Aap Aadmi Party Naresh Sharma BJP Swami Yatishwaranand in haridwar rural seat

हरिद्वार: इस सीट पर आम आदमी पार्टी ज्यादा मजबूत नजर आ रही है, क्या कारण बता रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार


विकास कुमार।
दिल्ली से निकलकर आम आदमी पार्टी उत्तराखण्ड में तीसरा विकल्प बनने के लिए प्रयास कर रही है। हरिद्वार जनपद की 11 विधानसभा सीटों पर आप की रोजगार यात्रा में हरिद्वार ग्रामीण सीट पर आप की उपस्थिति बेहतर नजर आई। यहां से पूर्व मंत्री और मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष के खास रहे नरेश शर्मा आप आदमी पार्टी के विधानसभा प्रभारी हैं और बहुत उम्मीद है कि पार्टी नरेश शर्मा को ही अपना उम्मीदवार बनाएगी। लेकिन ऐसा क्या कारण है कि हरिद्वार की सभी 11 विधानभा सीटों में से आम आदमी पार्टी हरिद्वार ग्रामीण में सबसे ज्यादा मजबूती से लड रही है। वरिष्ठ पत्रकार इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं

————————————————
क्या कहते हैं वरिष्ठ पत्रकार
वरिष्ठ पत्रकार रतनमणि डोभाल ने बताया कि आप के हरिद्वार ग्रामीण में मजबूत दिखने का पहला कारण नरेश शर्मा खुद है। नरेश शर्मा हरिद्वार ग्रामीण सीट पर पिछले कई सालों से सक्रिय है और यहां के लोगों से संपर्क कर रहे हैं। नरेश शर्मा मदन कौशिक के खास हैं और उनके चुनाव प्रबंधन में नरेश शर्मा का बडा रोल रहता था, ऐसे में वहां से मिले अनुभव को नरेश शर्मा अपने लिए प्रयोग कर रहे है। चाहे उसमें बूथ मैनेजमेंट हो या फिर कार्यकर्ताओं की टीम जुटाना, इसमें नरेश शर्मा को अनुभव का फायदा मिल रहा है। दूसरा कारण है आम आदमी पार्टी की अपनी योजनाएं, रोजगार और अन्य मसलों पर मतदाताओं का एक वर्ग आम आदमी पार्टी के बारे में सोच रहा है। हालांकि ये वोट में कितना तब्दील होगा ये आने वाला वक्त ही बताएगा।
तीसरा कारण है कि सरकार में कद्दावर मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद का विरोध। पिछले दो बार से विधायक स्वामी यतीश्वरानंद क्षेत्र के लिए कुछ बडा नहीं कर पाए और लोगों में इससे नाराजगी है। हालांकि ये नाराजगी मंत्री बनने के बाद कुछ कम हुई है क्योंकि मंत्री बनने का अपना जलवा—ए—जलाल होता है कि लोग अपने काम के लिए मंत्री के दर पर दस्तक देते हैं। लेकिन, कुल मिलाकर स्वामी यतीश्वरानंद क्षेत्र के लिए बहुत बडी कोई उप​लब्धि नहीं ला पाए।
चौथा कारण है कि इस सीट पर कांग्रेस की निष्यिक्रियता। कांग्रेस हरिद्वार ग्रामीण पर दिख नही रही है। यहां के नेता इस कशमकश में हैं कि आखिर उनका क्या होगा। तैयारी करें कि नहीं करें। क्योंकि हरीश रावत इस सीट से चुनाव लडे थे और उसके बाद से यहां कांग्रेस कोई का कोई नेता खडा नहीं हो पाया। कुछ नेता तैयारी कर रहे हैं लेकिन वो भी पसोपेश की स्थिति में है। इसलिए इस खालीपन का फायदा नरेश शर्मा उठा रहे हैं। यही कारण है कि मुस्लिम समाज में भी उन्होंने पैठ बनाई है।
वरिष्ठ पत्रकार आदेश त्यागी बताते हैं​ कि जैसा लग रहा था कि आप बहुत तेजी से अपना विस्तार करेगी फिलहाल ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा है। हां हरिद्वार ग्रामीण पर आप के नरेश शर्मा एक्टिव दिख रहे हैं। ये उनकी अपनी मेहनत का नतीजा है। आने—वाले दिनों में आप किस तरह राज्य में घोषणाएं करती है और उससे वोटरों का रुझान क्या रहेगा, नरेश शर्मा के परफोरमेंस में ये भी अहम रोल अदा करेगा। इसमें कोई दो राय नहीं कि हरिद्वार ग्रामीण अभी भी अपनी मूलभूत परेशानियों से जूझ रहा है। नशा, बेरोजगारी और अवैध खनन यहां बडी समस्या है। कांग्रेस मुद्दे उठा नहीं रही है और राजनीति का सिद्धांत है जो बोलता है उसे लाभ मिलता है। इसलिए नरेश शर्मा स्वामी यतीश्वरानंद के लिए आने वाले दिनों में सिरदर्द बन सकते हैं।

Share News