8 month old child stolen from haridwar police search on

सुबह चोरी हुए बच्चे का शाम तक नहीं लगा सुराग, रेस्पांस टाइम के दावों की निकली हवा


चंद्रशेखर जोशी।
हरिद्वार की बेहद घनी आबादी वाले कडच्छ मोहल्ले से आठ माह का बच्चा चोरी होने की घटना से सभी हैरान है लेकिन उससे ज्यादा हैरान करने वाली ये बात है कि सुबह करीब साढे नौ से साढे दस के बीच चोरी हुए बच्चे का देर शाम तक कुछ पता नहीं लग पाया। इन हालातों में दो ही संभावनाएं प्रतीत हो रही है, पहली या तो रेस्पांस टाइम और चुस्त—दुरस्त होने के लंबे चौडे दावे करने वाली हरिद्वार पुलिस इस मामले में फेल हो गई और या फिर बच्चा चोरी नहीं हुआ, जिसकी संभावना कम ही है। चूंकि, बच्चे की मां घर में भीख मांगने वाले के आने का दावा कर रही है। बच्चे की मां ने बताया कि एक भीख मांगने वाला व्यक्ति आया था जिसने पीली सी धोती पहनी थी, उसे भीख देने के बाद वो कपडे मशीन से निकालकर उपर फैलान चली गई थी। जब वो नीचे आई तो पडोस की महिला ने उसके बच्चे के बारे में पूछा तब जाकर उसे पता लगा कि बच्चा घर में नहीं है। Child stolen from Haridwar

————————————————
पुलिस को कब मिली बच्चा चोरी होने की सूचना
एसएसपी अजय सिंह शाम करीब चार बजे घटनास्थल पहुंचे और पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि घटना सुबह करीब साढे नौ से साढे दस बजे के बीच हुई है। क्योंकि साढे नौ बजे बच्चे के पिता रविंद्र कुमार ने उसे दुलार किया था और उसके बाद वो अपने काम पर चले गए थे। बाद में बच्चे को अंदर वाले कमरे में सुलाकर बच्चे की मां कपडे फैलाने के लिए छत पर चली गई। नीचे आने के बाद भी उसे बच्चे के चोरी होने की भनक नही लगी। करीब साढे दस बजे बच्चे के चोरी होने की बात पता लगी जब किसी दूसरी महिला ने बच्चे के बारे में पूछा। इसके बाद मां ने अपने रिश्तेदारों व पिता को बताया। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि बच्चा चोरी होने की सूचना घटना के करीब दो घंटे बात मिली।

———————————————————
क्या पुलिस फेल हो गई और रिस्पांस टाइम की निकल गई हवा
किसी भी अपराध को कारित होने पर पुलिस का पूरा सिस्टम एक्टिव हो जाता है जो बहुत व्यापक होता है और सूचना व तकनीक क्रांति के बाद बहुत तेज और सटीक भी है। लेकिन, कडच्छ के बच्चा चोरी होने के मामले में क्या पुलिस का ये सारा सिस्टम फेल हो गया या फिर मामला कुछ ओर है जिसकी तहकीकात पुलिस कर रही है।
हरिद्वार पुलिस से जब रिस्पांस टाइम के बारे में सवाल किया गया तो एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि सूचना अगर समय पर मिल जाए तो पुलिस बेहतर तरीके से समन्वय करती है। यहां सूचना दो घंटे बाद मिली। फिर भी पुलिस खोजबीन कर रही है। हो सकता है अपराधी बाहर नहीं गया हो और हरिद्वार में कहीं छुपा है। सीसीटीवी फुटेज व अन्य माध्यमों से जांच पडताल की जा रही है।

—————————————
क्या कहते हैं स्थानीय निवासी
स्थानीय निवासी तीरथ पाल रवि ने बताया कि कडच्छ जैसी घनी आबादी से बच्चा चोरी होने की घटना वास्तव में हैरान करने वाली है। ये इस इलाके की पहली घटना है। हमारी प्रार्थना है कि बच्चा जल्द से जल्द परिजनों को मिल जाए। पुलिस इसके लिए प्रयास कर रही है। लेकिन, अभी तक कोई सुराग ना लग पाना भी सवाल खडे कर रहा है। वहीं व्यापारी नेता सुनील अरोडा ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर परिजनों से मुलाकात की। सुनील अरोडा ने पुलिस अफसरान से भी मुलाकात कर बच्चे को जल्द से जल्द खोजने की मांग की। उन्होंने कहा कि हमें पुलिस पर यकीन है और पुलिस प्रयास भी कर रही है।

WhatsApp Image 2022 12 10 at 17.48.09
8 month old child stolen from haridwar police search on
8 month old child stolen from haridwar police search on
Share News