क्या टूट पाएगा कुख्यातों और भू—माफियाओं का नेटवर्क, क्या बोले नए डीजीपी

कुणाल दरगन।
संग​ठित अपराध का गढ़ बन चुके हरिद्वार में यूपी के कुख्यात बदमाशों और भू—माफियाओं के नेटवर्क को खत्म करने का दावा नवनियुक्त डीजपीपी अशोक कुमार ने किया है। कुंभ मेला की तैयारियों का जायजा लेने हरिद्वार पहुंचे अशोक कुमार ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि संगठित अपराध पर पुलिस का खासा फोकस हैं और पूर्व में भी कुख्यात बदमाशों के नेटवर्क को तोड़ने का काम किया है। पुलिस इस पहलू पर कडी कार्रवाई करेगी।
गौतरलब है कि उत्तराखण्ड में खासतौर पर हरिद्वार में कुख्यात बदमाशों ने चौथ वसूली के साथ—साथ नया धंधा शुरू किया है। बदमाश यहां भू—माफियाओं के साथ मिलकर विवादित जमीनों के मामले सुलझाने में लगे हुए हैं और इसमें कई कारोबारी जान से हाथ भी धो चुके हैं। इस नेटवर्क में नेता, अफसर और बदमाश शामिल हैं। हालांकि ये आसान नहीं है लेकिन नए डीजीपी ने इस नेटवर्क को तोड़ने की बात कही है। अब देखते हैं कि डीजीपी का ये दावा जमीन पर उतरता है या सिर्फ कोरी घोषणा ही रहता है।

—————
पीड़ित को न्याय दिलाएंगे
सीसीआर में पत्रकारों से वार्ता करते हुए डीजीपी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता आमजन को न्याय दिलाना है लिहाजा हर आमजन की शिकायत पुलिस को दर्ज करनी होगी। यदि थाना कोतवाली स्तर पर पीड़ित की सुनवाई नहीं होती तो संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई होना तय है। पुलिस को भी अपनी कार्यशैली बदलनी होगी। आमजन से पुलिस का व्यवहार बदलने की आवश्यकता है। इस दिशा में कई योजनाएं तैयार की है। जल्द ही एक हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया जाएगा। उन्होंने वीआईपी मामलों की जांच को भी समय पर पूरा करने की बात कही है।

——————
कुंभ की तैयारियों पर क्या बोले
कुंभ 2021 पर मंडरा रहे कोरोना वॉयरस के बादल के मददेनजर उत्तराखंड पुलिस हर परिस्थिति में कुंभ गढ़ लिया है। सूबे के नवनियुक्त डीजीपी अशोक कुमार ने कुंभ मेले को लेकर अधीनस्थों के साथ मंथन कर रणनीति​ तैयार की है।
डीजीपी का चार्ज संभालने के बाद मंगलवार को हरिद्वार पहुंचे डीजीपी अशोक कुमार ने मेला नियंत्रण कक्ष में अधीनस्थों के साथ बैठक कर कुंभ मेला की तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीजीपी ने अधीनस्थों से हर परिस्थिति में कुंभ मेला सकुशल सम्पन्न कराने के लिए कमर कस लेने की बात कही। कहा कि विशेष तौर पर यातायात, भीड़ नियंत्रण एवं सुरक्षा के महत्वपूर्ण बिंदूओं पर अधिक चौकस रहने की आवश्यकता है।
अभी तक कुंभ मेले के स्वरुप को लेकर तस्वीर साफ नहीं है लेकिन तीन स्तरीय प्लॉन पर कार्य करना होगा, जिससे की पुलिस कुंभ मेला सम्पन्न कराने के लिए पूरी तरह से तैयार रहे। डीजीपी ने कहा कि कुंभ के दृष्टिगत अधिक चौकसी बरतने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल, आईजी रेंज गढ़वाल अभिनव कुमार, कुंभ मेला एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी, एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस, मंजूनाथ टीसी, आयुष अग्रवाल, एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय समेत अन्य पुलिस अफसर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!