अरविंद केजरीवाल ने बेरोजगारों के लिए कर दी बड़ी घोषणा, जानिए क्या क्या देगी आपकी सरकार


विकास कुमार

आम आदमी पार्टी के कन्वीनर और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड के हल्द्वानी में पत्रकारों से वार्ता करते हुए उत्तराखंड के युवाओं के लिए छह बड़ी घोषणाएं की हैं, जो रोजगार और पलायन से जुड़ी है। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि सरकार बनते ही 6 महीनों के भीतर एक लाख सरकारी नौकरियों दी जायेगी।यही नहीं हर बेरोजगार को रोजगार मुहैया कराया जाएगा और रोजगार न मिलने तक हर परिवार से 1 युवा को ₹5000 महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि उत्तराखंड में सरकारी और प्राइवेट नौकरियों में उत्तराखंड के लोगों को 80% आरक्षण दिया जाएगा। यही नहीं सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र की नौकरियों को आसान बनाने के लिए एक जॉब पोर्टल बनाया जाएगा। इसमें नौकरी देने वाले और लेने वाले दोनों रजिस्टर्ड होंगे। ताकि रोजगार मिलने में आसानी हो सके। यही नहीं उन्होंने रोजगार और पलायन मंत्रालय अलग से बनाने का भी ऐलान किया है। उन्होंने कहा उत्तराखंड में पलायन को रोकने के लिए एक पलायन मंत्रालय अलग से बनाया जाएगा और जो लोग पलायन कर गए हैं और वापस आना चाहते हैं उनके लिए भी अलग से योजनाएं होंगी।

उन्होंने कहा कि 21 सालों में राज्य की जो दुर्दशा की गई हैं उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर 21 महीनों के भीतर उस दुर्दशा को खत्म किया जाएगा। हम सिर्फ दावा नहीं कर रहे हैं बल्कि यह सब करके दिखाएंगे क्योंकि हमने दिल्ली में यह करके दिखाया है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड में 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने और किसानों को बिजली मुफ्त व पुराना बकाया माफ करने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के नव निर्माण के लिए एक योजना बनाई हुई है और समय-समय पर इस योजना के बारे में उत्तराखंड की जनता को रूबरू कराया जाएगा।

Share News