Latest News Uttarakhand

‘प्रशिक्षण लेने नहीं पहुंची महिला नेत्रियां, कुर्सियां भरने को गांव से बुलाई महिलाएं’

चंद्रशेखर जोशी।
महिला कांग्रेस के प्रदेश स्तीय दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में महिला नेत्रियों ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश, मंडल और जनपद स्तर की महिला नेताओं को भाग लेना था। प्रशिक्षण का मकसद महिला नेत्रियों में नेतृत्व की क्षमता का विकास करना था। लेकिन, दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर फीका रहा। समापन अवसर पर सीएम हरीश रावत की मौजूदगी को देखते हुए कुर्सियां भरने के ज्वालापुर और ग्रामीण क्षेत्रों से महिलाओं को बुलाया गया था। ये महिलाएं कांग्रेस की पदाधिकारी तो छोदिए आम कार्यकर्ता भी नहीं थी। इन महिलाओं को ये कहकर लाया गया था कि बैठक हैं और वहां आर्थिक सहायता मिलेगी। कई महिलाएं तो अपना जरूरी काम छोडकर आई थी। जब हमे इन महिलाओं से बात की थी इनको लाने वाला एक नेते ने महिलाओं को वहां से हटाने का प्रयास किया। लेकिन महिलाओ ने खुलकर अपनी बात रखी।
मिस्सरपुर निवासी कलावती, सोमवती, आसि, कमला, भाग्यवती आदि महिलाओं ने बताया कि उन्हें ये कहकर लाया गया था कि हरिद्वार में बैठक हैं और वहां आर्थिक सहायता दी जाएगी। इन महिलाओं को प्रशिक्षण​ शिविर के बारे में ना तो कोई जानकारी थी और ना ही ये प्रशिक्षण शिविर इनके किसी काम का था। इन महिलाओं को सिर्फ इसलिए लाया गया था कि खाली कुर्सियां भरकर सीएम के सामने पोल ​खुलने से बचा जा सके।

dsc_9040
हालांकि, जितनी भी महिलाओं ने वहां भाग लिया, उनको नेतृत्व क्षमता और विकास के बारे में भी बताया गया। कांग्रेस नेता विमला पाण्डेय ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में कांग्रेस की विकासवादी सोच के बारे में बताया गया। साथ ही इसका प्रचार के क्या तरीके और किस तरह से प्रभावी प्रचार किया जा सकता है इस बारे में भी जानकारी दी गई। वहीं भाजपा के हमलों से बचने और पलटवार का भी प्रशिक्षण दिया गया।

dsc_9042
वहीं सीएम हरीश रावत ने भी अपने संबोधन में महिलाओं की चुनाव जीतने में अहम भूमिका निभाने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं की टोलियां चुनाव में अहम किरदार निभाएंगी। उन्होंने महिलाओं के विकास के लिए सरकार के कामों को भी गिनाया।

adv
adv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.