वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार

वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार के पदाधिकारियों ने ली शपथ, समाज का विकास मुख्य लक्ष्य


वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार

रतनमणी डोभाल। वैश्य बंधु समाज मध्य हरिद्वार
वैश्य बन्धु समाज, मध्य हरिद्वार की कार्यकारिणी का विस्तार कर शपथ ग्रहण समारोह का भव्य आयोजन मध्य हरिद्वार के होटल में किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि मा0 श्री संजय गुप्ता, पूर्व विधायक रहें। मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा महाराज अग्रसेन की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारम्भ किया गया। समारोह की अध्यक्षता नीरज कुमार गुप्ता एवं संचालन तेज प्रकाश साहू द्वारा किया गया।


विदित हो कि विगत दिनों वैश्य बन्धु समाज, मध्य हरिद्वार के द्विवार्षिक चुनाव में नीरज कुमार गुप्ता, अध्यक्ष राजीव गुप्ता, महामंत्री एवं लोकेश गुप्ता को कोषाध्यक्ष के पद पर निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था। नीरज कुमार गुप्ता द्वारा कार्यकारिणी का विस्तार कर शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों में वैश्य समाज, हरिद्वार के सुयेश अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, कनखल से गगन गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, रचित अग्रवाल, मनीष गुप्ता, ज्वालापुर से प्रदीप मेहता, विपुल गोयल, वैश्य बंधु समाज के पी0के0 बंसल, सतीश गुप्ता, संजय अग्रवाल, विशाल गर्ग, राम बाबू बंसल, नरेन्द्र कुमार अग्रवाल ने समारोह में उपस्थित होकर निर्वाचित पदाधिकारियों का मनोबल बढ़ाया।


समारोह को सम्बोधित करते हुए पूर्व विधायक श्री संजय गुप्ता ने कहा कि देश में वैश्य समाज अलग-अलग फोरम से अपनी गतिविधियों का संचालन करते हुए देश के उत्थान में अपनी अग्रिणी भूमिका निभा रहा है। उन्होने कहा कि समाज का अंतिम लक्ष्य अपने व्यक्तियों के लिए अच्छे और खुशहाल जीवन को बढ़ावा देना है। उन्होनें कहा कि समाज के प्रति हमारा दायित्व बिल्कुल उसी तरह है जैसा कि हमारा अपने परिवार के प्रति दायित्व होता है। उन्होनें कहा कि हमारा ये परम कर्तव्य होना चाहिए कि हम समाज के प्रति अपने दायित्व को पूरी तरह से निभाएं, हमें जो कुछ समाज से मिला है वह समाज को लौटाएं। उन्होनें कहा कि व्यक्ति के बनने में जितना योगदान उसके परिश्रम का होता है उतना ही हमारे सामाजिक ढांचे का होता है। पूर्व विधायक ने कहा कि वे वैश्य समाज के प्रत्येक व्यक्ति के सुख-दुख में सदैव उनके साथ खड़े है।


समारोह को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष नीरज कुमार गुप्ता ने कहा कि देश के लिए वैश्यों का योगदान हजारों वर्षो से चला आ रहा है। हम वैश्य महाराजा अग्रसेन जी के वंशज है। उन्होने कहा कि एक सामाजिक प्राणी होने के नाते हमें अपनी जड़ों को मजबूत करने की आवश्यकता है। समाज रूपी जड़े ही हमारे देश को एक बनाए रखने और आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका का निर्वहन करती है। उन्होने कहा कि समाज के बगैर व्यक्ति का अस्तित्व उतना ही है, जितना किसी पेड़ से पृथक हुए पत्ते का है। उन्होने कहा कि समाज लोगो से मिलकर बनता है। यदि लोगो का चरित्र, व्यवहार, रहन सहन अच्छा होगा तो निःसन्देह सशक्त समाज की नीव रखी जायेगी। उन्होनें समाज के समस्त वैश्य बन्धुओं एवं मातृ शक्ति का आवाह्न किया कि वे अपनी एकता के बल पर समाज को आसमान की बुलंदियों पर पहुचानें में उनका सहयोग करें। नीरज गुप्ता ने समाज के प्रति अपनी प्राथमिकताओं के सम्बन्ध में बताया कि श्री वैश्य बंधु लोहिया धर्मशाला के जीर्णोधार के सम्बन्ध में धर्मशाला प्रबन्धन समिति द्वारा जो प्रोजेक्ट तैयार किया गया है उसमें वैश्य समाज द्वारा तन, मन, धन से सहयोग किया जायेगा। मध्य हरिद्वार क्षेत्र में समाज के प्रत्येक व्यक्ति का डाटा एकत्रित कर एक सम्पर्क सूत्र दिगदर्शिका तैयार करायी जायेगी जिससे प्रत्येक व्यक्ति को एक दूसरे के बारे में सूचना प्राप्त हो सकें। उन्होने कहा कि इसके अतिरिक्त समाज की निर्धन व्यक्ति को रोजगार के साधन उपलब्ध कराने में समाज अपनी महत्तवपूर्ण भूमिका निभायेगा तथा समाज के छात्र-छात्राओं की शिक्षा में भी आर्थिक रूप से सहयोग किया जायेगा। उन्होने पूर्ववर्ती समस्त अध्यक्षों एवं संरक्षकों द्वारा समाज में दिए गये योगदान को याद करते हुए उनका आभार प्रकट किया।


इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष विशाल गर्ग एवं संजय अग्रवाल ने कहा कि विश्व में कोरेना जैसी महामारी के फैलने के समय मध्य हरिद्वार वैश्य समाज ने अपने समाज के ही नही वरन् हरिद्वार की समस्त जनता को हर सम्भव सहायता पहुचाने का काम किया। उन्होने कहा कि जरूरतमंदों की सेवा से जो सुख मिलता है, वास्तव में उसे शब्दों में बयां नही किया जा सकता। पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि समाज के प्रति हर एक व्यक्ति की भूमिका अहम होती है बगैर किसी भेद-भाव के एक दूसरें के सुख-दुख में शामिल होेना वास्तव में मानवता की मिसाल है। उन्होेनें कहा कि आपसी एकता को बनाएं रखने में ही समाज की खूबसूरती है। विशाल गर्ग ने समाज सेवा में युवाओं से बढ़-चढ़कर भागीदारी करने पर जोर दिया।
महामंत्री राजीव गुप्ता एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष डा0 सुधीर अग्रवाल ने कहा कि व्यक्ति के अस्तित्व और क्षमता का विकास समाज में रहकर ही सम्भव होता है। व्यक्ति समाज में रहते हुए अपनी नैतिक जिम्मेदारियों का पालन करता है। समपर्ण इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योकि समाज में ही उसका चारित्रिक विकास और सामाजिक विकास होता है इसलिए समाज के प्रति समर्पण भाव आवश्यक है। उन्होंने समाज के प्रत्येक व्यक्ति से एकजुट रहने का आवाह्न करते हुए समाज के प्रत्येक कार्यक्रम में भागीदारी करने करने पर बल दिया। उन्होने कहा कि वैश्य बंधु समाज,मध्य हरिद्वार द्वारा वर्ष 1986 से लगातार सामाजिक गतिविधियां संचालित की जा रही है और समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे बढ़ाने में बढ़चढ़कर भागीदारी की जाती है।
वैश्य समाज महिला वाहिनी, मध्य हरिद्वार की वरिष्ठ महिलाओं नरेश रानी गर्ग एवं अरूणा बंसल ने कहा कि सामाजिक कार्यो में महिलायें अग्रणी भूमिका निभा रही है। उन्होनें कहा कि राष्ट्र एवं समाज के निर्माण में महिलाओं की अहम भूमिका की कभी अनदेखी नही की जा सकती है। आजादी के समय से लेकर आज तक समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में महिलाओं ने पुरूषों के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर सक्रिय सहभागिता निभाते हुए खुद को साबित किया है। उन्होनें कहा कि गुरू व मां का दर्जा एक जैसा है, वे दोनों ही एक बेहतर सभ्य व संस्कारित समाज के लिए संस्कारवान पीढ़ी को तैयार करते है।
इस अवसर पर निर्वाचित अध्यक्ष नीरज कुमार गुप्ता, महामंत्री राजीव अग्रवाल, कोषाध्यक्ष लोकेश के साथ कार्यकारिणी में मनोनीत वरिष्ठ उपाध्यक्ष डा0 सुधीर अग्रवाल, उपाध्यक्ष अनुपम अग्रवाल, राजीव गुप्ता, अवनीश जिंदल, विनोद बृजवासी, मंत्री डा0 गौरव गोयल, आदित्य बंसल, शिवम बंधु गुप्ता, विनीत गुप्ता, अमित जालान, संगठन मंत्री मनोज गुप्ता, अभितेश गुप्ता, अंकित गोयल, अवनीश गुप्ता, प्रचार मंत्री शेखर गुप्ता, अजय कुमार अग्रवाल, मीडिया प्रभारी कमल अग्रवाल, सह मीडिया प्रभारी शोभित अग्रवाल, अमित जैन, आडिटर सुनील गुप्ता एवं विशेष सलाहकार विष्णु गोयल, विमल जैन को शपथ दिलायी गयी। इस अवसर पर वैश्य समाज महिला वाहिनी, मध्य हरिद्वार के अध्यक्ष के रूप में श्रीमती निधि बंसल को नियुक्त किया गया, जो महिला वाहिनी की कार्यकारिणी का गठन करेंगी।

Share News