उत्तराखण्ड: पांच मिनट में पढिए कोरोना अपडेट के साथ सभी मुख्य खबरें

चंद्रशेखर जोशी।
उत्तराखण्ड में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है। मंगलवार को 77 केस सामने आए हैं। इनमें से सबसे अधिक केस 43 टिहरी गढवाल जनपद से हैं। हरिद्वार में चार मरीज सामने आए हैं। जबकि नैनीताल में चार और देहरादून में तीन केस सामने आए हैं। इसी के साथ उत्तराखण्ड में मरीजों की संख्या 1488 पहुंच गई है। इसमें देहरादून में तीन सौ, नैनीताल में 326, टिहरी गढवाल में 198 और हरिद्वार में 143 मरीज हैं। जबकि मरने वालों की संख्या 13 है वहीं कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 749 है। जबकि पांच हजार से अधिकर सैंपल रिपोर्ट आना बाकी है इनमें से करीब तीन हजार सैंपल रिपोर्ट हरिद्वार से ही है।
——————
अस्पताल से डिस्चार्ज के बाद भी क्वारंटीन रहना होगा
अस्पताल से ठीक होकर डिस्चार्ज होने वो मरीजों को डिस्चार्ज के बाद भी कम से कम सात दिनों के लिए घर में होम क्वांरटीन होना होगा। यानी पूरी तरह से एक अलग कमरे में रहना होगा। भारत सरकार से नई डिस्चार्ज गाइडलान आने के बाद प्रदेश में भी ये व्यवस्था लागू कर दी गई है। जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर ने बताया कि इस संबंध में आदेश​ मिला है, जो मरीज होम आइसोलेशन की पात्रता पूरी नहीं करते हैं, उन्हें डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट किया जाएगा।

—————
कंटेनमेंट जोन में देहरादून प्रथम, हरिद्वार दूसरे नंबर पर
प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्याओं में भी लगातार इजाफा हो रहा है। देहरादून में सबसे ज्यादा 25 कंटेनमेंट जोन एरिया है। जबकि हरिद्वार में 24 पौडी गढवाल में दो और टिहरी गढवाल में आठ कंटेनमेंट जोन ​हैं। कंटेनमेंट जोन वो जोन होता है जहां कोरोना पॉजिटिव केस मिलता हैं इसके बाद वहां के 250 मीटर के इलाके को सीज कर दिया जाता है। यहां किसी भी प्रकार की व्यापारिक गतिविधि की अनुमति नहीं होती है। साथ ही यहां सबकी स्क्रीनिंग कर संदिग्ध लक्षणों वालों के सैंपल भी लिए जाते हैं।

————————
हरिद्वार के करीब तीन हजार सैंपल लटके
हरिद्वार में कोरोना के करीब 2944 सैंपलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। ये रिपोर्ट काफी दिनों से अटकी हुई है। लेकिन सबसे बडा सवाल ये है कि आखिर ​जिन सैंपल की रिपोर्ट लटकी हुई है वो संदिग्ध लोग कहां है। जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर ने बताया कि इन सैंपल के बार में शासन में और संबंधित लैब में कई बार कहा गया है। रिपोर्ट जल्द आने की उम्मीद है।

———————
नैनीतल में अब सात से सात बजे तक बाजार खुलेंगे
जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि केन्द्र सरकार की गाईडलाइन व उत्तराखण्ड शासन के निर्देशानुसार जोन निर्धारण की व्यवस्था को समाप्त करते हुए जनपद नैनीताल को रेड जोन से हटा दिया गया है। अब जनपद में बाजार आज से प्रातः 07 बजें से सांय 07 बजें तक खोली जायेगी,तथा जनपद में सभी प्रकार का पब्लिक ट्रान्सपोर्ट गाईडलाइन के प्रतिबन्धों के अनुसार 50 प्रतिशत सवारी के साथ अनुमन्य होगा। जिलाधिकारी श्री बंसल ने बताया है कि मुख्य सचिव के प्राप्त आदेशां के क्रम मे जनपद नैनीताल में होटल,रैटस्टोरंेट तथा धार्मिक स्थल शासन द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुसार खोले दिये गये हैे। उन्होने बताया कि राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण ने केन्द्र के दिशा निर्देशों के अनुसार जनपद के सभी होटल, सेवा क्षेत्र, रैस्टोरेंट, शापिंग माॅल, धार्मिक स्थल और पूजा घरों को खोलने की गाईडलाइन जारी की है। उन्होने बताया कि सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों मे थर्मल स्केनिंग, सेनिटाइजेशन अनिवार्य रूप से किया जाये, स्टाफ व ग्राहक सभी अनिवार्य रूप से मास्क लगायेंगे। जनपद में जिम,बार, सिनेमाहाल, कोचिंग सेन्टर, मनोरंजन पार्क, विद्यालय एवं शैक्षणिक संस्थायें पूर्णतया बन्द रहेंगे।

—————————
एम्स में ओपीडी सेवाएं जल्द होंगी शुरू
एम्स ऋषिकेश में लॉकडाउन से ही बंद पडी जनरल ओपीडी को दोबारा खोलने का निर्णय लिया गया है। एम्स के डीन (हॉस्पिटल अफेयर्स) प्रो. यूबी मिश्रा ने बताया कि अगले पंद्रह दिनों में ओपीडी खोलने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। 24 मार्च को लाॅकडाउन व्यवस्था लागू कर दी गई थी, जिसके मद्देनजर एम्स ऋषिकेश में वाह्य रोगी विभाग (जनरल ओपीडी) सेवाओं को भी स्थगित कर दिया गया था। जबकि इस बीच संस्थान में गंभीर रोगियों के लिए ट्रॉमा व इमरजेंसी सेवाएं, दूरदराज रहने वाले मरीजों के चिकित्सकीय परामर्श के लिए टेलीमेडिसीन, वर्चुअल ओपीडी व कोविड स्क्रीनिंग ओपीडी आदि सेवाएं संचालित की जाती रहीं जो कि अभी भी जारी हैं। कि एम्स प्रशासन अब सामान्य मरीजों के लिए शीघ्र ही जनरल ओपीडी सेवाएं फिर से शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। जिसके लिए सभी आवश्यक तैयारियों को अंतिमरूप दिया जा रहा है।

———————
हाईकोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को दिया झटका, देना होगा किराया
नैनीताल। हाईकोर्ट ने उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्रियों को राहत देने वाले अधिनियम 2019 को असंवैधानिक बताते हुए इसे सविंधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन माना है। साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा कि राज्य के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को बतौर पूर्व सीएम दी गई सभी सुविधाओं के लिए खर्च किए गए धन का ब्यौरा जुटाकर उसकी वसूरी राज्य कर सकता है। साथ ही राज्य को बाजार रेट से ये वसूली करने बाजार मूल्य के अनुसार भुगतान करने के बारे में भी कहा है। देहरादून की रूरल लिटिगेशन संस्था के अधिवक्ता डॉ. कार्तिकेय हरि गुप्ता ने बताया कि  न्यायालय ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन मानते हुए यह निर्णय दिया है। कोर्ट ने कहा कि अधिनियम के प्रावधान स्थापित नियमों का उल्लंघन करते हैं। न्यायालय ने अधिनियम को भारत के संविधान के अनुच्छेद 202 से 207 के उल्लंघन में भी पाया है। अब सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को बाजार मूल्य से किराए का भुगतान करना होगा।
कोर्ट ने कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों के रूप में उन्हें दी गई अन्य सभी सुविधाओं के लिए खर्च किए गए धन की गणना करने और उसकी वसूली  के लिए राज्य उत्तरदायी होगा।

———————
शिक्षा व्यवस्था में सुधार को बैठक
हरिद्वार। हरिद्वार। जिला शिक्षा समिति के अध्यक्ष राव आफाक अली ने अधिकारियों को शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए हैं। जिला पंचायत सभागार में आयोजित समिति की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए राव आफाक अली ने कहा कि सभी स्कूलों में कैंप का आयोजन कर कक्षा एक से 12 तक के सभी छात्र छात्राओं के शत प्रतिशत आधार कार्ड व बैंक खाते खोलने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यपक व जिला शिक्षा अधिकारी की है। समय रहते शिक्षा सत्र की शुरूआत में ही किताबें व स्कूल ड्रैस छात्रों को मिलना चाहिए। हर तीन महीने में स्कूल में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर सभी बच्चों का मेडिकल चेकअप कराया जाए।

——————————————
आम आदमी पार्टी ने विधानसभा प्रभारियों की घोषणा की
देहरादून। आम आदमी पार्टी (आप) उत्तराखंड के प्रदेश प्रभारी एवं दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायक, दिनेश मोहनिया जी तथा उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष एस.एस.कलेर जी ने प्रदेश में संगठन विस्तार को हरी झंडी दिखाते हुए प्रदेश की सभी 70 विधानसभाओं हेतु विधानसभा प्रभारियों की घोषणा कर दी हैं। प्रेस वार्ता में प्रदेश अध्यक्ष एस.एस.कलेर जी के आदेशानुसार कुछ समय पूर्व उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी का संगठन भंग कर दिया गया था। अब पुनः संगठन के विस्तार को गति देते हुए प्रदेश की प्रत्येक विधानसभा के लिए दो-दो प्रभारियों की नियुक्ति की घोषणा की गई है।

———————
होटलकर्मी ने फांसी लगाकर खुदकशी की
हरिद्वार। नगर कोतवाली क्षेत्र स्थित होटल अशोका में काम करने वाले कर्मचारी योगेश पुत्र सी सप्पाद, निवासी कर्नाटक ने सोमवार रात को होटल में फांसी लगाकर खुदकशी कर ली। नगर कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह ने बताया कि होटल प्रबंधन ने फांसी की सूचना दी और शव को नीचे से उताकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। युवक के कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। युवक के परिजनों को सूचना दी जा रही है।

——————
मेलाधिकारी दीपक रावत ने निर्माण कार्य में पकडी खामी
हरिद्वार। कुंभ कार्यों में गुणवत्ता को लेकर मेलाधिकारी दीपक रावत ने मंगलवार को भी निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हेंने गुणवत्ता भी जांची और लापरवाही मिलने पर खराब गुणवत्ता से किए गया निर्माण तोउने के निर्देश दिए। मेलाधिकारी ने मंगलवार को हरिहरानंद घाट की गुणवत्ता की जांच की। साथ ही खराब पार्ट तो तोडने के निर्देश भी दिए। यही नहीं खराब गुणवत्ता पर संबंधित अधिकारी और ठेकेदार को फटकार भी लगाई।

—————
त्रिवेणी घाट पर शुरू होगी गंगा आरती
ऋषिकेश। त्रिवेणी घाट में होने वाली गंगा आरती से फिर शुरू होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए सीमित संख्या में ही लोग यहां आरती में भाग ले सकेंगे। गंगा आरती किसी भी सूरत में शाम सात बजे से पहले पूरी करनी होगी। इसके अलावा बाजार पहले की ही तरह सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक ही खुलेंगे।
उपजिलाधिकारी प्रेमलाल ने बताया कि कोरोना महामारी की गंभीरता को देखते हुए पूर्व में त्रिवेणी घाट में होने वाली गंगा आरती में लोगों के शामिल होने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया था। साथ ही इस दौरान केवल सांकेतिक रूप से गंगा आरती की जा रही थी।

———————
कांग्रेस की सदस्यता ली
हरिद्वार: मंगलवार को महानगर कांग्रेस कमेटी हरिद्वार के अध्यक्ष श्री संजय अग्रवाल जी के दिशा निर्देशन पर यूथ कांग्रेस हरिद्वार अध्यक्ष नितिन तेश्वर के प्रयास से प्रदेश सचिव व पूर्व पालिकाध्यक्ष प्रदीप चौधरी जी ने ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कनखल के अध्यक्ष शुभम् अग्रवाल की उपस्तिथि में कनखल में राजा कवर और विजय जख्मोला को माला पहनाकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कराई और लड्डू खिलाकर स्वागत किया। इस अवसर पर प्रदेश सचिव व पुर्व पालिकाध्यक्ष प्रदीप चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार के जुमलो से तंग आकर युवा वर्ग कांग्रेस की तरफ आकर्षित हो रहा है।देश की अर्थवयवस्था वे पटरी हो चुकी हैं युवा बेरोजगार घूम रहा है और Bjp नेता केवल भाषण देने में व्यस्त है।उन्होँने कहाँ देश के गरीब को किसान को मजदूर को जो भुके है खाली हाथ है उन्ह भुके पेटों को राशन चहिए भाषण नहीं। इस अवसर पर रवि बहादुर, अनिल भास्कर,हिमान्शु बहुगुणा,रचित अग्रवाल,नीरव साहू आदि उपस्थित रहे।

test by harry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!