Screenshot 20211218 223718 Google

पड़ने लगी ठंड की मार, अब तो अलाव जला दो नगर सरकार


पड़ने लगी ठंड की मार, अब तो अलाव जला दो नगर सरकार

न्यूज 129:- अतीक साबरी

पिरान कलियर:- बीते 3-4 दिनों से सर्दी का सितम शुरू हो गया है, सर्दी की ठिठुरन में घरों में रहने वालों से ज्यादा सड़क किनारे रहने वालों लोगों पर अपना असर दिखाने लगी है। सड़क पर दिन-रात काम करने वाले मजदूर, चालक और रेहड़ी लगाने वालों के साथ अंधेरा ढलते ही मुश्किल का दौर शुरू हो जाता है। ऐसे लोग शरीर को गर्म करने के लिए आसपास के लकड़ी व अन्य सामग्रियों को जलाकर अलाव की व्यवस्था तो कर रहे हैं। परंतु यह ना काफी साबित हो रहा है। लोगों का कहना है कि सरकारी स्तर पर नगर प्रशासन द्वारा प्रत्येक वर्ष किया जाने वाला अलाव की व्यवस्था किए जाते काफी देर हो जाती है। स्थानीय लोगों ने नगर पंचायत पिरान कलियर व जिला प्रशासन से शीघ्र ही कस्बे के सभी मुख्य स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था करने की मांग की है। पिरान कलियर एक तीर्थ स्थल है यहाँ पर आए दिन जायरीनों की भीड़ लगी रहती है, ऐसे में बाहर से आने वाले जायरीनों को रात्रि में ठंड से बचने के लिए अलाव की आवश्यकता होती है, लेकिन अभी तक नगर पंचायत का इस और कोई ध्यान नही गया है। जिससे जायरीनों के साथ साथ कस्बा वासियों को भी ठंड में परेशानी उठानी पड़ रही है।
ठंडा हो रहा देह है आग की दरकार, कहां हैं बाबू सरकारी और किधर है सरकार…जी हां यह कोई जुमला नहीं बल्कि लोगों के दिलों से शब्दों के रूप में निकल रही एक कसक है, दरअसल अचानक बढ़ी ठंड ने लोगों को कंपकंपाना शुरू कर दिया है, लेकिन सरकारी तौर पर अभी तक अलाव की नहीं हुई व्यवस्था ने ठंड की सितम को और बढ़ा दिया है। सबसे बड़ी विडंबना यह है कि सर्दी के दिनों में गरीबों व जरूरतमंद लोगों को सरकारी तौर पर मिलने वाले कंबल का लाभ समय पर नहीं मिल पाता है, जिससे गरीबों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है। समाज सेवा करने वाली स्वयं सेवी संस्थाओं के लोग भी कंबल वितरण कागजों पर कर यश लूटने के चक्कर में लगे रहते हैं। सर्दी से लोगों को निजात दिलाने के लिए कोई भी संस्था व जनप्रतिनिधि अभी तक आगे नही आया है। बढ़ती ठंड को देखते हुए नगर पंचायत पिरान कलियर के सभी स्थानों को चिन्हित कर अन्य जगहों पर रोजाना सुबह.शाम अलाव की व्यवस्था नगर पंचायत कलियर और प्रशासन को सुनिश्चित करना चाहिए।

इस बाबद स्थानीय लोगों ने बताया कि बीते वर्ष भी अलाव की व्यवस्था करते-करते आधे से अधिक ठंड का मौसम बीत चुका था,जिसके बाद थोड़ी बहुत जगह पर अलाव की व्यवस्था की गई थी,परंतु इस प्रकार अलाव की व्यवस्था करना नाकाफी साबित होता है। लोगों ने प्रशासन से जल्द अलाव जलाने की व्यवस्था करने की मांग की है।

कोहरा बनने लगा है आफत

दिसंबर के पहले सप्ताह से ही कोहरे का असर अब धीरे-धीरे कई जगहों पर दिखने लगा है। कोहरे की वजह से कई जगह सड़क हादसे भी होते हैं, ऐसे लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। सड़क पर वाहन चलाते समय गति सीमा नियंत्रण के अलावा लाइट का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा रास्ता नहीं देखने पर डिपर का प्रयोग जरुर करें। प्रशासन को सभी मुख्य मार्ग पर सफेद पट्टी बनाने की आवश्यकता है। सफेद लाइन वाहन चालकों की मदद करती है

नगर पंचायत में ग्रामीण अपने स्तर से जला रहे अलाव
ठंड का असर ग्रामीण अंचल में भी हो रहा है। जहां शाम होते ही ग्रामीण लकड़ियों का उपयोग कर अलाव जला रहे हैं। इसके अलावा घरों में गोबर के कंडे, लकड़ी जलाकर ठंड से बचने का प्रयास किया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में ज्यादातर घरों में रात के समय ठंड से बचने के लिए रूम हीटर का भी उपयोग किया जा रहा है।

Share News