Kumbh mela corona testing scam order to file a case

योजनाः शराब रोकने में नाकाम जिला प्रशासन हरिद्वार कुंभ क्षेत्र को बनाएगा तंबाकू मुक्त, ये सब होगा


रतनमणी डोभाल।
कुंभ मेला 2021 को यादगार बनाने के लिए जिला प्रशासन ने भी अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत हरिद्वार और पूरे कुंभ मेला क्षेत्र को तंबाकू मुक्त बनाने के निर्देश जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर ने विभागीय अधिकारियों को दिए है। साथ ही हरिद्वार में तंबाकू बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि हरिद्वार में बड़े पैमाने पर अवैध शराब सप्लाई की जाती है और पुलिस व प्रशासन इसे रोकने में पूरी तरह नाकाम साबित हुआ है। वहीं अब प्रशासन हरिद्वार को तंबाकू मुक्त करने का दावा कर रहा है जो बात मुंगेरी लाल के हसीन सपने जैसी लग रही है। बुधवार को तंबाकू नियंत्रण की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी हरिद्वार ने कहा कि पूरे कुंभ क्षेत्र को तंबाकू मुक्त करने के लिए कार्ययोजना बना ली गई है।
इसमें खाद्य सुरक्षा अधिकारी को नियमित तौर पर सैंपलिंग करने के निर्देश दिए गए है। वहीं पुलिस को सार्वजनिक जगहों पर तंबाकू पदार्थों का उपयोग करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए भी बोला गया है। वहीं लोगों को जागरूक करने के लिए पर्यटन अधिकारी को सभी होटल, धर्मशाला और आश्रम संचालकों को तंकाबू प्रयोग ना करने के लिए जागरूकता बोर्ड लगाने के लिए भी बोला गया है।

—-
टीमें होगी गठित
तंबाकू नियंत्रण के लिए टीम का गठन किया जाएगा, जो तंबाकू मुक्त हरिद्वार के प्लान को इम्पलीमेंट करने का काम करेगी। यही नहीं तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम टीम को भी ये कहा गया कि कुंभ मेला में काम करने वाले विभागों को इसके प्रति जागरूक कर प्रशिक्षण दिया जाए। ताकि उचित कार्रवाई की जा सके। वहीं बालाजी सेवा संस्थान को इसमें सहयोग करने के लिए कहा गया है।

Share News