40 1

अधूरे हाई—वे पर बाबा रामदेव ने कही बडी बात, श्राइन बोर्ड पर भी दी प्रतिक्रिया


राकेश वालिया/विक्की सैनी।
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी महाराज ने पतंजलि योगपीठ में योग गुरू बाबा रामदेव से महाकुंभ मेले को लेकर शिष्टाचार भेंटवार्ता की। इस दौरान कुंभ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर दोनों संतों ने चर्चा की। चर्चा के दौरान बाबा रामदेव ने कहा कि महाकुंभ मेला करोड़ों हिन्दुओं की आस्था का केंद्र बिन्दु है। महाकुंभ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए राज्य सरकार एवं मेला प्रशासन को अतिशीघ्र हाईवे निर्माण को लेकर तेजी लानी चाहिए।
क्योंकि महाकुंभ मेले में भारत के विभिन्न राज्यों के अलावा विदेशी श्रद्धालु भी हरिद्वार में पहुंचेंगे। ऐसे में हाईवे ही महाकुंभ मेले की मुख्य लाईफ लाईन है। हाईवे पर ही महाकुंभ की सफलता निर्भर है। यदि सुविधाजनक हाईवे श्रद्धालुओं को मिलेगा तो निश्चित रूप से देश भर से आने वाले श्रद्धालु महाकुंभ की सुन्दर छवि को मन में वापस लेकर जाएंगे। हाईवे का निर्माण महाकुंभ मेले से पूर्व किया जाना नितांत जरूरी है। बाबा रामदेव ने चर्चा के दौरान श्राईन बोर्ड के गठन पर अखाड़ा परिषद के विरोध का समर्थन करते हुए कहा कि वह अखाड़ा परिषद के साथ हैं। भाजपा सरकार में मठ मंदिरों का अधिग्रहण किया जाना न्यायोचित नहीं है। सरकार को यदि अधिग्रहण करना है तो सभी धर्मस्थलों का अधिग्रहण करे। केवल सनातन धर्म पर ही कुठाराघात क्यों किया जा रहा है।
बाबा रामदेव ने स्लाटर हाऊस का निर्माण बंद करने की अखाड़ा परिषद की मांग का भी समर्थन किया है। योगगुरू बाबा रामदेव ने कहा कि अखाड़ा परिषद महाकुंभ मेले को लेकर राज्य सरकार एवं कुंभ मेले के अधिकारियों से मेले की व्यवस्थाओ को लेकर लगातार विचार विमर्श कर रहा है। जिसके फलस्वरूप महाकुंभ मेले की व्यवस्थाएं निश्चिततौर पर सफलताओं के आयाम रचेंगी। श्रीमहंत नरेंद्र गिरी महाराज के नेतृत्व में कई कुंभ पर्व संपन्न हो चुके हैं। उनके व्यापक अनुभव का लाभ हरिद्वार महाकुंभ में मिलेगा। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी महाराज ने कहा कि महाकुंभ को सकुशल व भव्य रूप से संपन्न कराने के लिए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद पूरी सक्रियता के साथ काम कर रहा है। परिषद सरकार व मेला प्रशासन के साथ लगातार समन्वय बना रहा है।
उन्होंने कहा कि संतों के आशीर्वाद से महाकुंभ भव्य रूप से संपन्न होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार कुंभ मेले की व्यवस्थओं को लेकर शासन प्रशासन को समय समय पर निर्देशित भी कर रही है। महाकंुभ मेले में सम्मिलित होने वाले संत महापुरूषों के अलावा श्रद्धालु भक्तों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए स्थाई निर्माण अधिक से अधिक किए जाने चाहिए। जिसका लाभ लंबे समय तक धर्मनगरी के लोगों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि योग गुरू बाबा रामदेव योग की पताका के माध्यम से देश दुनिया में योग को प्रचारित प्रसारित कर चुके हैं।
उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय से ही महाकुंभ मेला सकुशल संपन्न होगा। कुंभ मेला अधिकारी अनुभवी हैं। जिसका लाभ अवश्य ही आश्रम अखाड़ों, मठ मंदिरों को मिलेगा। श्रीमहंत नरेंद्र गिरी महाराज ने कहा कि 12 दिसम्बर को मुख्यमंत्री आवास पर हुई सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से महाकुंभ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर काफी गंभीर वार्ता हुई है। वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी कार्य कंुभ शुरू होने से पूर्व संपन्न कराने का आश्वासन संतों को दिया है। अखाड़ों में होने वाले स्थाई कार्य भी जल्द ही शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार संत महापुरूषों का सम्मान करती है। संत महापुरूषों व सरकार के आपसी समन्वय से हरिद्वार महाकुंभ भव्य व दिव्य रूप से संपन्न होगा।

Share News