Madan Kaushik

लोकसभा जाने की तैयारी में मदन कौशिक, इस नेता से मुलाकात के बाद बढी संभावना


चंद्रशेखर जोशीं।
हरिद्वार नगर से चार बार के विधायक और उत्तराखण्ड सरकार में मंत्री व सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक 2019 में लोकसभा चुनाव लड सकते हैं। इसके लिए वो सक्रिय भी दिखाई दे रहे हैं। शनिवार को मंत्री मदन कौशिक ने हरिद्वार जनपद में मुसलमानों के बडे नेता और बसपा से दो बार के पूर्व विधायक मौहम्मद शहजाद से हरिद्वार में मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद ये संभावना लगाई जा रही है कि मदन कौशिक का मन हरिद्वार लोकसभा के लिए डोल गया है। हालांकि पिछली बार भी उन्होंने तैयारी की थी लेकिन उनकी जगह रमेश पोखरियाल निशंक को लोकसभा जाने का मौका मिल गया। इस बार माना जा रहा है कि कई सांसदों के टिकट कट सकते हैं। उत्तराखण्ड की पांच लोकसभा सीटों में से कई पर नए चेहरे आ सकते है, उनमें हरिद्वार की भी संभावना है। यहां टिकट बदला तो मदन कौशिक की लॉटरी खुल सकती है।

2p
former mla mohd shahzad

लिहाजा मदन कौशिक अपने संपर्कों और संबंंधों को फिर से ताजा करने में लग गए हैं। इसी क्रम में मौहम्मद शहजाद की मुलाकात को देखा जा रहा है। हालांकि मौहम्मद शहजाद मदन कौशिक के पुराने मित्र हैं और दोनों एक दूसरे की हर मौके पर मदद करते आए हैं। चाहे जिला पंचायत की राजनीति हो या फिर विधानसभा चुनाव दोनों एक दूसरे मदद करते हैं, ऐसा राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है। यही नहीं मदन लोकसभा चुनाव लडते हैं तो उन्हें मुस्लिम वोट बैंक मे सेंध लगानी होगी जिसमें शहजाद उनकी मदद कर सकते हैं। क्योंकि शहजाद का भी मुस्लिम वोट बैंक में अच्छी पैठ हैं।
वरिष्ठ पत्रकार आदेश त्यागी बताते हैं कि मदन कौशिक और शहजाद की दोस्ती पुरानी है। मदन कौशिक अगर लोकसभा लडते हैं तो शहजाद उनके लिए काम करेंगे, इसमें कोई दो राय नहीं है। मेरा मानना है कि मदन कौशिक के लिए लोकसभा अच्छा विकल्प होगा। क्योंकि राज्य में जिस मुकाम तक उन्हें पहुंचना था वो जा चुके हैं। इससे ज्यादा शायद ही उन्हें कुछ मिल पाए। लेकिन वो लोकसभा जाते हैं तो केंद्र की राजनीति में वो यहां से और ज्यादा बडा मुकाम हासिल कर सकते हैं।
वरिष्ठ पत्रकार रतनमणि डोभाल बताते हैं कि मदन तैयारी कर हैं और लोगों से भी मिलते हैं। चूंकि वो शहरी विकास मंत्री हैं इसलिए उनके दौरे भी ज्यादा रहते हैं। फिर भी उनके लिए लोकसभा में जीत आसान नहीं है। बिना मुस्लिम वोटों में सेंध के वो ये काम नहीं कर पाएंगे। इसलिए शहजाद की मदद तो उनको लेनी ही होगी। हालांकि मुस्लिम मतदाताओं में भी मदन कौशिक की छवि ऐसी नहीं है जैसी दूसरे भाजपा नेताओं की है।
हालांकि शहजाद ने मदन कौशिक से मुलाकात के बाद सिर्फ इतना कहा कि वो अपने पुराने मित्र से मिलने आए हैं और कुछ मुद्दों पर चर्चा हुई, इससे ज्यादा कुछ नहीं है। वहीं भाजपा के​ जिला महामंत्री विकास तिवारी ने बताया कि संगठन जो भी फैसला करेगा हम उनके साथ है। जहां तक मदन कौशिक का सवाल है वो शहरी विकास मंत्री है और उनका लोगों से मिलना लगातार बना रहता है। इसलिए लोकसभा चुनाव के परिदृश्य में देखना अभी उचित नहीं है। फिर भी पार्टी जिसे मौका देगी हम उनके लिए काम करेंगे।

Share News