emach organize summer camp for children in haridwar

सराहनीय: इमैक समिति ने समर कैंप के जरिए बच्चों को दी विभिन्न ट्रेनिंग

विकास कुमार।
हरिद्वार की सक्रिय सामाजिक संस्था इमैक जोकि प्रत्येक वर्ष बच्चों के लिये समर कैंप का आयोजन करती है। इस बार कोरोना महामारी काल के कारण दो वर्ष के अंतराल के बाद इस कैम्प का आयोजन किया था। इस बार ये कैम्प विधा विहार एकेडमी, पाण्डेयवाला ज्वालापुर में किया गया जिसका प्रारम्भ सोमवार 6 जून से हुआ था।
बच्चों के व्यक्तित्व को निखारने के लिये, उनका भारतीय संस्कृति से परिचय कराने और उनकी कला के प्रति रुचि उत्पन्न करने के लिये इस कैम्प में नृत्य, गायन, आर्ट एंड क्राफ्ट, इंग्लिश स्पीकिंग, पर्सनेलिटी डेवलपमेन्ट आदि की शिक्षा दी गई। इस कैम्प में कुशल प्रशिक्षकों के माध्यम से विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। इमैक संस्था कला और संस्कृति के क्षेत्र में समय समय पर अपना सामाजिक योगदान करती रहती है। साथ ही समाज को जागरूक करने के लिये नुक्कड़ नाटिका का भी प्रयोग समय समय पर करती रहती है। समापन समारोह में छोटे बच्चों ने जोभी कला सीखी उसका कुशलता के साथ मनोहारी प्रदर्शन किया।
समारोह में सभी बच्चों के अभिवावकों ने भी सहभागिता की और बच्चो के प्रदर्शन को देख संतुष्टि और गर्व का अनुभव किया। कार्यक्रम का शुभारंभ अनुष्का द्वारा गणेश वंदना से किया गया। आयुषी, संजीका, पलक, भूमि, रुयांशी ने संयुक रूप से “नैनो वाले ने छेड़ा मन का प्याला” पर सुंदर नृत्य प्रस्तुति दी। अक्षरा, आशिक, ज्योति और यश गोएल ने इंग्लिश भाषा पर एक प्रस्तुति दी। वेरोनिका और प्रिशा अरोरा ने ॐ नमः शिवाय का बहुत सुंदर गायन प्रस्तुत किया। पंजाबी नृत्य पर हर्षित, स्वस्तिक, यथार्थ और उत्कर्ष ने मनोरम प्रदर्शन किया। क्लासिकल नृत्य द्वारा श्रेया शर्मा और गरिमा गौतम ने मनभावुक प्रस्तुति दी। अन्य बच्चो ने भी सुंदर प्रस्तुतियां दीं। समिति की सचिव डॉ० मौसमी गोयल ने समिति का परिचय दिया एवं समिति के विज़न और मिशन से सबको अवगत कराया। आयुष डंगवाल ने प्रोजेक्टर के माध्यम से समिति का सफर दिखाया एवं समिति द्वारा किये जा रहे कार्यों को चित्रों के माध्यम से कुशलता के साथ प्रदर्शित किया। विद्या विहार एकेडमी के चेयरमैन विजेंदर पालीवाल ने कहा कि हमारा विद्यालय बच्चों के विकास के लिये ही है और इमैक समिति आगे भी हमारे यहां कैम्प लगाना चाहेगी तो हम सहयोग करेंगे।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने बच्चो द्वारा दिये गए प्रदर्शन की सराहना की और समिति द्वारा किये गए कैम्प की प्रशन्सा करते हुए कहा कि मैं देखता रहता हूँ कि समिति समाज के प्रति एक जागरूकता का भाव रखती है। चाहे गरीब बच्चों को शिक्षा, संस्कार और कला देने का कार्य हो चाहे पर्यावरण के प्रति किया जा रहा कार्य हो चाहे जागरूकता के लिये नुक्कड़ नाटिका हो या चाहे गंगा स्वच्छता की लिए किया जा रहा कार्य हो समिति सदैव अग्रणी रूप से समाज का सहयोग करती है। समिति के सभी सदस्यों की तारीफ करते हुए समिति के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं भी प्रदान की। विशिष्ट अतिथि के रूप में डी० पी० एस विद्यालय रानीपुर के प्राधनाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने कहा कि इमैक अत्यंत सराहनीय कार्य कर रही है। बच्चो को अपनी भारतीय संस्कृति से जोड़े रखने की लिये किया जा रहा प्रयास अतिप्रशंसनीय है। श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा ने कहा कि इमैक द्वारा समाज के निर्धन और असहाय व्यक्तियों के लिये संवेदना का भाव रखना समिति द्वारा किये जा रहे कार्यो से पता चलता है। कार्यक्रम का कुशल मंच वैष्णवी झा और अनन्या भटनागर द्वारा किया गया। अतिथियों द्वारा कैम्प के प्रशिक्षकों को सम्मानित भी किया गया जिनमे रहे वैष्णवी झा, अनन्या भटनागर, शिल्पी मेहता, प्रतीक्षा जैन, आस्था गोयल। समापन समारोह में विकास गोएल, शोभना पालीवाल, कल्पना चौहानं, मंडल अध्यक्ष आशुतोष चक्रपाणि, युवा मोर्चा के आलोक चौहान, संजय सैनी, सरोज जैन, अजित जैन, योगी रजनीश, विश्वास सक्सेना, अनिल चौधरी, अंशुल जैन, मोहित शर्मा, रूबी चंद्रा, मनीष रावत आदि उपस्थित रहे। इमैक समिति की टीम में से सुनीता झा, आशा चौधरी, हेमा भंडारी, विभव भटनागर, श्वेता भटनागर, मनोज शुक्ला, गगन शर्मा, आशु वर्मा, आशीष कटारिया, आरती सिंह, दीपिका सिंह, स्नेहा खुराना, वाणी उजलायन, स्वाति उपाध्याय, पुकार गहलोत, वंशिका खंडूजा, कुणाल कोरी, कुशहाल आदि उपस्थित रहे।

Share News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!