Dr meenu parashar gets shaitya guarav award from dubai

अच्छी खबर: हरिद्वार की बेटी को दुबई में मिला बड़ा सम्मान, लोगों ने दी बधाई

विकास कुमार/करण खुराना।
हरिद्वारवासियों के लिए गर्व का विषय है कि हिंदी साहित्य के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने के लिए हरिद्वार में जन्मी डॉ. मीनू पाराशर को साहित्य गौरव पुरस्कार के लिए पुरस्कृत किया गया है। संस्कृति युवा संस्था द्वारा हाल ही में भारतीय गौरव पुरस्कार हेतु विश्व के 28 प्रतिभागी चयनित किए गए जिनमें डॉ. मीनू पाराशर का नाम भी सम्मिलित किया गया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने योगदान से देश का नाम रोशन करने वाले प्रतिभावान नागरिकों को संस्कृति युवा संस्था द्वारा प्रति वर्ष भारतीय गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। यह आयोजन दुबई के प्रसिद्ध अटलांटिस होटल, द पाम में 23 दिसम्बर को पूरी भव्यता के साथ सम्पन्न हुआ। लम्बे समय से हिंदी साहित्य के क्षेत्र में सृजनात्मक कार्य करते हुए डॉ. मीनू पाराशर अनेक अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में अपनी रचनात्मक भूमिका निभा चुकी हैं। चाहे वह अंतरराष्ट्रीय काव्य प्रेमी मंच से उत्तराखंड की महिमा का बखान चौपाइयों द्वारा करना हो या अंतर्राष्ट्रीय शब्द सृजन संस्थान के द्वारा भारत के सर्वाेच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से विभूषित प्रसिद्ध सितार वादक पंडित रविशंकर पर सृजन करना हो हर जगह मीनू की लेखनी निरंतर अग्रसरित होती रही है।
शीघ्र ही साहित्योदय के मंच से जन रामायण का आयोजन किया जाने वाला है जिसमें 108 प्रतिष्ठित रचनाकार अपनी लेखनी चलाकर राम का नाम जन जन में पंहुचाने वाले हैं जिसका भव्य लोकार्पण राम जन्म भूमि अयोध्या में किया जाएगा इसमें राम जीवन के प्रत्येक पहलू को दर्शाया जाएगा। हर्ष की बात ये है कि ऐसे अनेक आयोजनों में डॉ. मीनू पाराशर ने आगे बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया। उनके हिन्दी साहित्य की लगन और कर्तव्यनिष्ठा को नमन है जहां लोग विदेश जाकर अपनी मातृभाषा को बोलने से कतराते हैं वहीं डॉ मीनू ने हिंदी भाषा में न सिर्फ लगातार सृजन किया है अपितु अपने क्षेत्र में हिंदी भाषा का कई वर्षों से प्रचार प्रसार भी किया है। यही नहीं टोस्टमास्टर्स के क्षेत्र में भी हिंदी भाषा को बढ़ावा देकर उन्होंने सभी को प्रभावित कर दिया। डॉ. मीनू एक हिंदी प्राध्यापिका एवं वक्ता के रूप में भी हिंदी भाषा से लम्बे समय से जुड़ी रही हैं।
डॉ. मीनू पाराशर को दुबई में साहित्य गौरव पुरस्कार मिलने पर डॉ. राजेंद्र पाराशर, डॉ.अजय पाठक, डॉ. अनिल वर्मा, डॉ. संजय शाह, डॉ. विनीत अग्निहोत्री, डॉ. मंजू अग्निहोत्री, डॉ. नगेंद्र पाराशर, डॉ. संध्या शर्मा, डॉ. वीके राठौर, डॉ. नगेंद्र सिंह, डॉ. विशाल उपाध्याय, डॉ. मनोज भट्ट, वरिष्ठ पत्रकार अनिरुद्ध भाटी, समाजसेवी योगेश पांडे, एसएम जैन कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. अशोक मित्र ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। साथ ही उनके बड़े भाई डॉ. राजेंद्र, पुष्पेद्र और डॉ. नागेंद्र एवं उनके पति प्रवीण शर्मा ने उनकी सतत उपलब्धियों पर एवं साहित्य गौरव सम्मान मिलने पर उन्हें बधाई व शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर डॉ. मीनू ने अपने स्व. पिता डॉ. बी.एन. पाराशर को सजल नेत्रों से नमन किया जो हरिद्वार में प्रतिष्ठा की प्रतिमूर्ति माने जाते हैं। उनकी मां श्रीमती निर्मला पाराशर ने भी अपनी बेटी मीनू के प्रयासों की सराहना की। भविष्य में भी वे अपनी सृजन क्षमता से सबको प्रभावित करती रहेंगी व अन्य पुरस्कारों से सम्मानित होती रहेंगी यही हरिद्वारवासियों की मनोकामना है।

Share News

One thought on “अच्छी खबर: हरिद्वार की बेटी को दुबई में मिला बड़ा सम्मान, लोगों ने दी बधाई

  1. हिन्दी साहित्य की सेवा हेतु आपको नमन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!