IMG 20210114 WA0001

कुंभ: अधूरी तैयारियों पर कोर्ट सख्त, 50 लाख के लिए टैंट लगाने के निर्देश, स्नान पर पुण्य की डुबकी, पढें मुख्य खबरें 


विकास कुमार।
कुंभ की अधूरी तैयारियों पर अखाड़ा परिषद की नाराजगी के बाद अब नैनीताल हाईकोर्ट ने सख्त रुख दिखाते हुए कडी नाराजगी जताई है। साथ ही 22 फरवरी तक सभी अधूरे कामों को पूरा कराने के निर्देश सरकार को दिए। कोर्ट ने राज्य सरकार से यह भी कहा है कि कुंभ मेले को लेकर केंद्र सरकार की ओर से मांगी गई सूचना जल्द उपलब्ध कराए ताकि महाकुंभ को लेकर एसओपी जारी हो सके। इसके अलावा, कोर्ट ने जिला जज हरिद्वार को हरिद्वार और ऋषिकेश के अस्पतालों में उपलब्ध बेडों, वेंटिलेटरों, आईसीयू, उपकरणों और स्टाफ आदि का ब्योरा 21 फरवरी तक कोर्ट में पेश करने के लिए कहा है। वहीं कोर्ट ने मुख्य सचिव, हरिद्वार डीएम, मेलाधिकारी और स्वास्थ्य सचिव को 22 फरवरी को कोर्ट में पेश होने के निर्देश भी दिए हैं।
मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान एवं न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की बैंच ने अधिवक्ता दुष्यंत मैनाली और हरिद्वार निवासी सचिदानंद डबराल की जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान ये भी सरकार को निर्देश दिए कि मेला परिसर में 50 लाख लोग के ठहरने की व्यवस्था के कुंभ क्षेत्र में टैंट लगाए और मेडिकल व अन्य सुविधाएं का भी प्रबंधन करें। इससे पहले कोर्ट के समक्ष वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हाजिर हुए अधिकारियों ने दावा किया था कि कि 85 फीसदी कार्य पूरे कर लिए गए हैं और शेष काम जल्द पूरे कर लिए जाएंगे और कुंभ के दौरान दस लाख जबकि स्नान पर्वों पर श्रद्धालुओं की संख्या पचास लाख तक पहुंच जाती है।

——————

IMG 20210114 WA0005
मकर संक्रांति स्नान पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी
वहीं गुरुवार को मकर संक्रांति स्नान पर हरकी पैडी पर श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। इस दौरान कुंभ मेला पुलिस ने व्यवस्था संभाली। वहीं सर्दी और कोरोना प्रभाव के कारण इस बार पिछले सालों के मुकाबले स्नान पर भीड कम रही। वहीं बहुत से श्रद्धालु ऐसे थे जो एक दिन पहले ही हरिद्वार आ गए थे और कई ऐसे थे जो स्नान के लिए सुबह तडके पहुंचे।

———————
दो फरवरी से विवि और कॉलेजों में पढ़ाई होगी शुरु
देहरादून। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में दो फरवरी से पढ़ाई सुचारु रूप से शुरु हो जाएंगी। उच्च् शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत के मुताबिक उच्च शिक्षण संस्थानों को फरवरी में खोल दिया जाएगा। इसके लिए एसओपी भी जारी की जा चुकी है। फिलहाल कॉलेजों में शीतकालीन अवकाश चल रहा है। अवकाश के बाद कोरोना संबंधी एसओपी को अपनाते हुए कॉलेज खोल दिए जाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि सभी सहायता प्राप्त अशासकीय कॉलेजों को श्रीदेव सुमन विवि से संबंद्ध होना होगा। साथ ही कॉलेजों में नियुक्तियों को पारदर्शिता का ध्यान रखा जाएगा।

—————
रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल जारी
देहरादून। प्रदेश में वेतन विसंगति और दूसरी मांगों को लेकर चल रही रोडवेज कर्मियों की हडताल जारी रहेगी। देहरादून में विभागीय अधिकारियों से वार्ता में कोई हल नहीं निकल पाने के कारण हडताल का बसों के संचालन पर असर पडेगा।

——————

वैक्सीन की खेप पहुंची, 16 जनवरी से अभियान
उत्तराखण्ड में 16 जनवरी को शुरु हो रहे वैक्सीनेशन को लेकर पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से एक लाख 13 हजार कोरोना वैक्सीन की खेप बुधवार को देहरादून पहुंच गई और इन सभी को जनपदों में रवाना कर दिया गया है। देहरादून को सबसे ज्यादा 28920 और हरिद्वार को 18050 व नैनीताल जनपद को 12010 वैक्सीन भेजी गई है। देहरादून में पत्रकारों से जानकारी देते हुए स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि राज्य को मिली 1,13,000 डोज में से 1,640 डोज केन्द्रीय स्वास्थ्य ईकाईयों के हैल्थ केयर वर्कर, 3,450 आर्मड फोर्स मेडिकल सर्विसेस तथा 1,07,530 डोज राज्य के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य सेवाओं के हैल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध कराई जा रही है।
वैक्सीनेशन के लिए प्रत्येक लाभार्थी को एक वैक्सीनेशन कार्ड दिया जायेगा जिसकी आपूर्ति भी वैक्सीन के साथ की जा रही है। पहले चरण में उत्तराखण्ड के करीब पचास हजार हेल्थ केयर वर्कर्स को ये वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए हर जनपद में सेंटर बनाए गए हैं। वहीं पहली डोज के 28 दिनों के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

———————-
भाजपा नेेत्री की घोटाले की शिकायत के बाद सीएम ने जांच के आदेश दिए
देहरादून। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तराखण्ड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड द्वारा जनपद उत्तरकाशी एवं पिथौरागढ़ के अन्तर्गत भेड़ एवं बकरियों के पशुआहार क्रय में वित्तीय अनियमितताएं सम्बन्धित शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिये हैं। भाजपा सांसद और वरिष्ठ नेेत्री मेनका गांधी ने सीएम को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की थी। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार मुख्य सचिव ओम प्रकाश द्वारा कृषि उत्पादन आयुक्त, मनीषा पंवार की अध्यक्षता में एक जांच समिति का गठन किया गया है। जांच समिति में अपर सचिव वित्त भूपेश तिवारी सदस्य होंगे। मुख्य सचिव ने जांच समिति से प्राप्त शिकायत पर 15 दिनों के भीतर अपनी जांच आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है
————
आर्या और गैरोला को राष्ट्रपति सुधार सेवा पदकः गणतंत्र दिवस के सुअवसर पर कारागार कर्मियों को दिए जाने वाले राष्ट्रपति सुधार सेवा पदक के लिए मुख्यमंत्री ने कारागार अधीक्षक हल्द्वानी मनोज कुमार आर्या और चीफ फार्मासिस्ट कारागार हरिद्वार राकेश चंद्र गैरोला को नामांकित किए जाने पर सहमति दी है।

Share News