illegal colonies sealed by haridwar roorkee development authority in haridwar

अवैध कॉलोनी काटने वालों को मिलेगी राहत, एचआरडीए ने लिया बड़ा फैसला, होगा ये काम


रतनमणी डोभाल।
हरिद्वार में बडे पैमाने पर सील की गई अवैध कॉलोनियों के भविष्य को लेकर हरिद्वार रुडकी विकास प्राधिकरण ने बडा फैसला किया है। प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई और इस कॉलोनियों का हल निकालने पर फैसला किया गया। जिसके बाद माना जा रहा है कि अवैध कॉलोनी काटने वाले बिल्डरों और वहां प्लाट खरीदने वाले लोगों को बडी राहत मिल सकती है। Property In Haridwar Illegal Colonies in Haridwar HRDA

————————————
तीन अफसरों की बनेगी कमेटी, वो लेगी फैसला
जिलाधिकारी हरिद्वार विनय शंकर पांडे ने मीटिंग के बाद www.news129.com को बताया कि हरिद्वार में करीब 100 से अधिक अवैध कॉलोनियों को सीज किया गया है। जिन्होंने बिना अनुमति के आवासीय और व्यवसायिक प्लाट लोगों को अंधेरे में रखकर बेचे थे। इन कॉलोनियों का क्या किया जाएगा, इस पर बहुत लंबी चर्चा हुआ, जिसमें सभी ने अपनी राय रखी और अंत में फैसला किया गया है कि तीन अफसरों की एक कमेटी बनाई जाएगी। जिसमें विशेषज्ञों की राय लेने के बाद जो भी राहत इन कॉलोनी में प्लाट खरीदने वालों को दी जा सकती है वो दी जाएगी। और एक प्रस्ताव शासन को भेजकर इसको अंतिम रुप दिया जाएगा। ये प्रकिया इसी महीने शुरु कर दी जाएगी।

Read this also : हरिद्वार के इन इलाकों में प्रोपर्टी खरीदना हुआ मुश्किल, इन इलाकों में राहत, जानिये कारण

————————————
क्या कॉलोनियों को किया जाएगा रेगुलराइज
हालांकि अभी ये तय नहीं हुआ कि अवैध कॉलोनी काटने वाले बिल्डरों और वहां प्लाट खरीदने वाले लोगों को क्या राहत दी जानी है। लेकिन आमतौर पर अवैध तौर पर विकसित की गई कॉलोनियों को रेगुलराइज करने के लिए प्रक्रिया शुरु की जाती है। लेकिन इस बार क्या प्रक्रिया रहेगी और किस तरह की पेनल्टी व नियम थोपे जाएंगे। इस पर तीन अफसरों की कमेटी प्रस्ताव तैयार करेगी।

illegal colonies sealed by haridwar roorkee development authority in haridwar
illegal colonies sealed by haridwar roorkee development authority in haridwar

——————————————
बिल्डरों ने की लॉबिंग, उसके बाद निर्णय
वहीं बताया जा रहा है कि अवैध तरीके से कॉलोनियों को विकसित कर मोटा मुनाफा कमाने वाले बिल्डरों ने एकजुटता दिखाकर बडी लॉबिंग की है जिसके बाद सिस्टम भी हरकत में आया है और अवैध कॉलोनियों को काटने वालों पर मुकदमा दर्ज कराने के बजाए समस्या का हल तलाशे जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इसको लेकर मोटा खेल होने की संभावना है।

Share News