fake government job racket in Haridwar congress leader, advocate, teacher arrested

सरकारी नौकरी ठगी गैंग: कांग्रेस नेत्री, कथित वकील, टीचर, व्यापारी गिरफ्तार, 100 युवकों को ठगा


चंद्रशेखर जोशी/फरमान खान।
हरिद्वार पुलिस ने सरकारी नौकरी का झांसा देकर बेरोजगार युवकों को ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें हरिद्वार की कांग्रेस नेत्री भी शामिल हैं। जो खुद को वकील भी बताती है। इसके अलावा साइंस का टीचर, व्यापारी भी गिरोह में शामिल थे जिनको गिरफ्तार किया गया है। वहीं एक कथित अधिवक्ता फरार बताया जा रहा है।
गिरोह में कांग्रेस नेत्री के दो भाई भी इस गोरखधंधे में शामिल हैं। पुलिस का दावा है कि ये गिरोह अब 100 से अधिक बेरोजगार युवकों को ठग चुका है। लक्सर कोतवाल अमरजीत सिंह ने गिरोह का पर्दाफाश करते हुए ​चारों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार कांग्रेस नेत्री हरीश रावत की करीबी बताई जा रही है। fake government job racket in Haridwar congress leader, advocate, teacher arrested

———————————————
घर पर था आफिस, पांच से दस लाख रुपए लेती थी
एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि गिरोह विभिन्न विभागों में 10 प्रतिशत विभागीय कोटा बताकर बेरोजगारों को नौकरी का झूठा लालच देता था और फिर प्रत्येक से पाँच से दस लाख रूपये लेकर नौकरी दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा करते थे। अब तक हरिद्वार के करीब सौ युवकों को ठगा जा चुका है। मुख्य तौर पर शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में नौकरी का झांसा देकर युवको को फर्जी ज्वाइनिंग लेटर दिए जाते थे।

——————————
बडे होटलों में होता था इंटरव्यू, आर्मी ड्रेस में रहते थे गार्ड
एसपी देहात स्वपन किशोर ने बताया कि युवकों के इंटरव्यू बडे होटलों में कराए जाते थे और युवकों को यकीन दिलाने के लिए सुरक्षा के लिए दो गार्ड आर्मी ड्रेस में तैनात किए जाते थे। इसके बाद पैसों की डिमांड की जाती थी। रकम मिलने पर लोक सेवा आयोग उत्तराखण्ड तथा UKSSSC (अधीनस्थ सेवा चयन आयोग) के तहत अन्य विभागों से सम्बन्धित नौकरियों के फर्जी नियुक्ति पत्र जारी किए जाते थे। जब इनके द्वारा फर्जी नियुक्ति पत्र देने पर बेरोजगारों द्वारा संबंधित विभाग में जाकर जानकारी करने पर वहां ऐसी कोई जॉब न होने की बात वापस इनसे कही जाती थी तब इनका कहना होता था कि इन 10% विभागीय कोटा कि कोई परीक्षा नहीं होती यह पद विभाग द्वारा अलग से भरे जाते हैं। जिस कारण बेरोजगारों में भ्रम की स्थिति बनी रहती थी और लोग आसानी से इनकी धोखाधड़ी का शिकार हो जाते थे। इसके साथ ही गिरोह ने अपना रौब दिखाने के लिये दो गार्ड 8000/-रू0 प्रतिमाह के वेतन पर रखे थे जिन्हें वह आर्मी की वर्दी पहनाकर अपने साथ जगह-जगह ले जाते थे ताकि किसी को कोई शक न हो।

——————————
ये हुए गिरफ्तार
गिरफ्तार लोगों में रेणू नौटिसयाल पुत्री मीर सिंह निवासी टिक्कमपुर लक्सर है जो कांग्रेस नेत्री है और एलएलबी व एलएलएम किए हुए है। वहीं दूसरी ओर विजय नौटियाल ​पुत्र मीर सिंह जो कॉलेज चलाता है। इसके अलावा नितिन पुत्र चमन निवासी टिक्कमपुर स्थानीय व्यापारी है। वहीं सिद्धार्थ पुत्र नवबहार निवासी धारीवाला, पथरी सांइस का शिक्षक है। वहीं फरार अभियुक्त
अजय नोटियाल पुत्र मीर सिंह भी क​थित अधिवक्ता बताया जा रहा है। कांग्रेस नेत्री रेणू नौटियाल हरीश रावत की करीबी बताई जा रही है।

—————————
ये हुआ बरामद
कोतवाली लक्सर समेत संयुक्त स्तर पर गठित पुलिस टीम ने लगातार एक्टिव रह कर सटीक सूचना के आधार पर एक महिला सहित कुल 04 अभियुक्तों को भारी मात्रा में अभ्यर्थियों के फर्जी नियुक्ति प्रमाण पत्र, फर्जी शैक्षिक अंकतालिकायें, इलैक्ट्रोनिक सामान, नकदी, विभिन्न विभागों के पदनाम की मोहरों, घटना में इस्तेमाल किए जाने वाले कई मोबाइल फोन, 1 दर्जन से अधिक पासबुक, चेक बुक, रौब गालिब करने के लिए गार्ड द्वारा पहनी गई फर्जी आर्मी एवं पुलिस की वर्दी इत्यादि के साथ दबोचा एवं अन्य फरार की तलाश जारी है।

fake government job racket in Haridwar congress leader, advocate, teacher arrested
fake government job racket in Haridwar congress leader, advocate, teacher arrested
Share News