RIYA YADAV copy

गुरुकुल की इस छात्रा ने किया हरिद्वार का नाम रोशन, जाएंगी दिल्ली, पढिए


ब्यूरो।
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के गणित एवं सांख्यिकी विभाग कन्या गुरुकुल परिसर, हरिद्वार की प्रथम वर्ष की छात्रा रिया यादव का चयन गणतंत्र दिवस परेड लाल किला, दिल्ली में हुआ है। रिया यादव 01 जनवरी 2019 से 31 जनवरी 2019 तक दिल्ली में रहेगी। यह जानकारी राष्ट्रीय सेवा योजना गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डा0 मौहर सिंह मीणा ने दी है। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, नई दिल्ली ने यह सूचना देहरादून राष्ट्रीय सेवा योजना निदेशालय को प्रेषित की है। 26 जनवरी 2019 को रिया यादव गणतंत्र दिवस के परेड में भाग लेगी और महामहिम राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री से रूबरू होगी। यह अवसर विश्वविद्यालय के लिए एक गौरव का विषय है।
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 विनोद कुमार शर्मा ने कहा कि स्वामी श्रद्धानन्द जी ने नारी शिक्षा को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया है। आज उसी कड़ी का हिस्सा रिया यादव है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 दिनेशचन्द्र भट्ट ने फोन पर बधाई देते हुए कहा कि गुरुकुल के इतिहास में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत पहली बार किसी छात्रा का चयन हुआ है, यह हर्ष का विषय है। इस तरह के राष्ट्रीय कार्यक्रम में गुरुकुल के छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे।

कन्या गुरुकुल परिसर की समन्वयिका प्रो0 नमिता जोशी ने कहा कि पूरे उत्तराखण्ड प्रदेश से दो छात्राओं का चयन होना था जिसमें से एक विश्वविद्यालय की छात्रा रिया यादव का परेड में चयन हुआ है। कन्या गुरुकुल परिसर में परेड की तैयारी को लेकर पूर्व में एक मसौदा तैयार किया गया था उस मसौदे को लेकर छात्रा ने अपनी प्रतिभा का सही प्रदर्शन किया है।

राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डा0 मौहर सिंह मीणा ने कहा कि उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक कार्यक्रम (लोकगीत, लोक संगीत, वाद्य, वाद-विवाद प्रतियोगिता और दौड प्रतियोगिता आदि में अव्वल आने के पश्चात्) रांची में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम चयन समिति ने चयन किया है। कन्या गुरुकुल परिसर, हरिद्वार की राष्ट्रीय सेवा योजना की समन्वयिका डा0 बबीता शर्मा ने कहा कि जब किसी बालिका को शिक्षा और प्रशिक्षण में मजबूत किया जाता है जिससे संस्था का नाम राष्ट्रीय फलक पर पहचान बनाता है। आज रिया यादव राष्ट्रीय महामहिम और प्रधानमंत्री के समक्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड में भाग लेगी। इससे गुरुकुल का नाम रोशन होगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति प्रो0 एम0आर0 वर्मा, कार्यवाहक कुलसचिव प्रो0 पी0सी0 जोशी, प्रो0 श्रवण कुमार शर्मा, प्रो0 अम्बुज शर्मा, प्रो0 ईश्वर भारद्वाज, प्रो0 सोमदेव शतांशु, प्रो0 ब्रह्मदेव, प्रो0 दिनेशचन्द्र शास्त्री, डा0 राकेश भूटियानी, डा0 उधम सिंह, डा0 दिलीप कुशवाहा इत्यादि ने रिया यादव को शुभकामनाएं दी।

Share News