Kumbh mela corona testing fraud

कोरोना: दिल्ली में तीसरी लहर के बाद हरिद्वार में क्या है हालात, क्या करने जा रहा है स्वास्थ्य विभाग


रतनमणी डोभाल।
दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ​केंद्र सरकार को स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने के लिए प्रस्ताव भेजा है। साथ ही शादी समारोह में अतिथियों की संख्या 200 से घटाकर पचास करने की बात भी कही है। दिल्ली में तीसरी लहर के बाद हरिद्वार में कोरोना की क्या​ स्थिति है ये बड़ा सवाल है, क्योंकि दिल्ली—एनसीआर के हालात हरिद्वार जनपद को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं, क्योंकि हरिद्वार में बड़ी संख्या में दिल्ली—एनसीआर के पर्यटक और तीर्थयात्री हरिद्वार आते हैं।

————
क्या कर रहा है स्वास्थ्य विभाग
सीएमओ हरिद्वार डा. शंभूनाथ झा ने बताया कि दिल्ली चूंकि हरिद्वार को सीधे तौर पर प्रभावित करता है, इसलिए हमने अपनी टीमों को अलर्ट पर रखा है। साथ ही कोरोना टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ा दिया गया है। हालांकि हरिद्वार में अभी भी स्थिति काबू में हैं और कोरोना के मामलों की संख्या कम हो रही है। लेकिन चूंकि पहला अनुभव हमारा अच्छा नहीं रहा है। इसलिए लोगों को सोशल दूरी और मास्क के नियम का पालन करने की सख्त हिदायत दी गई है। साथ ही पुलिस प्रशासन से भी अपील की गई है कि कोविड से बचाव के उपायों का पालन ना करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। वहीं इसके अलावा 30 नए वेंटिलेटर केंद्र सरकार से मिल रहे हैं, जिससे कोरोना मरीजों का इलाज करने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि विनय विशाल, मिलिट्री अस्पताल रूडकी और जया मेक्सवेल असपताल बहादराबाद को सेकंड लेवल के मरीजों के लिए रखा गया है। वहीं पांच डेडिकेटेड असप्तालों में भी क्षमता बढ़ाई जा रही है।

—————
उत्तराखण्ड में मंगलवार को 429 नए मामले
उत्तराखण्ड में भी लगातार मामले सामने आ रहे हैं। मंगलवार को सरकारी रिपोर्ट के अनुसार 429 नए कोरोना केस सामने आए हैं। जबकि तीन लोगों ने दम तोडा है। फिलहाल राज्य में चार हजार एक सौ पैसठ पॉजिटिव केस हैं, जबकि चार सौ चालीस लोग मंगलवार को सही हुए हैं। वहीं रिकवरी रेट 91 प्रतिशत हैं।

Share News