for app

सीएम एप ने बिखेरी लोगों की जिंदगी में खुशियां, एक साल में रचा नया इतिहास


 

Good Governance 2019

ब्यूरो।
शिकायतों और समस्याओं का निस्तारण करने में सीएम एप ने महती भूमिका निभाई है। पिछले एक साल के भीतर सीएम एप के जरिए लगभग सभी समस्याओं का निस्तारण त्वरित गति से किया गया। चाहे बिजली की समस्या हो या किसानों को खाद वितरण में आ रही दिक्कत या फिर पेंशन का कोई मामला। सीएम एप पर दर्ज हुई सभी शिकायतों को गंभीरता से लिया गया। यही नहीं इसकी सफलता का एक साल पूरा होने पर सरकार ने भी इस और ज्यादा तरजीह देने का ऐलान किया है साथ ही लोगों खासकर युवाओं का भी इसमें धन्यवाद किया गया है। गुड गवर्नेंस और जनता के साथ बेहतर संवाद के लिए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत लगातार प्रयासरत हैं। सोशल मीडिया और तकनीक के जरिए मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड जनता के साथ जनसंवाद में सक्रिय हैं। इसी कड़ी में 1 साल पहले 15 दिसम्बर 2017 को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जनता से सीधे जुड़ने के लिए सीएम एप को को लॉन्च किया था।
15 दिसम्बर 2018 को सीएम एप के सफलतम एक साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री ने इस एप को जनता के बीच लोकप्रिय होने पर जनता और खासकर युवा वर्ग की सराहना की है। उन्होंने सीएम एप के सभी उपयोगकर्ताओं को बधाई दी है जिन्होंने इसका इस बीते एक साल में उपयोग किया है। लांच होने के कुछ माह के भीतर ही यह एप जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए जनता के बीच लोकप्रिय हो गया है।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा सीएम एप के लांच होने से जनता को उत्तराखण्ड के बहुत दूरस्थ गाँव और शहरों से अपनी शिकायतों को लेकर देहरादून आने की मजबूरी नहीं रह गयी है इससे जनता का समय और धन दोनों की बचत हो रही है .इससे मुख्यमंत्री कार्यालय में कागजो में आने वाली शिकायते भी कम हो गयी हैं और अधिकतर शिकायते अब सीएम एप के माध्यम से ऑनलाइन ही आ रही हैं।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंन्द्र ने बताया कि हर विभाग से सम्बन्धित शिकायते एप के माध्यम से उन तक पहुच रही हैं और शिकायत को त्वरित समाधान के लिए अधिकारयों को प्रतिदिन ऑनलाइन ही निर्देशित किया जा रहा है। समय समय पर जिला अधिकारियों और विभाग अध्यक्षों से शिकायतों का डाटा मंगवाया जाता है और उनकी समीक्षा की जाती है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा सीएम एप से विभागों को भेजी गयी शिकायतों का फोलोअप भी किया जाता है ताकि वह समय पर निस्तारित हो सकें।

Cm App Uttarakhand
उत्तराखण्ड में सीएम एप की मुख्य विशेषताएं — मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की ये कोशिश है कि एप पर आने वाली जनशिकायतों का संज्ञान लेकर उनका त्वरित निस्तारण किया जा सके। एप के माध्यम से आप देश के किसी भी कोने से सीधे मुख्यमंत्री से जुड़ सकते हैं । अपनी शिकायतें और सुझाव सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय तक भेज सकते हैं । इस एप के कंटेंट आप इंग्लिश और हिंदी दोनों ही भाषाओं में पढ़ सकते हैं।यह एप जनता से सीधा संवाद स्थापित करने, जन शिकायतों को सुनने और उनके त्वरित निस्तारण में मददगार साबित हो रहा है । इस ऑफिसियल मोबाइल एप को ।दकतवपक मोबाइल फोन में ळववहसम च्संल ैजवतम या ।चचसम फोन में ।चच ैजवतम में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं । एप के जरिए उत्तराखंड सरकार से संबंधित सभी खबरों को एक क्लिक से पढ़ या वीडियो देख सकते हैं।

सरकार की योजनाओं की जानकारी, उनकी प्रगति और नए प्रयासों के बारे में एप से जानकारी मिलती है। एप पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र द्वारा किए गए ट्वीट भी देखे जा सकते हैं। इस एप पर सभी जिलों के जिलाधिकारियों व एसएसपी के फोन नंबर मौजूद हैं। जरूरत पड़ने पर जनता सीधे संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकती है। युवा वर्ग सीधे तौर पर इस एप के जरिए मुख्यमंत्री से जुड़ सकते हैं।एप से अपने आसपास और क्षेत्र की किसी भी घटना या कार्यक्रम की सूचना सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जा सकती है। यह एप श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्यमंत्री उत्तराखंड और जनता के बीच बेहतर संवाद स्थापित करने में सशक्त माध्यम है।

Share News