IMG 20231010 WA0018

डॉ निशंक ने दिशा के तहत हो रहे विकास कार्यों का लिया जायज़ा, अफसरों की ली क्लास, अच्छे काम पर सराहा भी


रतनमनी डोभाल। पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड, पूर्व शिक्षा मंत्री भारत सरकार एवं सांसद हरिद्वार डॉ0 रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में मंगलवार को मेला नियंत्रण भवन(सी0सी0आर0) में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड, पूर्व शिक्षा मंत्री भारत सरकार एवं सांसद हरिद्वार को मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभिन्न योजनाओं में किये गये कार्यों की प्रगति, विशेष उपलब्धि, पिछली बैठक के निर्णयों का क्रियान्वयन आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

IMG 20231010 WA0018


मा0 सांसद हरिद्वार डॉ0 रमेश पोखरियाल निशंक ने बैठक में सर्वप्रथम भारत सरकार की फ्लैगशिप योजना जल जीवन मिशन के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी ली। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि विलम्ब से योजना की शुरूआत होने की वजह से पूर्व में इस योजना में प्रगति काफी धीमी रही, लेकिन इधर के माहों में इसमंें काफी प्रगति आई है, जिसकी वजह से 81 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, परिणाम स्वरूप आकांक्षी जनपदों में हरिद्वार की रैंकिंग नम्बर-1 पर है। उन्होंने बताया कि इस योजना का शेष कार्य जनवरी,2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा।
बैठक में डॉ0 रमेश पोखरियाल निशंक ने जल जीवन मिशन की विकासखण्डवार क्या प्रगति है, के सम्बन्ध में विस्तार से अधिकारियों से जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने कुल कितनी स्कीमें चल रही हैं, कितनों पर कार्य पूर्ण हो चुका है, कितने समय में हर घर नल से जल उपलब्ध करा दिया जायेगा,, के सम्बन्ध में बताया।
विभिन्न जन-प्रतिनिधियों ने बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजना के तहत जो पानी की आपूर्ति हो रही है, उसमें बिजली का बिल कामर्शियल आने तथा जल संस्थान को हैण्ड ओवर न होने की वजह से आ रही दिक्कतों का उल्लेख किया तथा जल निगम को भी अनुरक्षण मद में बजट उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में चर्चा की । इस पर मा0 सांसद हरिद्वार ने तुरन्त दूरभाष के माध्यम से सचिव पेयजल से वार्ता की तथा इस सम्बन्ध में यथाशीघ्र निर्णय लेने के निर्देश दिये।
मा0 सांसद हरिद्वार ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कोई भी योजना अगर प्रारम्भ करते हैं, तो उसका शिलान्यास तथा कार्य पूर्ण हाने पर उसका उद्घाटन उत्सव मनाते हुय,े सम्बन्धित जन-प्रतिनिधियों से अवश्य करायें ताकि योजना के सम्बन्ध में आम जन को भी जानकारी मिल सके। उन्होंने सभी विभागों से आपसी समन्वय व संवाद स्थापित करते हुये कार्य करने के निर्देश दिये।
बैठक में खंजरपुर, शेरपुर, मुण्डाखेड़ा, लाठरदेवा, नदीमपुर पनियाला योजना आदि के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श हुआ। इस पर मा0 सांसद हरिद्वार ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कहीं पर भी जो भी कार्य कराये जा रहे हैं, उसमें गुणवत्ता, पारर्शिता, तकनीकी पहलू तथा मानकों का पूरा ध्यान रखा जाये तथा जो भी योजना जिस उद्देश्य के लिये बनाई गयी है, वह उद्देश्य पूरा होना चाहिये। उन्होंने कहा कि इसमें अगर कहीं ढिलाई बरती जाती है, तो सम्बन्धित की जिम्मेदारी तय होनी चाहिये तथा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिये।
मा0 सांसद हरिद्वार ने बैठक में लोक निर्माण विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि आपदा के समय लोक निर्माण विभाग ने आन्नेकी-हेतमपुर वैली ब्रिज को रिर्कार्ड 40 दिन के भीतर तैयार कर इस मार्ग से आवा-गमन शुरू कर दिया था। इस पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग की प्रशंसा की।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि आपदा के समय जनपद में 34 पुल-पुलिया क्षतिग्रस्त हुई थीं, जिन्हें सुचारू कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त 190 प्राथमिक सड़कें जो क्षतिग्रस्त हुई थी, या तो वे ठीक कर दी गयी हैं या उनमें कार्य चल रहा है तथा इसी तरह सड़कों के पेंच वर्क का कार्य भी प्रगति पर है, जिसे आगामी 30 नवम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। अधिकारियों ने यह भी जानकारी दी कि आन्नेकी-हेतमपुर टू लेन ब्रिज की डी0पी0आर0 की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है तथा जिसकी मिट्टी आदि की जांच कर ली गयी है। इसके अतिरिक्त सी0आर0एफ0 के अन्तर्गत 100 करोड़ की लागत की पांच योजनायें चल रही हैं, जो लगभग पूर्णता की ओर हैं। मा0 सांसद हरिद्वार ने जनपद की लोक निर्माण विभाग की योजनाओं के सम्बन्ध में एचओडी लोक निर्माण विभाग से दूरभाष पर वार्ता की तथा कहा कि हरिद्वार में सम्पूर्ण विश्व के लोग आते हैं तथा निर्देश दिये कि हरिद्वार के लिये अलग से एक मीटिंग करके यहां की आवश्यकताओं के अनुसार विशेष पैकेज की व्यवस्था की जाये।

IMG 20231010 WA0014


मा0 सांसद हरिद्वार ने बैठक में एनएच लोक निर्माण से आमखेड़ी पुल के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने आमखेड़ी पुल की धीमी प्रगति पर नाराजगी प्रकट की। इस पर अधिकारियों ने बताया कि जनवरी,2024 तक पुल से यातायात प्रारम्भ हो जायेगा। एनएच नजीबाबाद के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि मार्च,2024 तक इसे पूरा कर लिया जायेगा। शान्तिकुंज के पास बन रहे फ्लाई ओवर के सम्बन्ध में भी मा0 सांसद ने कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की तथा इसे नवम्बर,2023 तक पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने हरिद्वार बाईपास मार्ग, दिल्ली-देहरादून कारिडोर के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
डॉ0 रमेश पोखरियाल निशंक ने बैठक में सोलानी नदी के क्षतिग्रस्त पुल के सम्बन्ध में भी जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि इसकी डी0पी0आर0 तैयार कर शासन को भेज दी गयी है।
बैठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि लक्सर तथा खानपुर आदि क्षेत्रों में तटबन्ध टूटने से जो जल भराव हुआ था, उसके निदान के लिये पूरी एरिया का सर्वे कराकर इस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। इस सम्बन्ध में उन्होंने दूरभाष पर सचिव सिंचाई से भी विस्तार से वार्ता की तथा दिशा-निर्देश दिये। बैठक में इकबालपुर चीनी मिल द्वारा किसानों के गन्ना मूल्य के भुगतान का मामला भी सामने आया, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि इस सम्बन्ध में शीघ्र ही उच्च स्तर पर एक बैठक आहूत की जायेगी। इसके अतिरिक्त बैठक में लिबरहेड़ी में सर्विस रोड की मांग, बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था के तहत गांवों में पानी की आपूर्ति हेतु जनरेटर स्थापित करना, चकबन्दी आदि के सम्बन्ध में भी विचार-विमर्श हुआ।
बैठक में रानीपुर विधायक श्री आदेश चौहान, रूड़की विधायक श्री प्रदीप बत्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री किरण चौधरी ने भी अपने-अपने क्षेत्र की चल रही विकास योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा करने के साथ ही कहीं पर अगर सुधार की आवश्कता है, तो उसके सम्बन्ध में भी अपने सुझाव दिये।
इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि श्री ओम प्रकाश जमदग्नि, भाजपा जिला अध्यक्ष हरिद्वार श्री संदीप गोयल, चेयरमैन नगरपालिका परिषद लक्सर श्री अम्बरीष गर्ग, विभिन्न ब्लाकों के ब्ब्लाक प्रमुख, पी0डी0 श्री के0एन0 तिवारी, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री ओम प्रकाश, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री टी0आर0 मलेठा, डीपीओ श्री अविनाश भदौरिया, डीपीआरओ श्री अतुल प्रताप सिंह, डीईएसटीओ सुश्री नलिनी ध्यानी, लीड बैंक मैनेजर श्री संजय सन्त, परियोजना निदेशक राष्ट्रीय राजमार्ग श्री प्रदीप सिंह गुसांई, अधीक्षण अभियन्ता लोक निमा्रण श्री एस0के0 गर्ग, अधिशासी अभियन्ता श्री सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल निगम श्री राजेश गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता पीआईयू (अमृत) पेयजल श्री सी0पी0एस0 गंगवार, श्री ए0के0 मुश्तफा, अधिशासी अभियन्ता विद्युत श्री एस0एस0 उस्मान, एसीएमओ श्री आर0के0 सिंह, एएमएनए रूड़की श्री भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्री लव शर्मा, श्री आशू, विभिन्न ब्लाकों के बीडीओ सहित सम्बन्धित पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
……………………

Share News