IMG 20210115 WA0023

पुलिस अफसर बनकर महिलाओं को ठगने वाले ईरानी गैंग के गुर्गे पकड़े, ऐसे बनाते थे निशाना


ब्यूरो।
पुलिस अफसर बनकर बाजार में खरीदारी करने निकली भोली भाली महिलाओं को ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए ऋषिकेश पुलिस ने शातिर ईरानी गैंग के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। तीनों ने ऋषिकेश में छह जनवरी को एक महिला को इसी तरह निशना बनाकर लाखों की ठगी की थी।
पुलिस को जांच में ईरानी गैंग के कई अहम सुराग लगे और पुलिस मिसकिन पुत्र मंसूर अली निवासी हुसेनी कालोनी छिदरी जिला बीदर कर्नाटका व मौसीन खान पुत्र फिरोज खान निवासी चिनचाला लाल बाड़ा जिला बुरहान मध्यप्रदेश हाल पता बीदर कर्नाटका तथा शेख अबू तोराब पुत्र अख्तर अली निवासी हुसेनी कालोनी छिदरी रोड़ जिला बीदर कर्नाटका तक पहुंच गई। तीनों को शुक्रवार को ऋषिकेश से गिरफ्तार कर लिया गया, इनके पास से जेवरात भी बरामद किए गए।

——
कैसे बनाते थे निशाना
ऋषिकेश थाना प्रभारी रितेश शाह ने बताया कि ईरानी गिरोह के ये सदस्यत बैंक में सीधे- साधे ग्राहकों को नोट गिनने के बहाने या असली-नकली नोट की पहचान कराने के नाम पर ठगी करते है। और पुलिस अधिकारी बनकर आम जनता को भय दिखाकर पैसे ऐठते है। आरोपियों ने ज्वैलर्स की दुकान पर ग्राहक बनकर दुकानदार को बातो में उलझाकर स्वर्ण आभूषण चोरी करने की बात स्वीकार की। आरोपियों ने ये भी बताया कि वो अन्य प्रदेशों में जाकर घूम घूमकर नग/मोती, कपड़े व चश्मे इत्यादि बेचने का काम करते हैं। जिसकी आड़ में हम लोग भीड़ भाड़ वाले बाजार क्षेत्र में अकेली महिला की तलाश करते हैं। इसके बाद हममे से एक आदमी अपने को पुलिस वाला बताकर महिला के पास जाकर बोलता हैं कि आपको साहब बुला रहे हैं। जिस पर वह आदमी महिला को हम में से एक अन्य आदमी के पास लाता है, तथा हमी में से तीसरा आदमी वहां से गुजरता है। जिसे बैठा व्यक्ति बुलाता है और कहता है कि आप इस तरह आभूषण पहनकर न घूमें आपके साथ घटना हो सकती है। आप इन्हे उतारकर लिफाफ मे रखकर ले जाओ और घर जाकर पहन लेना। इस पर वह व्यक्ति अपने आभूषण उताकर बैठे व्यक्ति को दे देता है। जिन्हे बैठा व्यक्ति अपने पास रखे एक लिफाफे में रखकर उसे लिफाफा दे देता है और वह व्यक्ति लिफाफा को जेब में रखकर आगे बढ़ जाता है। इस दृश्य को देखकर बुुजुर्ग महिला विश्वास में आ जाती है जिस पर बैठा व्यक्ति बुजुर्ग महिला से भी यही कहता है और बुजुर्ग महिला अपने पहने गहने उताकर बैठे व्यक्ति को दे देती है। जिस पर बैठा व्यक्ति उसके गहनों को अपने पास रखे लिफाफे में रखकर अपने बैग में पूर्व से रखे उसी प्रकार के नकली देकर धोखाधड़ी करते है।तथा प्रदेशों में घूम घूमकर घटना करते हैं।

Share News