IMG 20201214 WA0026

सीढ़ियां चढ़कर मंसा देवी मंदिर पहुंचे आईजी संजय गुंज्याल, की जाएगी नई व्यवस्था लागू


कुणाल दरगन।
कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने सोमवार को कुंभ मेला क्षेत्र का भ्रमण कर जायजा लिया। । आईजी ने पार्किंग, श्रद्धालुओं के लिए बनने वाले पैदल मार्गों एवं अस्थाई पुलों को लेकर जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान बिजनौर से आने वाले श्रद्धालुओं को नमामि गंगे घाटों पर स्नान कराने के लिए प्रोत्साहित करने पर भी मंथन हुआ जिससे की मुख्य स्नान पर्वों के दौरान हरकी पैड़ी पर भीड़ का दबाव कम हो सकें।
वहीं निरीक्षण के दौरान आईजी संजय गुंज्याल सड़क मार्ग से मंदिर पहुंचने के बजाए खुद पैदल मार्ग से लंबी सीढ़ियां चढ़कर मंसा देवी मंदिर पहुंचे। क्योंकि अधिकतर श्रद्धालु पैदल मार्ग से मंदिर पहुंचते है इसलिए उन्होंने यहां भीड प्रबंधन के लिए विशेष व्यवस्था के बारे में निरीक्षण किया। यही नहीं कुंभ के दौरान स्नान पर्वों पर भीड़ के चलते कोई हादसा ना हो इसके लिए भी ​ब्लू प्रिंट तैयार करने के बारे में जानकारी जुटाई।  उन्होंने स्नान पर्व के दौरान श्रद्धालुओं के आवागमन की व्यवस्था को सुगम बनाने के साथ साथ निकासी मार्ग पर जूता स्टॉल बनाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि मंसा देवी पैदल मार्ग व रोड मार्ग को जोड़ने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग की आवश्यकता है। उस मार्ग से श्रद्धालुओं को वापसी में अपने जूते लेने के लिये जूता स्टाल तक पहुंचने में आसानी रहेगी।
मुख्य स्नान पर्वों में रोप-वे का इस्तेमाल श्रद्धालुओं की​ निकासी के लिएहेागा। निरीक्षण के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक संचार मुकेश ठाकुर, अपर पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह और मनीषा जोशी, पुलिस उपाधीक्षक प्रकाश देवली और विपिन कुमार, इंस्पेक्टर भावना कैंथोला, इंस्पेक्टर संजय उप्रेती, उपनिरीक्षक मनोज नेगी शामिल रहे।

Share News