kumbh 2021 new buses will be given for haridwar
Breaking News Dehradun Government Schemes Latest News Uttarakhand

कुंभ—2021: हरिद्वार को मिलेंगी 150 नई बसें, इलेक्ट्रिक बसों को तरजीह, बोले परिवहन मंत्री

चंद्रशेखर जोशी।
कुंभ 2021 की तैयारियों के मद्देनजर परिवहन विभाग ने नई बसें संचालित करने का निर्णय लिया है। इस मामले में परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने 150 नई बसों का प्रस्ताव देने के लिए विभागीय अधिकारियों को कहा है। इन बसों का परिचालन हरिद्वार कुंभ में किया जाएगा। इसके अलावा खटारा बसों को हटाकर 300 नई बसों को राज्य परिवहन विभाग की बसों के बेडे में शामिल किया जाएगा। परिवहन मंत्री ने इलेकिट्रक बसों पर भी ज्यादा फोकस रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
प्रदेश के परिवहन, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, छात्र कल्याण, ग्रामीण तालाब विकास, सीमान्त क्षेत्र विकास, परिक्षेत्र विकास एवं प्रबन्धन, पिछड़ा क्षेत्र विकास मंत्री यशपाल आर्य ने विधान सभा, सभाकक्ष में परिवहन विभाग के सम्बन्ध में बैठक की।
बैठक में मंत्री ने परिवहन निगम को घाटे से निकालने के लिए विशेष प्रयास करने पर बल दिया। उन्होंने तालमेल के साथ काम करने और फिजूल खर्च पर रोक लगाने के निर्देश दिये। परिवहन निगम एवं परिवहन विभाग की संयुक्त बैठक में हरिद्वार महाकुम्भ मेला-2021 के बजट से 150 बसों के संचालन हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। काशीपुर बस स्टैंड के शिफ्टिंग प्रकरण पर महाप्रबन्धक परिवहन निगम मौके पर दौरा करेंगे।
परिवहन निगम के खटारा बसों को हटाया जायेगा एवं 300 नई बसों को सड़कों पर लाया जायेगा। पर्वतीय क्षेत्र में मांग के अनुरूप अन्य रूट पर बस की सुविधा दी जायेगी। बैठक में कहा गया कि इलेक्ट्रिक बसों का अच्छा अनुभव मिला है, इसलिए 100 इलेक्ट्रिक बसों की अतिरिक्त मांग की गई है, जिसके लिए 40 प्रतिशत धन केन्द्र सरकार वाहन करेगी। विभाग के कम्प्यूटरीकरण पर बल दिया गया एवं माननीय मुख्यमंत्री के पहल पर अयोग्य कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जायेगी। इसके लिए मेडिकल बोर्ड का भी गठन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.