deepak rawat sanjay gunjayal

पंद्रह सौ कैमरोंं से होगी कुंभ की निगेहबानी, इस तकनीक के खास कैमरे लगेंगे


चंद्रशेखर जोशी।
कुंभ 2021 की तैयारियों के मद्देनजर सरकार ने पंद्रह सौ सीसीटीवी फुटेज कैमरे लगाने के फैसला किया है। इन कैमरों से पूरे कुंभ क्षेत्र यानी हरिद्वार और ​ऋषिकेश की निगरानी की जाएगी। यही नहीं इन कैमरों पर चौबीसों घंटे सीसीआर टॉवर से नजर रखी जाएगी। कुंभ मेला प्रशासन के मुताबिक खास तकनीक वाले कैमरों का प्रयोग किया जाएगा। जो संदिग्धों के चेहरे को तुरंत पहचान कर सुरक्षाकर्मियों को अलर्ट कर देंगे। यही नहीं गाडियों के नंबर ट्रेस करने वाले कैमरे भी लगाए जाने हैं।
कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ में सुरक्षा हमारे लिए सबसे बडी चुनौती होगी। साथ ही भीड प्रबंधन को लेकर भी हम लगातार अपनी रणनीति बना रहे हैं। इसी क्रम में कुंभ 2021 में कुंभ क्षेत्र की निगेहबानी के लिए करीब 1500 सीसीटीवी फुटेज कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए स्थान चि​न्हित करने का काम किया जा रहा है। हरिद्वार और ऋषिकेश में ये कैमरे लगाए जाने हैं।
करीब तीस स्थानों पर संदिग्धों के चेहरे की पहचान करने वाले कैमरे लगाए जाएंगे। यही नहीं कई जगह वाहनों की नंबर प्लेट ट्रेस करने वाले कैमरे भी स्थापित किए जाने हैं।
कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि कुंभ मेले की व्यवस्थाओं में अत्याधुनिक तकनीक का सहारा लिया जाएगा। इसी क्रम में कैमरे खरीदने के लिए टेंडर निकाले जाएंगे। उनहोंने कहा कि ये हमें सुरक्षा के साथ—साथ भीड प्रबंधन में भी मदद करेगा।

Share News