integrated command control center will be made in haridwar for kumbh 2021

कुंभ 2021: हरिद्वार में बनेगा अत्याधुनिक कमांड सेंटर, ये होगा लाभ, आईजी संजय गुंज्याल ने संभाली कमान


चंद्रशेखर जोशी।
कुंभ 2021 को ऐतिहासिक बनाने के लिए सूबे की सरकार ने हरिद्वार में अत्याधुनिक कमांड सेंटर बनाने का फैसला किया है। इस पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है और इसका नाम होगा इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर यानी आईट्रिपलसी। ये उत्तराखण्ड में अपनी तरह का पहला कमांड सेंटर होगा जिसमें भीड प्रबंधन के साथ—साथ यातायात प्रबंधन और संदिग्धों पर नजर रखने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। इसी कमांड सेंटर से ही कुंभ मेले पर​ नियंत्रण रखा जाएगा।
see video here

ये एक्सक्लूसिव जानकारी सोमवार को कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने सीसीआर टॉवर में पत्रकारों से वार्ता करते हुए दी। संजय गुंज्याल उत्तराखण्ड के वरिष्ठ सीनियर आॅफिसर हैं और उन्होंने ही अत्याधुनिक कमांड सेंटर का प्रस्ताव सरकार को दिया था। उन्होंने बताया कि भीड प्रबंधन पर हमारा पूरा फोकस रहेगा। साथ ही कुंभ में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। इसमें फेस डिटेक्शन तकनीक जो संदिग्धों को पकडने के लिए यूज की जाती है और यातायात के उचित प्रबंधन के लिए जिओ ट्रेकिंग का भी प्रयोग किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि कुंभ मेले की जिम्मेदारी मिलना उनके लिए बडी बात है और इसे पूरी ईमानदारी से निभाएंगी। उन्होंने कहा कि ये उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं है और वर्ष 2010 कुंभ के अनुभव का प्रयोग कुंभ 2021 को बेहतर ढंग से करने में किया जाएगा। इस दौरान एसएसपी जनमेजय खंडूरी ने भी पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए बताया कि कांवड मेले को नहर पटरी से चलाया जाएगा। साथ ही स्थानीय लोगों को कम से कम दिक्कत हो इसका ध्यान रखा जाएगा।

Share News