Untitled

कोरोना से 12 की मौत, दिल्ली के बिल्डर से करोड़ों की ठगी, गलत इंजेक्शन से छात्र की मौत, पढें मुख्य खबरें


कुणाल दरगन।
राज्य में कोरोना का कहर जारी। बुधवार को राज्य में 12 लोगों की मौत हो गई। जबकि 482 नए केस सामने आए हैं। इनमें देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं। वहीं मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ रहा है। अभी तक राज्य में मरने वालों की संख्या एक हजार एक सौ पिचासी हो गई है। कोरोना के बढते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को जरूरी एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।

——————
हरिद्वार: कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व स्थगित
जिला प्रशासन ने 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व को स्थगित करने का फैसला किया है। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने गंगा घाटों पर कार्तिक पूर्णिमा स्नान केा प्रतिबंधित किया है और उल्लघंन करने पर कार्रवाई की बात भी कही है। स्नान में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों से लाखों की सख्ंया भक्त गंगा स्नान करने हरिद्वार आते हैं। इससे पहले छठ पूजा के लिए भी गंगा घाटों पर आने पर रोक लगा दी गई थी।

———————
दिल्ली से आने वालों का होगा कोरोना टेस्ट
देहरादून। कोरोना संक्रमण की ताजा लहर के बाद दिल्ली से आने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। हालांकि देहरादून स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं और रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और आशारोडी चेकपोस्ट पर व्यवस्था की है। वहीं हरिद्वार जिला प्रशासन ने इस संबंध में शासन से लिखित आदेश ना मिलने की बात कही है। जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर ने कहा कि इस संबंध में आदेश आने की संभावना है। इसलिए ​जनपद की सीमा पर व्यवस्था को बढ़ाया जा रहा है। हालांकि अभी तक केवल हरिद्वार के निवासी जो दिल्ली से आ रहे हैं, उनका ही कोरोना टेस्ट कराया जा रहा था। बाकि पर्यटकों का नहीं। अभी क्या सूरते हाल रहने वाला है ये आदेश आने के बाद ही पता लग पाएगा।

————
डॉक्टर के इंजेक्शन लगाने के बाद छात्र की मौत्, हंगामा
हरिद्वार। हरिद्वार के 16 साल के छात्र को उल्टी और बुखार की शिकायत पर डॉक्टर के इंजेक्शन लगाने पर छात्र की मौत हो गई। इसके बाद परिजनों ने डॉक्टर के क्लीनिक पर हंगामा काटा और पुलिस केा शिकायत दी है। परिजनों का आरोप है कि ओवरडोज के कारण ही छात्र की मौत हुई है। छात्र हरदीप रावत पुत्र जगतराम रावत उम्र करीब 17 वर्ष निवासी तुलसी चौक मायापुर हरिद्वार को मंगलवार की रात से उल्टी की शिकायत थी। जिसको उसके पिता बुधवार की सुबह उपचार के लिए डाॅ. रमेश गोयल के गोविन्दपुरी ज्वालापुर स्थित घर के क्लीनिक ले गये। जहां डॉक्टर ने उसे इंजेक्शन दिया और इसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई। डॉक्टर छात्र को अपनी गाडी से अस्पताल ले गया जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया, इसके बाद डॉक्टर चुपके से वहां से फरार हो गया। बाद में परिजनों ने डॉक्टर के क्लीनिक पर हंगामा किया और उसके खिलाफ पुलिस को​ शिकायत भी की। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

——————
ऋषिकेश में नर गुलदार को कुचला
ऋषिकेश—हरिद्वार मार्ग पर अज्ञात वाहन की चपेट में आन से चार साल के नर गुलदार की मौत हो गई। घटना मार्ग पर पीजी कॉलेज के सामने हुई है। वहीं वन विभाग की टीम ने गुलदार का शव पोस्टमार्टम करने के बाद उसे शव का निस्तारण कर दिया। वहीं दूसरी ओर वन विभाग ये पता लगाने का प्रयास कर रहा है कि आखिर हादसे की वजह क्या थी और किस वाहन से गुलदार टकराया है।

—————
सौंग बांध परियोजना को स्वीकृति, दून के इन इलाकों को होगा फायदा
देहरादून। सौंग बांध परियोजना को पर्यावरणीय स्वीकृति प्रदान करने के लिये मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब इस बहुप्रतीक्षित महत्वपूर्ण परियोजना पर कार्य आरम्भ होने में कठिनाई नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह योजना राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल रही है। इस परियोजना से 2050 तक की देहरादून शहर व उसके उपनगरीय क्षेत्रों की अनुमानित आबादी को ग्रैविटी आधारित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। ऊर्जा उत्पादन में भी इससे मदद मिलेगी। सिंचाई के लिये पानी की उपलब्धता से कृषि उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा। लगभग 1200 करोड़ की इस परियोजना के लिये नीति आयोग से वित्तीय मदद का आग्रह किया गया है। सौंग बांध की झील लगभग 76 है. क्षेत्रफल में फैली होगी, जबकि बांध की ऊंचाई 148 मी. के आसपास होगी। इस बांध से ग्रैविटी आधारित पेयजल की आपूर्ति होगी जिससे प्रतिवर्ष बिजली के व्यय पर होने वाले करोड़ों रूपये की बचत भी होगी।

—————————
बिल्डर को सपना दिखाकर करोड़ों का चूना लगाया, 13 लोगों पर मुकदमा
देहरादून। देहरादून के राजपुर में हाउसिंग प्रोजेक्ट में निवेश के जरिए करोड़ों कमाने का ख्वाब दिखाकर देहरादून के 13 लोगों ने दिल्ली के बिल्डर को करीब 14 करोड़ का चूना लगा दिया। इस मामले में पुलिस ने वादी नवीन राव पुत्र श्री सुरेंद्र सिंह यादव मैनेजिंग डायरेक्टर डेलमॉस एविएशन प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली की शिकायत के आधार पर आरोपियों 1-राहुल मेहता , अजय चुग (पार्टनर प्रोफैशियो डेवलपर्स एंड रियलिटी एलएलपी) 3-आकाश कश्यप,4- प्रेम कश्यप 5-किरण कश्यप 6-श्रीमती राशि कश्यप निवासी गण ओक हिल स्टेट बगराल गांव मसूरी डायवर्जन थाना राजपुर देहरादून 7-बांके बिहारी शर्मा 8-श्रीमती रितु शर्मा 9-प्रतीक शर्मा 10-अनीस शर्मा निवासी गण 78 राधा पैलेस राजपुर रोड देहरादून 11-हरीश जुल्का 12-निमित्त जैन मास आर्किटेक्ट एवं उनके सहयोगी 13-पंकज सिंह के विरुद्ध थाना राजपुर के खिलाफ देहरादून में मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि खालागांव राजपुर देहरादून में एक हाउसिंग प्रोजेक्ट में पूंजी निवेश करने हेतु व्यवसायिक प्लान प्रस्तुत किया जिसमें 22.5 करोड रुपए इन्वेस्ट करने हेतु कहा गया व विश्वास दिलाया और बताया कि इसकी एवज में ₹65 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे परंतु विपक्षी गण द्वारा धोखाधड़ी करते हुए वादी से ₹14 करोड़ का भुगतान प्रोजेक्ट में कराया गया परंतु प्रोजेक्ट नियमित शर्तों के आधार पर प्रारंभ नहीं किया गया। उक्त प्रार्थना पत्र की जांच क्षेत्राधिकारी डालनवाला महोदय से कराई गई जांच के उपरांत सत्यता पाए जाने पर थाना राजपुर पर वादी नवीन राव की तहरीर के आधार पर मुकदमा अपराध संख्या 143/20 धारा 420,406,120 बी आईपीसी के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया। विवेचना कि जा रही है।

——————
देहरादून में बुजुर्ग की संदिग्ध मौत, सिर में लगी है गोली
देहरादून। बुधवार सुबह थाना डालनवाला में परेड ग्राउंड के पास तिब्बती मार्केट में एक दुकान में काम करने वाले व्यक्ति संजय बिष्ट उम्र करीब 50 वर्ष का शव मिला। संजय के सिर पर गोली लगी थी और पास ही एक देशी तमंचा भी बरामद हुआ है। पुलिस ने शव केा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं शुरूआती जांच में मामला खुदकुशी का लग रहा है। हालांकि पुलिस सभी ऐंगल से जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि मृतक 25 सालों से उसी दुकान में काम करता था।

————
रूड़की आईआईटी से नहीं पहुंची जांच रिपोर्ट, देहरादून कप्तान ने लिखा पत्र
देहरादून। 19-20/09/19 को थाना कोतवाली नगर क्षेत्र अंतर्गत जहरीली शराब से हुई मृत्यु के संबंध में पंजीकृत अभियोग की विवेचना कि आज दिनांक 25-11-20 को पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान आईआईटी रुड़की की टीम द्वारा तत्समय लिए गए शराब के सैंपल की परीक्षण रिपोर्ट का वांछित प्रश्न के अनुरूप अभी तक प्राप्त न होना पाया गया, जिसके संबंध में पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा घटना की गंभीरता के दृष्टिगत निर्देशक आईआईटी रुड़की से पत्राचार कर अपेक्षानुरूप परीक्षण रिपोर्ट के अभी तक प्राप्त न होने पर खेद व्यक्त करते हुए उक्त परीक्षण रिपोर्ट को शीघ्र अति शीघ्र उपलब्ध कराने हेतु अनुरोध किया गया, ताकि उक्त घटना के कारणों की जानकारी प्राप्त कर भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति होने से रोका जा सके।

 

Share News