congress leader rahul gandhi address rally in dehradun

पीएम मोदी की रैली के मुकाबले कैसी रही कांग्रेस की रैली, बता रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार


विकास कुमार/अतीक साबरी।
देहरादून में गुरुवार को कांग्रेस की विजय सम्मान रैली आयोजित हुई और इसमें खासी भीड भी नजर आई। राहुल गांधी ने रैली को संबोधित किया। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी की रैली भी देहरादून के परेड ग्राउंड मैदान पर हुई थी और दोनों ही रैलियों को कवर करने वाले वरिष्ठ पत्रकारों से हमने जाना कि आखिर दोनों रैलियों में क्या फर्क था और कांग्रेस की रैली को वो किस तरह से देखते हैं।

FB IMG 1639660275051

——————————————
पीएम मोदी की रैली से ज्यादा सफल रही राहुल गांधी की रैली
वरिष्ठ पत्रकार भागीरथ शर्मा ने बताया कि इसमें कोई दो राय नहीं कि पीएम मोदी की रैली से कहीं ज्यादा भीड कांग्रेस की रैली में रही। हालांकि भाजपा के पास 57 विधायक और सारा सिस्टम था, लेकिन तब भी कुर्सियां खाली रह गई थी, जो बाद में खासा चर्चा का विषय भी बना। लेकिन कांग्रेस की रैली में भीड के मुकाबले भाजपा की रैली से अव्वल थी। ये भी देखने को मिला कि कांग्रेस की रैली में लोगों का जोश देखने केा मिला और लगा कि ये अपनी इच्छा से आई हुई लोग हैं। जहां तक भाषण की बात करें तो राहुल गांधी ने उत्तराखण्ड के सैनिकों की कुर्बानी का जिक्र करते हुए खुद को कनेक्ट करने का प्रयास किया। साथ ही पलायन और रोजगार के मुद्दे भी उठाए जो काफी प्रभावी रहे।
वरिष्ठ पत्रकार अवनीश प्रेमी बताते हैं कि रैली को सफल कहा जा सकता है। भाजपा की रैली से तुलना करें तो कांग्रेस की रैली में ज्यादा भीड थी। अधिकतर लोग गढवाल से थे, कुमांउ और हरिद्वार से भी काफी लोग आए थे। भाषण भी सधा हुआ रहा, हालांकि बहुत ज्यादा असरदार नहीं कहा जा सकता है। भीड ज्यादा थी लेकिन वोट में कितना तब्दील होती है ये देखने वाली बात होगी।
वरिष्ठ पत्रकार राव शफात अली बताते हैं कि कांग्रेस में भारी गुटबाजी के बाद भी इतनी भीड होना, ये कांग्रेस के लिए संजीवनी साबित हो सकता है। भीड के लिए ये फार्मूला कि भीड लाओ टिकट की दावेदारी पुख्ता करो, काम कर गया। पूरी रैली में हरीश रावत छाए रहे। हालांकि राहुल गांधी का बयान भी अच्छा और असरदार था।
वरिष्ठ पत्रकार महावीर नेगी ने बताया​ कि महज चंद विधायकों के साथ इतनी भीड करना कांग्रेस के लिए अच्छी बात है और इससे लगता है कि कांग्रेस माहौल बना रही है। इसमें कोई दो राय नहीं कि पीएम मोदी की रैली से कांग्रेस की रैली में ज्यादा लोग पहुंचे। बल्कि लोगों का पहुंचना जारी थी। जाम के कारण काफी लोग रैली में शिरकत नहीं कर पाए। हालांकि ये बडा सवाल है कि रैली की सफलता को वोटों में तब्दील कांग्रेस कर पाती है या नही।

खबरों को व्हट्सएप पर पाने के लिए हमें मैसेज करें: 8267937117

Share News