city hospital haridwar illegal construction says local traders ask to close the hospital

क्या बंद होगा सिटी अस्पताल, व्यापारियों ने गिना दी इतनी सारी खामियां, क्या है मामला


रतनमणी डोभाल।
शहर के बीचोंबीच रानीपुर मोड पर 1996 से चल रहे सिटी अस्पताल पर संकट के बादल गहरा गए हैं। सिटी अस्पताल प्रबंधन पर गैरकानूनी तरीके से अस्पताल चलाने का आरोप स्थानीय व्यापारियों ने लगाया है। साथ ही एचआरडीए, एनजीटी और स्वास्थ्य विभाग व पुलिस प्रशासन ने अस्पताल द्वारा बरती जा रही लापर​वाहियों पर कार्रवाई की मांग की है। वहीं अस्पताल प्रबंधन ने इन आरोपों पर अपना पक्ष रखा है।

——————————
क्या हैं आरोप
सुपर काम्प्लेक्स के व्यापारी जयपाल, डा. रवि शर्मा व अन्यों ने बताया कि सिटी अस्पतला जिस इमारत में चलाया जा रहा है उसके दूसरे तल की इमारत का नक्शा आवासीय में पास है। जबकि तीसरे तल को बनाने की अनुमति नहीं है। सिटी अस्पताल प्रबंधन ने आवासीय में पास इमारत में व्यवसायिक गतिविधियां की है जो गलत है। इसके अलावा तीसरे तल की इमारत बनाने की अनुमति नहीं है तो सिटी अस्पताल प्रबंधन कैसे निर्माण कर सकता है। उन्होंने इस संबंध में एचआरडीए को पत्र लिखा है।

—————————————
पार्किंग व एसटीपी नहीं है
व्यापारियों का ये भी आरोप है कि व्यवसायिक काम्पलेक्स में अस्पताल जैसी व्यवसायिक गतिविधियां संचालित करने के लिए पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था होनी चाहिए लेकिन सिटी अस्पताल प्रबंधन ने अपनी क्षमता को बढा ली लेकिन पार्किंग व्यवस्था नहीं की जिसका खामियाजा शहरवासियों और स्थानीय व्यापारियों को उठाना पड रहा है। इसके अलावा इतनी बडा अस्पताल चलाने के लिए अस्पताल प्रबंधन के पास अपना सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट होना चाहिए लेकिन, यहां एसटीपी नहीं बनाया गया है जिसका दबाव स्थानीय लोग और व्यापारी झेल रहे हैं।

————————————————
अवैध निर्माण कर रास्ता रोका, फायर सर्विस भी बाधित की
व्यापारियों का आरोप है कि सिटी अस्पताल प्रबंधन अस्पताल का विस्तार करने के दौरान आम रास्ता भी बाधित कर रहा है। अस्पताल का निर्माण बिना नक्शे के किया जा रहा है जहां फायर सर्विस सुविधाओं का भी ख्याल नहीं रखा गया है जो मरीजों की जान से बडा खिलवाड है। उन्होंने एचआरडीए सहित अन्य विभागों से इसमें कार्रवाई की मांग की है।

——————————
क्या कहता है प्रबंधन
सिटी अस्पताल प्रबंधन ने आरोपों को बेबुनियाद बताया है और कहा कि 1996 से अपनी सेवाएं दी जा रही है आज त​क किसी को समस्या नहीं हुई। कुछ इक्का दुक्का व्यापारी झूठे आरोप लगा रहे हैं, जिसके पीछे इनका निजी स्वार्थ है। इस निजी फायदे को पूरा कराने के लिए दबाव डाला जा रहा है। अधिकतर व्यापारी अस्पताल के पक्ष में है। अस्पताल शहर की सेवा कर रहा है।

city hospital haridwar illegal construction says local traders ask to close the hospital
city hospital haridwar illegal construction says local traders ask to close the hospital
Share News