Latest News अच्छे दिन

स्वच्छ भारत बनाने में आगे आई महिला चैंपियनों को नवाजा

ब्यूरो।
पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने आज स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण)की महिला चैंपियनों का सम्मेलन आयोजित किया। यह आयोजन ग्रामीण स्वच्छता में महिलाओं के योगदान को मान्यता देने और सम्मानित करने के लिए किया गया था। सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ)के सहयोग से आयोजित किया गया और इसका उद्देश्य श्रेष्ठ व्यवहारों को साझा करना ,स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) में नेतृत्व की भूमिका निभा रही महिलाओं के प्रयासों को प्रोत्साहित करना और सम्मानित करना है। सम्मेलन में लगभग 300 महिला सरपंचों, आंगनवाड़ी कर्मियों, ,ब्लॉक विकास अधिकारियों और देश भर के सहायक जिला कलक्टरों ने भाग लिया। इन लोगों ने इस क्षेत्र में सराहनीय कार्य किए हैं।

लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, ग्रामीण विकास, पंचायती राज तथा पेयजल और स्वच्छता मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, राज्य मंत्री श्री रमेश चंदप्पा जिगजिनागी ,खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव सुश्री वृन्दा स्वरूप, हरियाणा की अपर मुख्य सचिव सुश्री नवराज संधु, भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुश्री अरुंधति भट्टाचार्य सम्मेलन में शामिल हुईं। श्री अमिताभ बच्चन ने स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) की महिला चैंपियनों के लिए रिकार्डेड विडियो संदेश भेजा।

लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में महिला सरपंचों के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इतिहास में यह पहला अवसर है जब देश ने एक ऐसे प्रधानमंत्री को चुना, जिन्होंने लाल किले के प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के अपने पहले संबोधन में पूरे देश में शौचालयों के निर्माण की आवश्कता जताई और अभियान चलाने का आह्वान किया। यह एक बड़ा प्रारंभ है और खुले में शौच से मुक्ति का फोकस न केवल शौचालयों के निर्माण पर है बल्कि शौचालयों के स्वच्छ उपयोग पर भी है। उन्होंने स्कूलों मे लड़के और लड़कियों के लिए पृथक शौचालय की आवश्यकता पर बल दिया ताकि विद्यार्थी बीच में पढ़ाई न छोड़ें।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास, पंचायती राज तथा पेयजल और स्वच्छता मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) में महिलायें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं । महिलायें मिशन के नियोजन, क्रियान्वयन और निगरानी के काम में भी भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने ग्रामीण भारत की महिलाओं के समर्पण और परिश्रम की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) का कार्य उन क्षेत्रों में काफी तेज है जहां महिलाएं सरपंच, सीईओ जिला पंचायत और कलक्टर हैं। उन्होंने कहा कि भारत को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए सभी पुरुषों और महिलाओं को योगदान देना चाहिए।

प्रख्यात अदाकार अमिताभ बच्चन का एक रिकार्डेड विडियो संदेश भी दिखाया गया। श्री बच्चन ने अपने संदेश में कहा कि स्वच्छता को पुरुष महिला समस्या के रूप में न देखें। पुरुष स्वच्छ भारत मिशन में महिलाओं के सहयोगी बनें। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) में भूमिका निभा रही महिलाओं के प्रयासों की सराहना की।

पेयजल और स्वच्छता सचिव श्री परमेश्वरन अय्यर ने महिलाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इन महिलाओं ने न केवल अपने घरों में शौचालय की व्यवस्था की बल्कि पूरे जिले और गांवों में शौचालय निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव सुश्री वृन्दा स्वरूप ने स्थानीय स्तर की सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों से हर संभव मंच पर स्वच्छता के मसले को उठाने का आग्रह किया।
हरियाणा की अपर मुख्य सचिव सुश्री नवराज संधु ने हरियाणा में स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 88 प्रतिशत स्वच्छता कवरेज किया गया है।

भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुश्री अरुंधति भट्टाचार्य ने सरपंचों से प्रशासनिक गतिविधियों में हिस्सा लेने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.