illegal mining

विधायकजी चच्चा हैं हमारें: अवैध खनन और बिना एनओसी स्टोन क्रेशर से हो रहे वारे—न्यारे, सिस्टम टक—टक निहारे


विकास कुमार।
इन दिनों हरिद्वार में एक स्टोन क्रेशर मालिक की तूती बोल रही है, क्योंकि इनके मुंह बोले चच्चा विधायक की खूब चल रही है। लिहाजा, बिना एनओसी स्टोन क्रेशर भी बिना रोकटोक चल रहा है और अवैध खनन से भी चांदी कूटी जा रही है। कुल मिलाकर विधायक चच्चा हैं हमारे कहने वाला इस स्टोन क्रेशर का सिस्टम कुछ बिगाडने की औकात में नहीं है।
मामला देहात क्षेत्र के दो विधायकों से जुडे खनन कारोबारी का है। सत्ता की हनक और विधायकों का आर्शीवाद, बिना एनओसी चल रहा क्रशर हरिद्वार, लक्सर क्षेत्र में विधायक चच्चा के आर्शीवाद के चलते एक स्टोन क्रशर पूरी तरह से अवैध रुप से चल रहा है। स्टोन क्रशर की एनओसी तक नहीं है लेकिन आस पास के पूरे इलाके से अवैध रुप से खनन कर उस स्टोन क्रशर में ठिकाने लगाया जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि जिले के आला अफसर विधायकों का करीबी होने के कारण चुप्पी साधे हुए है। लक्सर क्षेत्र में अवैध खनन का खेल बदस्तूर जारी है लेकिन पूरी लक्सर मंडी में इन दिनों एक क्रशर स्वामी की बल्ले बल्ले है।
दरअसल उपनगरी कनखल क्षेत्र के रहने वाले इस क्रशर स्वामी की निकटता हरिद्वार के दो विधायकों से जगजाहिर है इसलिए क्रशर स्वामी पूरे खेल को आसानी से अंजाम दे रहा है। उसका एक क्रशर तो पूरी तरह से अवैध रुप से संचालित हो रहा है, उस अवैध क्रशर के आस पास की भूमि उसने खरीदी हुई है, जहां से अवैध खनन कर वह क्रशर में पिसाई कर रहा है।
फिर वह बेहद सस्ते दामों में शहर में माल उतार दे रहा है। यही नहीं क्रशर स्वामी के दो अन्य क्रशर भी है जहां की भी यही तस्वीर है। दिन रात खनन जारी है लेकिन जिला प्रशासन को यह सब कुछ दिखाई नहीं दे रहा है।
क्योंकि दोनों विधायकों की नाराजगी कोई मोल लेना नहीं चाहता है। करोड़ों के वारे न्यारे क्रशर स्वामी कर चुका है लेकिन उसके अवैध धंधे पर लगाम नहीं कसी जा रही है। क्रशर स्वामी खुद भी विधायकों की निकटता का बखान खुलेआम करता है और बहुचर्चित स्टोन क्रशर स्वामी पर कई दफा पूर्व में भी कार्रवाई हो चुकी है लेकिन सत्ता के बदलते ही क्रशर स्वामी अपनी मनमानी पर उतारु है।

Share News