Kumbh mela corona testing scam in uttarakhand

क्या करें कोरोना के लक्षण आने पर, ये लापरवाही ना बरतें, बता रहे हैं वरिष्ठ चिकित्सक


विकास कुमार।
कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है और अस्पतालों के हालात बद से बदतर हो रहे हैं ऐसे में संक्रमण को रोकने और संक्रमण के लक्षण आने पर क्या करना है, इसके लिए ​हरिद्वार के वरिष्ठ चिक्तिसकों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं, जिन पर चलकर आप सुरक्षित रह सकते हैं और लक्षण आने पर घर पर ही स्वस्थ हो सकते हैं।

:::::::::::::::::::
लक्षण आते ही आइसोलेट हो जाए, क्या हैं लक्षण
महिला अस्पताल के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. संदीप निगम बताते हैं कि लक्षण आने के पहले दिन ही खुद को घर में आइसोलेट कर लें और प्राथमिक तौर पर लक्षणों को कोरोना ही मानें। ————क्या हैं लक्षण———बुखार, खांसी, सिर दर्द, बदन दर्द, थकान, गले में खरास, जुकाम, उल्टी—दस्त, स्वाद और गंध का चला जाना। बुखार लगातार 100 से उपर जा रहा है या खांसी बनी हुई है तो तुरंत अपना आरटीपीसीआर कोरोना टेस्ट कराएं और रिपोर्ट आने तक आइसोलेट ही रहें। ब्ल्किुल भी घबराएं नहीं बस सावधानी बरतें और मास्क का प्रयोग घर के बाहर भी और अंदर भी जरूर करें।

:::::::::::::::::::::::::
क्या दवाएं शुरु करनी चाहिए, झोलाछापों से बचें
डा. संदीप निगम बताते हैं दवाओं के मामले में लापरवाही भारी पड सकती है। इसलिए खुद से या फिर मेडिकल स्टोर बिना डॉक्टरी सलाह के या गली मोहल्ले के झोला छाप डॉक्टरों के कहने पर दवाई बिल्कुल ना लें। बुखार शुरु होने पर आप पैरासिटामोल 500 एमजी या 650 एमजी ले सकते हैं। हर छह घंटे में बुखार नापते रहें और उसी के अनुसार पैरासिटामोल शुरु कर दें। साथ ही विटामिन सी, जिंक टेबलेट 50 एमजी शुरु कर सकते हैं। साथ ही गरम पानी पीएं, गरारे करें और गर्म पानी की भांप दिन में कम से कम तीन बार लें। इसके अलावा अन्य किसी भी प्रकार की दवा लेने के लिए अपने फैमिली डॉक्टर से सलाह लें या फिर टेलीमेडिसिन के जरिए अच्छे डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। एम्स ऋषिकेश ने टेलीमेडिसिन सेवा शुरु की है और राज्य सरकार की ईसंंजीवनी पोर्टल पर जाकर भी आप दवाओं के बारे में पूछ सकते हैं।

::::::::::::::::::::::
आक्सीजन लेवल चैक करते रहे, छह मिनट का वॉक टेस्ट
डा. संदीप निगम बताते हैं कि लक्षण आने के पहले दिन से ही आपको अपना आक्सीजन लेवल पर फोकस रखना है। आक्सीमीटर बाजार से खरीद लें और समय—समय पर आक्सीजन लेवल चैक करते रहे। ये अगर 94 से 100 के बीच है तो नार्मल हैं और घबराने वाली बात नहीं है। आक्सीजन लेवल चैक करने के लिए सबसे अच्छा है छह मिनट का वॉक टेस्ट। वॉक करने से पहले आप अपना आक्सीजन लेवल चैक करें और इसके बाद छह मिनट तक लगातार वॉक करें। जिस रूम में आप हैं वही चल सकते हैं। छह मिनट के बाद फिर से अपना आक्सीजन लेवल चैक करें और अगर पहले और अब के लेवल में पांंच प्वाइंट का अंतर आता है तो समझ लीजिए आप गंभीर संक्रमण की ओर जा रहे हैं। लक्षण आने के शुरु से ही आक्सीजन लेवल बढाने के लिए आप करवट से लेंटे और पेट के बल लेटें। प्रणायाम और गहरी सांसें लेने वाली एक्सरसाइज से भी आपको आक्सीजन लेवल मेनटेंन करने में मदद मिलेगी।

::::::::::::::::
ब्लड टेस्ट और एक्सरें कब कराएं
डा. संदीप निगम बताते हैं कि कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद या फिर अगर नेगिटिव आई है और लक्षण बने हुए हैं तो आपको ब्ल्ड टेस्ट और एक्सरे या सीटी स्कैन कराने की आवश्यकता पडती है। लेकिन इसमें खुद से कोई जांच ना कराएं, बल्कि ये भी डॉक्टर की सलाह पर करें। क्योंकि डॉक्टर आपके लक्षणों और सेहत का आंकलन करने के बाद ही किसी भी जांच और टेस्ट की सलाह देता है। अमूमन लक्षण बढने पर ब्ल्ड टेस्ट में सीबीबी, सीआरपी, डी—डायमर, केएफटी, एलएफटी आदि जरुरी टेस्ट कराए जाते हैं इससे बिमारी की गंभीरता का पता चलता है। सांस फूल रही है या फिर खांसी बनी हुई है या आक्सीजन लेवल नीचे जा रहा है तो सीटी स्कैन से संक्रमण का पता कराया जाता है। उसके अनुसार फिर दवा शुरु की जाती है।

::::::::::::::::::::
टेलीमेडीसीन के लिए इन नंबरों पर करें कॉल
उत्तराखण्ड सरकार ने टेलीमेडिसिन के लिए ईसंजीवनी सेवा शुरु की है। इसके जरिए आप कोविड व अन्य बिमारियों के संबंध में सरकारी और 12 निजी अस्पतालों के चिकित्सकों से निशुल्क परामर्श ले सकते हैं। ये सातों दिन उपलब्ध है और इसके लिए आप 9412080622 नंबर पर व्हट्सएप वायस कॉल या वीडियो कॉल के जरिए संपर्क कर सकते हैं या फिर 104 टोल फ्री नंबर पर भी बात कर सकते हैं। या फिर वेब पोर्टल www.esanjeevaniopd.inregister पर लॉग इन करें। ये सुबह नौ बजे से छह बजे तक आप परामर्श ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए पहले आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा, नंबर रजिस्टर करने के बाद एक टोकन जेनरेट होगा, जिसके बाद नोटिफिकेशन आने पर आप डॉक्टर से परमार्श कर सकते हैं। यही नहीं डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाईयां आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

—————————————————
एम्स ऋषिकेश के इन नंबरों पर कॉल करें
General Medicine- – 7217014335
Pulmonary Medicine– 7302893024
Integrated Breast Care– 8791335452
Center
Dentistry– 9619181125
Burns & Plastic Surger– 8791237706
Radiotherapy– 7417970228
Medical Oncology– 8865989205
Clinical Haematology– 8865989235
Urology 8126542780
Psychiatry 9084976174
Obstetrics & Gynaecology 7060005851

Share News