Entertainment Latest News

‘ये हैं देश की सबसे बदनाम ​गलियां, जहां होता है जिस्म का सौदा’ देखें तस्वीरें

ब्यूरो।
देश तरक्की कर रहा है लेकिन आज भी देश में ऐसे इलाके हैं जहां देश की मां—बहनें बेटियां दो जून की रोटी के लिए जिस्म का सौदा करने के लिए मजबूर हैं। कई तो ऐसी रेट लाइट एरिया है जो भारत ही नहीं एशिया की सबसे बदमान गलियां मानी जाती हैं। इनमें कई हजार सेक्स वर्कर्स जिन्हें तस्करी कर देश के विभिन्न इलाकों से लाया जाता है अपने जिस्म का सौदा करती हैं। इन रेट लाइट एरिया पर कई फिल्में और डॉक्यूमेंट्री फिल्में बन चुकी हैं। कई सामाजिक संस्थाएं इनके पुनर्वास के लिए काम भी कर रही हैं। लेकिन इन अबलाओं की हालत में कोई बदलाव नहीं हो रहा हैं। एड्स समेत कई तरह की रोग इन महिलाओं को लग जाते हैं। जिनसे इनकी दर्दनाक मौत हो जाती है।
1— सोनागाछी
पश्चिम बंगाल में गंगा किनारे बसा यह इलाका भारत ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे बडा रेड लाइट एरिया हैं। यहां करीब तेरह हजार महिलाएं वेश्यावृत्ति करती हैं। इनमें से अधिकतर अपने परिवार के साथ इन दम घोंट देने वाली गलियों में रहती हैं। यहां देश भर से महिलाओं को वेश्यावृत्ति के लिए लाया जाता है।

 

red-light-area-in-asia

2— गा​र्सटिन बेस्टन रोड यानी जीबी रोड
दिल्ली लाल किला और कुतुब मीनार के लिए ही नहीं जानी जाती हैं बल्कि यहां भारत का दूसरा बडा वेश्यालय यही हैं। पुरानी दिल्ली के इस रेड लाइट एरिया में करीब दौ सौ से ज्यादा वेश्यालय हैं जहां हजारों महिलाएं अपने जिस्म का सौदा करती हैं।
3— बुधवार पीठ, पुणे

बुधवार पीठ को अक्सर साप्ताहिक पीठ के तौर पर जाना जाता है। लेकिन, पुणे की बुधवार पीठ वो इलाका हैं जहां महिलाएं अपने जिस्म को ग्राहकों के लिए परोसती हैं।

 
4— कमाठीपुरा मुंबई

इसे पुराने समय में लाल बाजार कहा जाता था। ये मुंबई का सबसे बदनाम इलाका हैं। यहां महिलाओं खासतौर पर नाबालिगों को लाया जाता है। यहां कई संस्थाएं काम कर रही हैं।
5— गंगा जमुना इतवारी, नागपुर
नागपुर को आरएसएस की राजधानी के तौर पर जाना जाता है। लेकिन यहां भी भारत का बडा रेड लाइट एरिया हैं यहां अपराध बडी समस्या हैं। यहां भी हजारों महिलाएं वेश्यावृत्ति कर रही हैं।

prostitution-in-india

6— मीरगंज इलाहाबाद
यूपी के मीरगंज इलाहाबाद इलाका भी जिस्म की मंडी के लिए फेमस हैं। यहां नेपाल और भारत के दूसरे इलाकों से गरीब महिलाओं की मजबूरी का फायदा उठाकर उन्हें जिस्मफरोशी के धंधे में उतारा जाता है।

 

7— तिलावाला, जयपुर
जयपुर के हवा महल से चंद किमी दूर दम घोंटने वाला रेड लाइट एरिया हैं जो भारत ही नहीं बल्कि विदेशियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहता है। यहां बडे पैमाने पर महिलाओं से जिस्म फरोशी कराई जाती हैं।

 
8— चतुर्भुज स्थान, मुज्जफरपुर
गरीबी के कारण बिहार का मुज्जफरपुर का चतुर्भुुज स्थान भी जिस्मफरोशी के लिए जाना जाता है। यहां महिलाओं से मुजरा भी कराया जाता है।

 
9— शिवदासपुर, बनारस
यूपी का एक ओर शहर शिवदासपुर भी वेश्यावृत्ति के लिए जाना जाता है। यहां नाबालिग लडकियों को भी इस धंधे में उतार दिया गया है।

 
10 — कबाडी बाजार, मेरठ
मेरठ का कबाडी बाजार भी उन बदनाम गलियों में से हैं जहां महिलाओं अपनी अस्मत बेचने को मजबूर हैं। यहां भरे बाजार में महिलाएं अपने ग्राहकों को बुलाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.