पांच मिनट में पढि़ए देश और उत्तराखण्ड की प्रमुख खबरें, समय बचाएं-काम में लगाएं

देश की मुख्य खबरें

1- भाजपा नेता गिरफ्तार- वेश्यालय चलाने के आरोप में फरार भाजपा की मेघालय यूनिट के प्रदेश उपाध्यक्ष Bernard N Marak को यूपी पुलिस ने हापुड से गिरफतार किया है। कुछ दिन पहले इनके रिजार्ट पर छापा मारकर पुलिस ने 74 लोगों को गिरफ्तार किया था, साथ ही छह नाबालिग बच्चों को आजाद कराया गया था।

arrested bjp leader

2- जहरीली शराब– गुजरात के बोटड जनपद में जहरीली शराब के सेवन से 28 लोगों की मौत हो गई जबकि कई की हालत गंभीर बनी हुई है।

3- सोनिया से छह घंटे हुई पूछताछ- नेशनल हेराल्ड अखबार के मनी लांडरिंग केस में कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी से ईडी के अफसरों ने दिल्ली में छह घंटें पूछताछ की। सोनिया गांधी से दोबारा पूछताछ की जा सकती है।

4- सोनिया के लिए कांग्रेस का प्रदर्शन- सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के चलते कांग्रेस के तमाम बडे लीडरों ने मंगलवार को भी प्रदर्शन जारी रखा। इस दौरान राहुल गांधी सहित बडे नेताओं को गिरफ्तार किया गया।

5- 19 सांसद निलंबित – राज्य सभा में बाधा उत्पन्न करने के आरोप में विपक्ष के 19 सांसदों को एक सप्ताह के लिए निलंबित किया गया है। वहीं विपक्ष ने इसे लोकतंत्र पर प्रहार बताया है।

6- रणवीर पर मुकदमा- मुंबई पुलिस ने एक्टर रणवीर सिंह के खिलाफ नग्न होकर फोटोग्राफी कराने के मामले में शिकायत के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया है।

7- कोरोना- बिहार के सीएम नीतिश कुमार कोरोना पॉजिटिव पाए गए, आइसोलेट हुए।

8- नागालैंड में भाजपा गठबंधन- नागालैंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए BJP and Nationalist Democratic Progressive Party ने 2018 की तरह ही गठबंधन करने का फैसला किया है। भाजपा 20 और एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लडेगी।

9- अफसर अरेस्ट- सीबीआई ने राजस्थान के क्षेत्रीय लेबर कमिश्नर को घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार किया।

10 कारगिल विजय दिवस- देश भर में कारगिल विजय दिवस पर देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को याद किया।

11- ओलपिंक में गोल्ड हासिल करने वाले नीरज चोपडा चोट के कारण कॉमनवेल्थ गेम से बाहर हुए।

उत्तराखण्ड की प्रमुख खबरें-

1- कांवड मेला सकुशल संपन्न – कांवड मेला सकुशल संपन्न हो गया है। पुलिस के मुताबिक पिछले 14 दिनों में करीब चार करोड कांवडिए आए इनमें से अधिकतर डाक कांवडियों की संख्या थी। इस दौरान एक्सीडेंट और डूबने के कारण करीब 20 कांवडियों की मौत हुई।

2- 60 लाख की स्मैक बरामद – नैनीताल पुलिस ने बरेली के दो ड्रग तस्करों को गिरफ्तार करते हुए साठ लाख रुपए की स्मैक बरामद की है। दोनों की पहचान साजिद और दिलशाद है, जो शीशगढ़ बरेली के तौर पर हुई है।

3- कारगिल दिवस– कारगिल विजय दिवस (शौर्य दिवस) पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में शहीद स्मारक पर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने कारगिल शहीदों के परिवारजनों को भी सम्मानित किया।

4- मंत्री रेखा आर्य ने उठाई कांवड़- महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने मंगलवार को रेखा आर्य ने मां गंगा की पूजा-अर्चना तथा आशीर्वाद लेने के पश्चात हरकीपैड़ी से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंर्तगत वर्ष 2025 तक उत्तराखंड में बाल लिंगानुपात को प्रति 1000 बालकों पर 1000 बालिकाएं करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ संकल्प कांवड़ यात्रा-’’मुझे भी जन्म लेने दो’’-’’शिव के माह में शक्ति का संकल्प’’ का शुभारम किया तथा संकल्प कांवड यात्रा की स्वयं अगुवाई करते हुये सैकड़ों महिला कावंड़ियों के साथ पवित्र गंगा का जल वीरभद्र महादेव मन्दिर ऋषिकेश में अर्पित करने हेतु प्रस्थान किया।

5- कोरोना – कोरोना के मामलों में उत्तराखण्ड में उछाल दर्ज किया गया। मंगलवार को कुल 282 केस दर्ज किए गए, इनमें सबसे ज्यादा देहरादून, हरिद्वार नैनीताल और टिहरी व उधम सिंह नगर में दर्ज किए गए।

6- स्कूल बच्चे केारोना पॉजिटिव – टिहरी जनपद के राजीव गांधी नवोदय विद्यालय देवलधार के आठ छात्र और एक शिक्षक के कोरोना संक्रमित पाया गया है। सभी को आइसोलेट किया गया है।

7- हत्या – कोटद्वार में बिजनौर के रहने वाले रिंकू की हत्या उसकी पत्नी दीक्षा ने सगे देवर के साथ मिलकर कर दी, मुकदमा दर्ज किया गया।

8- युवक डूबा – सतपुली में एक व्यक्ति के नदी में डूबने की घटना पर टीम द्वारा गहन सर्चिंग करते हुए उक्त व्यक्ति का शव बरामद कर सिविल पुलिस के सुपर्द किया गया, वहीं हरिद्वार में एक भी एक युवक के डूबने की सूचना है।

9 हत्या- रुडकी में हरियाणा और मुज्जफरनगर के कांवडियों में आगे निकलने केा लेकर विवाद हो गया, मारपीट में मुज्जफरनगर के एक कांवडिये की मौत हो गई।

10 लापता – बद्रीनाथ से आगे वसुधारा के पास 03 युवकों के लापता होने की सूचना पर कर रेस्क्यू टीम द्वारा जिला पुलिस के साथ संयुक्त सर्चिंग ऑपरेशन चलाकर तीनों युवकों को सकुशल बरामद कर लिया गया।

11 स्वाइन फ्लू – नैनीताल जनपद के काठगोदाम में सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके लिए क्षेत्र के तीन इलाकों की निगरानी और देखभाल की जा रही है।

12 दुर्घटना में किशोर की मौत- उत्तरकाशी में लोडर वाहन खाई में गिरा जिसमें बच्चे की मौत हो जबकि चार अन्य घायल हो गए। मृतक की शिनाख्त सुजल सिंह पुत्र सोहन सिंह उम्र 14 वर्ष निवासी गोरशाली के रूप में हुई है। जबकि घायलों में अमन पुत्र किशन उम्र 17 वर्ष , लक्की पुत्र किशोरी उम्र 7 वर्ष , अरमान पुत्र सोहन उम्र 13 वर्ष , धर्मेंद्र पुत्र नाथूलाल उम्र 30 वर्ष सभी निवासी गोरशाली भटवाड़ी के है।

खबरों को व्हटसएप पर पाने के लिए ग्रुप में जुडे, क्लिक करें

Share News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!