PicsArt 08 21

गन्ना भुगतान: किसानों ने मंत्री के दावों की हवा निकाली, बोले बताए कहाँ गया बजट


विकास कुमार।

भारतीय किसान यूनियन तोमर गुट ने हरिद्वार प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता कर गन्ना भुगतान को लेकर किए जा रहे सरकार के दावों को महज कोरी घोषणा बताया है। उन्होंने गन्ना मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद पर गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया कि सरकार ने जो पैसा जारी किया था वह मिलों को दिया लेकिन मिलों से किसानों तक नहीं पहुंचा। गन्ना मंत्री झूठे दावे कर किसानों को बरगलाने का काम कर रहे हैं। आने वाले चुनाव में ऐसे नेताओं को गांवों में घुसने नहीं दिया जाएगा।

यूनियन के अध्यक्ष चौधरी संजीव तोमर ने बताया कि लक्सर, इकबालपुर, उत्तम शुगर मिल व अन्य मिलो पर करोड़ों रुपए का बकाया है। किसानों का बकाया नहीं दिया जा रहा है। जबकि सरकार 200 करोड़ रुपए देने का दावा कर रही है लेकिन किसानों को सरकार द्वारा जारी बजट से फायदा नहीं हुआ है। इसलिए सरकार को यह देखना चाहिए कि यह 200 करोड़ बजट जारी किया गया था, उसका क्या हुआ। उन्होंने कहा कि सरकार तीनों काले कानून वापस ले और गन्ने का भाव ₹450 क्विंटल किया जाए।

जिला अध्यक्ष विकेश बालियान ने बताया कि किसानों का पिछले 5 साल से भूमि अधिग्रहण का मुआवजा भी नहीं मिल पा रहा है और क्रेडिट कार्ड को लेकर भी बैंक वाले ज्यादा परेशान कर रहे हैं। उन्होंने कहा बिजली के दाम लगातार बढ़ रहे हैं डीजल की कीमतें आसमान छू रही है। ऐसे में किसानी घाटे का सौदा साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि सिस्टम में भ्रष्टाचार चरम पर है और किसानों को जरा जरा सी बात पर परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा पुलिस लगातार किसानों का शोषण कर रही है झूठे मुकदमों में उन्हें फंसाया जा रहा है। इसलिए इन सभी मांगों को लेकर एसएसपी कार्यालय पर 26 अगस्त से संगठन अपने पशुओं के साथ अनिश्चितकालीन धरना देने जा रहा है। प्रेस वार्ता में धर्मेंद्र जोगिंदर, प्रवीण, अरुण शर्मा, पवन त्यागी, आशु चौधरी, अजय त्यागी, निखिल चौधरी, लाल सिंह, राज सिंह राणा आदि मौजूद थे।

Share News