two fake call centres busted fiver including two women arrested by stf

देहरादून : पीएम योजना लोन-टावर लगाने के नाम पर लाखों की ठगी दो युवतियों सहित पांच गिरफ्तार

विकास कुमार/अतीक साबरी।
प्रधानमंत्री लोन योजना, मोबाइल टावर लगाने की योजना बताकर लाखों रुपए की ठगी करने के मामले में उत्तराखण्ड एसटीएफ ने बडी कार्रवाई करते हुए देहरादून की दो युवतियों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। ये कार्रवाई फर्जी कॉल सेंटरों पर बडे एक्शन की कडी में लिया गया है। दोनों फर्जी कॉल सेंटर देहरादून में ही चल रहे थे।
एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि पहला कॉल सेंटर अनुराग चौक के पास बीएफसी रेस्टोरेंट की उपरी मंजिल में थाना वसंत विहार में चल रहा था। जहां से दीपक राज शर्मा पुत्र राम लोक शर्मा चिद्दारपत्ति सुल्तानपुर विकास उर्फ राम भजन पुत्र उमेश शर्मा निवासी जिधर भट्टी सुल्तानपुर को गिरफ्तार किया गया।

ऐसे करते हैं ठगी
पूछताछ में आरोपियो ने बताया कि कि उनके द्वारा दिल्ली से एक टेक्स्ट बल्क मैसेज अलग-अलग राज्यों में अपने फर्जी नंबर देकर कई हजार लोगों को सेंड कराया जाता है जिसमें उनके द्वारा दिए गए नंबरों पर पीड़ित व्यक्तियों के द्वारा कॉल किया जाता है और वो उन्हें लैपटॉप में फर्जी उनके लोन के दस्तावेज बनाकर सेंड कर देते हैं और वह इन दस्तावेजों के झांसे में आकर हमें प्रथम बार में रजिस्ट्रेशन के नाम पर 600 से एक हजार रुपए फिर इंश्योरेंस के नाम पर 10 से ₹15000 टैक्स सर्विस के नाम पर ₹10000 के आसपास फिर सिक्योरिटी मनी के नाम से 10000 से ₹15000 रुपए अपने फर्जी अकाउंट में जमा करा लेते हैं उसके बाद उनसे अलग अलग झांसे देकर जो रकम दे सकता है वह ले लेते हैं कस्टमर के ज्यादा कॉल करने पर वह नंबर स्विच ऑफ कर देते हैं या उससे हफ्ता 10 दिन की मांग करते हैं यह कार्य विगत कुछ माह से चल रहा था जिसमें पूरे भारतवर्ष से लगभग हजारों लोगों को ठगा गया है और 70 से 80 लाख रुपए की धोखाधड़ी की संभावना हैा आरोपियों में सोहित निवासी धामपुर फरार होने में कामयाब रहा।

दूसरा कॉल सेंटर से दो युवतियों सहित तीन गिरफ्तार
थाना पटेल नगर वन विहार में एक मकान में चल रहे अवैध कॉल सेंटर पर raid की गई। जिसमें मौके से 01 पुरुष व 02 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया। जिनसे 11 मोबाइल फोन, 01 laptop, 10 debit card, 12260 रुपये नगद तथा 12 रजिस्टर जिसमें सैकड़ों लोगों के मोबाइल नंबर जिनको mobile tower लगाने व loan दिलाने के नाम पर ठगी की जाती थीं बरामद करते हुए अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। यहां मोबाइल टावर लगाने व loan दिलाने के नाम पर ठगी की जाती थी। गिरफ्तार करने वालों ऋषि पाल पुत्र हेतराम निवासी- शेखान, कस्बा- नहटौर, तo- धामपुर बिजनौर उ0प्र0, उम्र – 32 वर्ष, आफरिन उर्फ अलविरा खान पुत्री फुरकान अहमद निवासी – शिव मंदिर के पास वन विहार शिमला बाई पास रोड थाना पटेल नगर, उम्र – 22 वर्ष और समायरा उर्फ इकरा परवीन पुत्री शाहिद अली निवासी- 72 A/2 मुस्लिम कालोनी सहारनपुर चौक, थाना-कोतवाली नगर, उम्र – 22 वर्ष शामिल हैं।

खबरों को व्हटसएप पर पाने के लिए ग्रुप में जुडे, क्लिक करें

Share News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!