Joshimath Disaster this government building to be dismantle

जोशीमठ: ये सरकारी इमारत होगी ध्वस्त, इतने मकानों में आ चुकी दरारें, एक राहत की भी खबर


रतनमणी डोभाल।
जोशीमठ में दो होटलों को डिस्मेंटल करने के बाद अब सरकारी इमारत भी खतरे की जद में आ गई है। विशेषज्ञों ने लोक निर्माण विभाग के इस निरीक्षण भवन को खतरनाक श्रेणी में मानते हुए रहने लायक नहीं माना है जिसके बाद इसे ​ध्वस्त करने के आदेश जिलाधिकारी चमोली की ओर से दिए गए हैं। वहीं राहत की बात ये है कि जोशीमठ में जो पानी निकल रहा था कि उसकी क्षमता कम हो गई हैं, जिसे विशेषज्ञ बडी राहत के तौर पर देख रहे हैं।
जिलाधिकारी चमोली ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि आसपास की इमारतों को नुकसान ना हो इसलिए लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन को जल्द से जल्द डिसमेंटल किया जाना है। वहीं उन्होंने जानकारी दी है कि अब तक जोशीमठ में भू—धंसाव के कारण अब तक 849 भवनों में दरारें आई हैं। इनमें से 250 परिवारों के 838 सदस्यों को अस्थायी राहत शिविरों में रखा गया है।
इससे पूर्व जोशीमठ के दो होटलों को सुरक्षा की दृष्टि से डिस्मेंटल करने के लिए आदेश दिए गए थे। वहीं विशेषज्ञ अभी भी हालात का अनुमान लगाने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि जोशीमठ में हो रहे भू—धंसाव को रोका जा सके।

————————
तीन करोड से ज्यादा प्रभावित परिवारों को वितरित
राज्य सरकार की ओर से विस्थापन हेतु अग्रिम के रूप 207 प्रभावित परिवारों को 3.10 करोड़ रूपये की धनराशि वितरित कर दी गयी है। राहत की खबर है कि जोशीमठ में प्रारम्भ में निकलने वाले पानी का डिस्चार्ज जो कि 6 जनवरी 2023 को 540 एल.पी.एम. था, वर्तमान में घटकर 123 एल.पी.एम. हो गया है। सचिव आपदा प्रबन्धन ने जानकारी दी कि भारत सरकार के स्तर पर केन्द्र के तकनीकी संस्थानों को जोशीमठ के अर्न्तगत आपदाग्रस्त क्षेत्र की अध्ययन रिपोर्ट उपलब्ध कराये जाने हेतु टाईमलाइन दी गयी है। Joshimath Disaster this government building to be dismantle

सीबीआरआई के 10 वैज्ञानिकों की टीम को तीन सप्ताह, एनजीआरआई के 10 वैज्ञानिकों की टीम को प्रारम्भिक रिपोर्ट दो सप्ताह तथा अन्तिम रिपोर्ट तीन सप्ताह, वाडिया संस्थान के 07 वैज्ञानिकों की टीम को प्रारम्भिक रिपोर्ट दो सप्ताह तथा अन्तिम रिपोर्ट दो माह, जीएसआई के सात वैज्ञानिकों की टीम को प्रारम्भिक रिपोर्ट दो सप्ताह तथा अन्तिम रिपोर्ट दो माह, सीजीडब्ल्यूबी के 04 वैज्ञानिकों की टीम को प्रारम्भिक रिपोर्ट एक सप्ताह तथा अन्तिम रिपोर्ट तीन सप्ताह तथा आईआईआरएस को एक सप्ताह में प्रारम्भिक रिपोर्ट तथा तीन माह में अन्तिम रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। सचिव आपदा प्रबन्धन ने जानकारी दी कि टी.सी.पी. तिराहा जोशीमठ के पास उद्यान विभाग की भूमि को मॉडल प्री-फैब्रिकेटेड हट बनाये जाने हेतु चिन्हित किया गया है। जे.पी. के 15 भवनों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें तोड़ने का कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है।

Joshimath Disaster this government building to be dismantle
Joshimath Disaster this government building to be dismantle
Share News