Pod car in Haridwar four major routes 21 stations on 21 km long route

Pod Car in Haridwar क्या बदल जाएगा पॉड कार का रुट, नया टेंडर जारी, पढें क्या है अपडेट


रतनमणी डोभाल। Pod Car in Haridwar
हरिद्वार में पॉड कार योजना के विरोध के बीच उत्तराखण्ड मेट्रो रेल कोरपोरशन की ओर से नया टेंडर सोमवार को जारी किया गया है। इस बीच सबसे बडा सवाल ये है कि क्या व्यापारियों के विरोध को दरकिनार कर पॉड कार को तय रुट के अनुसार ही अमल में लाया जाएगा। या फिर नया रुट पर विचार किया जा रहा है। नया टेंडर किस ओर इशारा कर रहा है। पूरी खबर नीचे तक पढें Pod Car in Haridwar

सीतापुर से भारत माता मंदिर तक जाएगी पॉड कार Pod Car in Haridwar
वर्तमान योजना के अनुसार पॉड कार ज्वालापुर के सीतापुर से शुरु होगी और रानीपुर मोड होते हुए रेलवे स्टेशन, अपर रोड, भीमगोडा से होते हुए भारत माता मंदिर तक जाएगी। इसके अलावा चंद्राचार्य चौक से कनखल डीएवी स्कूल तक दूसरा रुट जाना है। कुल 21 किमी लंबे इस रुट पर 21 स्टेशन होंगे। जिसको बनाने में 1600 करोड रुपए खर्च होंगे। इसमें तीन हेक्टेयर से ज्यादा जमीन का अधिग्रहण होगा। जिसमें आधा हेक्टेयर के करीब निजी जमीन भी अधिग्रहित की जाएगी। कोरपोरेशन इसका टेंडर जारी कर चुकी है। टेंडर 15 मई को खुलेगा। Pod Car in Haridwar

व्यापारियों का विरोध
पॉड कार के रुट को लेकर व्यापारियों का तगडा विरोध है। व्यापारियों का कहना है कि अपर रोड से पॉड कार को ना ले जाकर सीधे गंगा किनारे से ले जाया जाए। इसमें गंगा सभा भी व्यापारियों का साथ दे रही है। व्यापारियों के विरोध के बीच रेल कोरपोरेशन अपने काम में लगी है। इस बीच नया टेंडर जारी किया गया है।

किस काम के लिए किया गया टेंडर जारी
उत्तराखण्ड मेट्रो रेल कॉरपोरशन की ओर से सोमवार को जारी टेंडर इंटीपेंडेंट इंजीनियरों की भर्ती के प्रक्रिया के लिए संस्था के चयन के लिए टेंडर जारी किया गया है। इन इंजीनियरों का चयन हरिद्वार पॉड कार योजना केा अमल में लाने के लिए किया जाएगा। हालांकि योजना पीपीपी मोड में तैयार की जानी है। नए टेंडर से साफ है कि पीआरटी सिस्टम के लिए रेल अपनी योजना पर आगे बढ रही है।

चूंकि कॉरपोरेशन के अधिकारी पहले ही कह चुके हैं कि नए रुट पर जाना सही नहीं है और संभव भी नहीं है। बल्कि कॉरपोरेशन के अधिकारियों का तर्क है पॉड कार को बहुत कम जगह चाहिए और अपर रोड पर इतनी जगह है ताकि पॉड कार को आसानी से चलाया जा सके। लेकिन व्यापारी लगातार विरोध कर रहे हैं।

Pod car in Haridwar four major routes 21 stations on 21 km long route
Share News