Kumbh Mela Haridwar 2021

बिना रजिस्ट्रशन, कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट के पहले शाही स्नान पर नो एंट्री, एसओपी जारी


विकास कुमार ।

हरिद्वार कुंभ 2021 के पहले शाही स्नान के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी कुंभ की कोरोना संबंधी SOP को 10 मार्च से 12 मार्च तक लागू करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि पहले शाही स्नान पर 11 मार्च को हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को अपना पूर्व रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए कुंभ मेला पुलिस और मेल प्रशासन की वेबसाइट पर जाकर रेजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। साथ ही 72 घंटे पहले की कोरोना rtpcr जांच भी नेगेटिव लेकर आनी होगी।

मेला अधिकारी दीपक रावत को भी सरकार की ओर से मजिस्ट्रेट पावर दे दी गई है। जिसके बाद अब मेला अधिकारी कुंभ में अफसरों को सीधे आवश्यक कार्रवाई के लिए आदेश दे सकते हैं।  मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि केंद्र से जारी SOP को 1 अप्रैल से लागू होना था जब से कुम्भ का नोटिफिकेशन होना है लेकिन सरकार ने 10 11 और 12 मार्च को भी कोरोना SOP  को लागू करने के आदेश जारी किए हैं।

इसी के साथ मेला पुलिस को ये आदेश दे दिया गया है कि बॉर्डर पर स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन और RTPCR जांच नेगेटिव रिपोर्ट अवश्य चेक की जाए। इसी के साथ रेलवे स्टेशन पर भी SoP के तहत रजिस्ट्रेशन और RTPCR की नेगेटिव रिपोर्ट जांच की जाएगी। वही जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि SOP को लागू करने के लिए निर्देश मिलने के बाद कार्रवाई शुरू कर दी गई है। 

Share News