IMG 20181225 112955

द ब्राइट वलर्ड स्कूल का वार्शिकोत्सव धूमधाम से मनाया


ब्यूरो।
द ब्राइट वल्र्ड स्कूल, अम्बुवाला के तत्वावधान में वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। वार्षिकोत्सव के मुख्य अतिथि हरिद्वार ग्रामीण के विधायक स्वामी यतीश्वरानन्द महाराज ने द्वीप प्रज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचलों में इस तरह का स्कूल देखने को नहीं मिल सकता है। जहां के छात्रों में संस्कारों की पाठशाला पढ़ाई जाती हो और हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से बच्चों को शिक्षण कार्य कराया जाता हो। यहां पर बच्चों ने अलग-अलग प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का बहुत ही चुनिन्दा ढ़ंग से प्रदर्शन किया है। आने वाले समय में यह स्कूल डी0पी0एस0 और डी0ए0वी0 के समतुल्य खड़ा होने का प्रयास करेगा।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 दिनेशचन्द्र भट्ट ने कहा कि शहर से काफी दूर ग्रामीण अंचल में इतना भव्य स्कूल बनाना बहुत बड़ा काम है। स्कूल के अन्दर लगे हुए श्यामपट्ट कोई साधारण नहीं है बल्कि स्मार्ट ब्लेक बोर्ड है। इस तरह की सुविधाएं विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में देखने को नहीं मिलती है। उन्होंने कहा कि स्कूल के प्रबन्धक शिव कुमार गुप्ता का उद्देश्य बिल्कुल साफ दिखाई दे रहा है कि वह स्कूल को अपना व्यवसाय नहीं बना रहे हैं। वह स्कूल को एक मिशन के रूप में चलाना चाहते हैं। स्कूल में प्राचीन और आधुनिक संस्कृति का एक समन्वय यहां देखने को मिला है। इस तरह का वातावरण अन्य स्थानों पर नहीं होता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के वातावरण का निर्माण कराना ग्रामीण अंचल पर बहुत ही जरूरी है।
द ब्राइट वल्र्ड स्कूल, अम्बुवाला के निदेशक शिव कुमार गुप्ता ने कहा कि पिछले वर्ष से इस स्कूल को संचालित किया गया है। इस वर्ष बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। कक्षा 1 से 5 तक के बच्चे ग्रामीण अंचलों के गांव से अंग्रेजी स्तर के माध्यम से इन बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। इस वर्ष से कक्षा 9 तक कक्षाएं चलाई जाएगी। आज जिन छोटे-छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम किए है जो कि काफी आकर्षण का केन्द्र बने हैं। इस वर्ष के वार्षिकोत्सव में जिन बच्चों ने अपनी प्रतिभा का अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें अगले वर्श भी सम्मानित किया जाएगा।
द ब्राइट वल्र्ड स्कूल, अम्बुवाला की चेयर पर्सन श्रीमती इन्दु गुप्ता ने कहा कि गांव के बच्चों के अन्दर संस्कार पैदा करना हमारे स्कूल की पहली प्राथमिकता है। गांव के बच्चों को अंग्रेजी भाषा से दूर रखा जाता है मगर स्कूल में अलग से सृजनात्मक कार्य कराने के साथ पेंटिंग, खेलकूद की प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिता की कला सिखाई जाती है जिनका आज बच्चों ने मंचन किया है।
द ब्राइट वल्र्ड स्कूल, अम्बुवाला की प्रधानाचार्या विद्योत्तमा बहुगुणा ने कहा कि वाषिकोत्सव के अवसर पर बच्चों द्वारा वेल्कम डांस, सेफ वाटर, सेफ गर्ल चाइल्र्ड, ताई क्वांडों जैसे भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए है। इन कार्यक्रमों में स्कूल के बच्चों का विशेष योगदान है। इस कार्यक्रम में कई गांव के प्रधान और जिला परिषद सदस्य उपस्थित हुए। स्कूल प्रशासन उनका तहे दिल से धन्यवाद ज्ञापन करता है।
इस अवसर पर ज्योति सिंह, माधुरी दूबे, निधि उपाध्याय, सुनीता चमोली, विदुषी शर्मा, चरणजीत कौर, कविता सिंह, आंचल महल, डिम्पल राणा, सुनीता थापा, निशा अग्रवाल, राखी शर्मा, भगवत शरण अग्रवाल, के0एस0 अग्रवाल एवं अन्य शिक्षक, शिक्षिकाएं, शिक्षकेत्तर कर्मचारी एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अभिलाषा ने किया।

Share News