Haridwar Nagar Nigam elections 2023 who will become mayor

डॉ निशंक के दस साल: कई बड़े प्रोजेक्ट हरिद्वार को दिलाए, पंचायत चुनव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की


डा. रमेश पोखरियाल निशंक रिंग रोड, हरिद्वार मेडिकल कॉलेज, जोलीग्रांट एयरपोर्ट का विस्तार, भूमिगत गैस पाइप लाइन और बिजली लाइन सहित कई बड़े प्रोजेक्ट हरिद्वार को दिलाने में कामयाब रहे

हरिद्वार लोकसभा सीट से दो बार के सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक रिंग रोड, हरिद्वार मेडिकल कॉलेज, जोलीग्रांट एयरपोर्ट का विस्तार, भूमिगत गैस पाइप लाइन और बिजली लाइन सहित कई बड़े प्रोजेक्ट हरिद्वार को दिलाने में कामयाब रहे। करीब दो हजार करोड़ से अधिक के विकास कार्य उनके कार्यकाल में हरिद्वार को मिले जिनमें से कुछ पूरे हुए तो कुछ पार काम तेजी से आगे बढ़ रहा है।

इसके इतर डा. निशंक ने पंचायत चुनाव की कमान संभाली तो पहली बार भाजपा अपना पंचायत अध्यक्ष और बोर्ड बनाने में कामयाब हो गई। हालांकि डा. निशंक इसका श्रेय पूरी तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति को देते रहे हैं।

Haridwar Nagar Nigam elections 2023 who will become mayor

कौन से बड़े प्रोजेक्ट हरिद्वार को मिले
डा. निशंक उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम भी रहे हैं और उन्होंने 2010 के महाकुंभ का प्रबंधन किया था जिसने विश्व स्तर पर कई रिकार्ड बनाए। सांसद बनने के बाद हरिद्वार के लिए वो बड़ी योजनाएं लेकर आए। हरिद्वार में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के​ लिए हरिद्वार कनखल में 600 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज को लाने में अहम भूमिका निभाई। मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य आखिरी चरण में हैं।

Haridwar News जन नेता: स्कूटी पर सवार होकर शहर में निकले डा. निशंक, अस्पतालों का किया निरीक्षण


इसके अलावा 12 करोड़ में राजकीय मॉडल डिग्री कॉलेज मीठी बेरी लालढांग, हरिद्वार रिंग रोड प्रोजेक्ट के लिए 861 करोड़, जोलीग्रांट एयरपोर्ट विस्तार के लिए 368 करोड़, हर्रावाला में 244 करोड़ से 300 बेड का अस्पताल, लक्सर पाडली गुर्जर अंडर पास के लिए 24 करोड, हरकी पैडी विकास के लिए 34 करोड की योजनाएं अहम हैं। इसके अलावा हरिद्वार—देहरादून और हरिद्वार दिल्ली हाईवे का विकास, हरिद्वार में गैस पाइप लाइन और बिजली लाइन का काम किया गया।

सांसद निधि से भी किए विकास कार्य
बड़े प्रोजेक्टों के अलावा सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने अपनी सांसद निधि से भी क्षेत्र का विकास किया। सांसद निधि के अलावा राज्य योजना सेक्टर से सबका साथ—सबका विकास के मूलमंत्र पर चलकर विकास कार्य किए। जबकि केंद्र की तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए डा. निशंक हमेशा लोगों के बीच रहे।

dr nishank biggest win from haridwar constituency
file photo

पंचायत चुनाव में निभाया अहम रोल
हरिद्वार पंचायत चुनाव में भाजपा कभी भी बहुमत में नहीं आई और ना ही भाजपा का जिला पंचायत अध्यक्ष बन पाया। लेकिन डा. निशंक के चुनाव प्रबंधन और अथक प्रयासों के कारण भाजपा ने कांग्रेस और बसपा को चित करते हुए पहली बार अपना बोर्ड बनाया और इतिहास रचा। यही नहीं भाजपा, कांग्रेस और बसपा के कई नामी नेताओं ने भाजपा के विकासवादी नीतियों के बल पर भाजपा ज्वाइन की,​ जिसमें डा. निशंक ने अहम किरदार निभाया। कुल मिलाकर डा. निशंक का हरिद्वार में कार्यकाल बेमिसाल रहा।

Share News