Breaking News Dehradun Latest News Uttarakhand Viral News

कोरोना: एम्स में होंगे टेस्ट, चार मेडिकल कॉलेज रिजर्व, गरीबों के लिए सरकारी फैसले

चंद्रशेखर जोशी।
कोरोना वायरस के बढते संक्रमण और इससे निपटने के उपयों के मद्देनजर उत्तराखण्ड सरकार ने कैबिनेट ​मीटिंग में कई अहम फैसले लिए हैं। इनमें उत्तराखण्ड के चार मेडिकल कॉलेजों को रिजर्व रखा गया है। जबकि यहां के मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस की जांच के लिए आईआईपी और एम्स अस्पताल में जल्द टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। इसके अलावा बडे जनपदों जिनमें उधम सिंह नगर, देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल को तीन करोड व अन्य जनपदों को दो करोड रुपए जारी किए जाएंगे।
—————
भर्ती को लेकर लिया निर्णय
प्रदेश के चार बडे मेडिकल कॉलेजों में खाली पदों को तुरंत भरने के लिए कहा गया है। तीन माह के लिए जनपद के असपतालों में जिलाधिकारी अपने सतर से भर्ती कर सकते हैं। 11 महीने के लिए 479 सर्जन की भर्ती करने के लिए भी कहा गया है।
—————
तीन माह का राशन अप्रैल के पहले सप्ताह में मिलेगा
अप्रैल के पहले सप्ताह में तीन महीने का राशन उपलब्ध कराया जाएगा। कैबिनेट में सरकार ने ये फैसला लिया है। इससे लोगों को बडी राहत मिलने की उम्मीद है।
——————
श्रमिकों के खाते में एक हजार रुपए सरकार देगी
तीन लाख श्रमिकों के खाते में श्र​म विभाग एक हजार रुपए सरकार देगी। जबकि जनपदों में जिलाधिकारी अपने विवेक से उन लोगों की मदद 1 – 1 हजार रुपये की करेंगे जो न तो श्रम विभाग में श्रमिक का रजिस्ट्रेशन कराये हुए और न राशन कार्ड धारक है।
—————
ये हैं निर्णय
आज शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने सचिवालय मीडिया सेंटर में कोरोना वाइरस कोविड 19 के बचाव के सम्बंध में सरकार द्वारा लिए जाने वाले निर्णयों की जानकारी दी।
1-सरकारी 4 मेडिकल कालेज देहरादून,हल्द्वानी,श्रीनगर , अल्मोडा को मुख्य रूप से कोरोनो उपचार के लिये रखा जाएगा। शेष विभागों को अन्य हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जाएगा।
2-कोरोना कोविड19 के टेस्ट के लिये दो अन्य सेंटर आई आई पी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम और एम्स के लिये अनुमोदन प्रदान किया गया।
3-श्रीनगर ,हल्द्वानी और दून मेडिकल कालेज के विभागाध्यक्ष को आगामी 3 माह के लिये इंटरव्यू द्वारा डॉक्टर की भर्ती पदों के सापेक्ष करने के अधिकार दिया गया।
तथा 3 माह के DM चिकित्सालयो में अपने स्तर से भी भर्ती कर सकते है।
4-पूर्व में 555 अस्थाई पदों के सापेक्ष विज्ञापित 314 पदों का इंटरव्यू चल रहा है।
शेष पदों पर भर्ती के लिये विज्ञापन निकालने की जरूरत नही होगी।
5-सृजित 958 रिक्त पदों के सापेक्ष 479 सर्जन को 11 माह के रखने की अनुमति।
6-उधमसिंह नगर,हरिद्वार ,नैनीताल और देहरादून 4 जनपदों के DM को 3 करोड़ रुपये और अन्य DM को 2 करोड़ रुपये असंगठित मजदूर, आवश्यक मन्द जनता की तात्कालिक मदद हेतु फंड दिया जाएगा।
7-गेंहू की खरीद मूल्य 1925 प्रति क्विंटल पर 20 रुपये प्रति क्विंटल वृद्धि की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.