IMG 20181215 WA0008

हरिद्वार के इस इलाके में घुसा हा​थियों का झुंड, वन विभाग की टीमें तैनात


चंद्रशेखर जोशी।
हरिद्वार की भेल आवासीय कॉलोनी में एक बार फिर हाथियों का झुंड देखा गया है। वन विभाग की टीम ने बडी मुश्किल से हा​थियों को घेरकर वापस जंगल में भेजा। वहीं वन विभाग ने भेल आवासीय कॉलोनी में लोगों को एहतियात बरतने के लिए कहा है। गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से टस्कर हाथी भेल आवासीय कॉलोनी में राजाजी टाइगर रिजर्व की सीमा पार कर आ जाते हैं। यहां से दो बार टस्कर हाथी को लिफ्ट भी किया गया। इसके बाद भी टस्कर हाथी यहां आ रहे हैं, जो स्थानीय लोगों के लिए किसी खतरे से कम नहीं है।
हरिद्वार वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी आकाश वर्मा ने बताया कि भेल की आवासीय कॉलोनी में हाथियों का एक झुंड देखा गया है। हमारी टीमों ने उसे ज्यादा बाहर आने नहीं दिया और किसी तरह घेरकर उसे वापस भेजने में कामयाब रही है। सबसे ज्यादा खतरा भेल अस्पताल, सेक्टर वन और मैटीरियल गेट के आस—पास हैं। यहां शाम और सुबह को सैर करने वाले लोगों को भी वन विभाग ने एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।
सर्दियां आते ही यहां हाथियों के आने की घटनाएं बढ जाती हैं। पिछले कुछ सालों में इस इलाके में अब तक चार लोगों को हाथी ने मौत के घाट उतार दिया है। जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं। वन विभाग के मुताबिक यहां लगने वाली पीठ में बिखरी सब्जियों आदि के लिए हाथियों का झुंड बाहर आ रहा है।

Share News