IMG 20181226 WA0021

तोते को लेकर हुआ विवाद, पूरी रात कोतवाली में पुलिस निगरानी में रहा तोता


चंद्रशेखर जोशी।
क्या एक तोता भी पुलिस के लिए मुसीबत बन सकता है। चौंक गए ना लेकिन ऐसा हुआ है। हरिद्वार की शहर कोतवाली पुलिस के लिए 24 दिसंबर की पूरी रात एक तोते को लेकर भारी पडी। दरअसल यहां के ब्राहृपुरी क्षेत्र में एक तोते पर मालिकाना हक को लेकर दो पक्ष आमने सामने आ गये। पडोसियों के बीच बचाव से बात ना बनी तो मामला कोतवाली जा पहुंचा। आनन फानन मे विवाद बढता देख पुलिस तोते को लेकर कोतवाली आ गई। काफी माथापच्ची के बाद पुलिस ने तोते को वन विभाग को सौंप दिया और दोनो पक्षो की ओर से लिखित राजीनामा करा विवाद शांत कराया। इसबीच पूरी रात तोता शहर कोतवाली में ही रहा।
शहर कोतवाली क्षेत्र के ब्राहृपुरी इलाके में रहने वाले एक परिवार के यहा पालतू तोता डेढ साल पहले उड गया था। डेढ साल बाद यही तोता उन्हें पडोस में ही रहने वाले एक परिवार में दिखा। तो दोनों पक्षो में जमकर विवाद हो गया। एक पक्ष की सुधा और मुस्कान का कहना था कि उसने तोते को जन्म से पाला है और उसे बोलना सिखाया है इसलिए तोते पर उसका अधिकार है जबकि दूसरे पक्ष के विनय के अनुसार ये तोता बीते तीन साल से उसके पास था। दोनों पक्षों में विवाद बढता देख इलाके के बडे बुजुर्ग बीच में आये लेकिन बात नहीं बनीं। और दोनो पक्ष अपनी अपनी बात पर अडे रहे। मामला थाने भी पहुंच गया और कोतवाली पुलिस ने तोते को अपने कब्जे में ले लिया। बावजूद इसके दोनो पक्ष तोते पर मालिकाना हक जताते रहे। क्या कहना है दोनो पक्षों का आप भी सुनिए।
पुलिस ने भी तत्परता दिखाते हुए दोनों पक्षों को पूरी रात समझाया लेकिन बात नहीं बनीं। इसके बाद पुलिस ने तोते को वन विभाग को सौंपने का फैसला किया और दोनो पक्षों से इस बात का लिखित राजीनामा कराया कि तोते को वन विभाग को सौंप दिया जाए। पुलिस ने दोनों पक्षों को इस बात की चेतावनी भी दी कि अगर भविष्य में कोई विवाद हुआ दोनों पक्षों का शांतिभंग में चालान किया जाएगा। इसके बाद पुलिस ने तोते को रात भर कोतवाली में ही रखा और सुबह वन विभाग को तोता सौंप दिया। वन विभाग अब तोते का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उसे जंगल में छोडने की बात कह रहा है। तोते को लेकर दोनों पक्षों के बीच जमकर बहस हुई लेकिन आखीर में तोता किसी को ना मिल. पुलिस ने भी तोते को वन विभाग को सौंप कर चैन की सांस तो ले ली लेकिन पूरे क्षेत्र में ये घटना चर्चा का विषय बनी हुई है।

Share News