Haridwar Loksabha क्या हरिद्वार सीट फंस गई है, कॉंग्रेस को कहां बढ़त, भाजपा कहां आगे, क्या कहते वरिष्ठ पत्रकार

Haridwar Loksabha क्या हरिद्वार सीट फंस गई है, कॉंग्रेस को कहां बढ़त, भाजपा कहां आगे, क्या कहते वरिष्ठ पत्रकार


Haridwar Loksabha पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है। उत्तराखण्ड की हरिद्वार सीट पर पहले माना जा रहा था कि यहां से भाजपा आराम से जीत जाएगी। लेकिन जिस तरीके से मतदान हुआ है और भाजपा के गढ़ वाले इलाकों में वोट प्रतिशत कम रहा है, जिसके बाद माना जा रहा है कि हरिद्वार सीट पर पेंच फंस गया है। क्या कहते हैं वरिष्ठ पत्रकार, नीचे तक पढें।

कॉंग्रेस कहां आगे Haridwar Loksabha
वरिष्ठ पत्रकार अवनीश प्रेमी ने बताया कि हरिद्वार लोकसभा सीट की 14 विधानसभा सीटों में से कॉंग्रेस ज्वालापुर, भगवानपुर, झबरेडा, कलियर, मंगलौर और लक्सर में बढ़त लेगी। हालांकि ये बढ़त कितनी रहती है ये दलित वोटों के ध्रवीकरण पर तय होगा। रुझान के अनुसार यहां दलितों ने भाजपा और कॉंग्रेस दोनों ही दलों को वोट किया है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने झबरेड़ा सीट भी जीती थी।

भाजपा कहां आगे
भाजपा धर्मपुर, ऋषिकेश, डोईवाला, हरिद्वार शहर, रानीपुर, हरिद्वार ग्रामीण और खानपुर सीट पर आगे होने की संभावना है। चूंकि पिछले लोकसभा चुनाव में मतदान अच्छा हुआ था और यहां भाजपा को रिकार्ड बढत मिली थी।

लेकिन इस बार यहां मतदान कम हुआ है और इस कारण माना जा रहा है कि यहां भी वो रिकार्ड बढत भाजपा को नहीं मिल पाएगी। नतीजा ये होगा कि कॉंग्रेस और भाजपा में कडी टक्कर होने की संभावना है। फिर भी अवनीश प्रेमी कहते हैं मुकाबला भले ही कितना ही कड़ा हो लेकिन भाजपा आखिर में बढत बरकरार रखने में कामयाब हो जाएगी।

पांच बजे तक कहां कितना मतदान हुआ
निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदान के प्रतिशत के अनुसार हरिद्वार लोकसभा सीट पर सबसे अधिक हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा में वोटिंग हुई जहां हरिद्वार ग्रामीण – 73.21% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा भगवानपुर – 67.13%, बी एच ई एल – 60.00%, धर्मपुर – 50.80%, डोईवाला – 57.20%, हरिद्वार – 54.00%, झबरेड़ा – 64.13%, ज्वालापुर – 64.30%, खानपुर – 58.60%, लक्सर – 60.00%, मंगलौर – 61.30%, पीरान कलियर – 61.42%, ऋषिकेश – 51.30%, रूडकी – 51.30% कुल हरिद्वार लोकसभा 5 बजे तक – 59.01% मतदान हुआ।

विवादित आडियो: किसने कराया त्रिवेंद्र के करीबी भाजपा नेता का आडियो वायरल, पढें
Haridwar Loksabha
Share News