Uttarakhand Punjabi Mahasabha

सिस्टम की सांस फूली तो मदद को आगे आए ये कोरोना वॉरियर, आप भी ले सकते हैं मदद


विकास कुमार।
कोरोना की दूसरी लहर के आगे बेबस हुए सिस्टम और परेशान—हलकान कोरोना मरीजों की मदद के लिए हरिद्वार के कोरोना वॉरियर्स वरदान साबित हो रहे हैं। प्लाज्मा उपलब्ध कराने की बात हो या फिर जरूरतमंदों को सिलेंडर उपलबध कराना हो या फिर अस्पतालों में बेड के लिए यहां वहां भटक रहे मरीज और उनके परिजनों की मदद हो और या फिर कोरोना मरीजों को मुफ्त में खाने की होम डिलीवरी हो, कोरोना मरीजों की हर संभव मदद ये कोरोना वॉरियर्स कर रहे हैं। सबसे खास बात ये है कि इसके लिए ना तो इन्हें कोई प्रशासनिक मदद मिल रही है और ना ही सहयोग, बल्कि ये खुद ही अपनी मेहनत और जमापूंजी से हर किसी की मदद को हाथ आगे बढा रहे हैं।

:::::::::::::::
सोशल मीडिया बना मदद का प्लेटफार्म
कोविड कर्फ्यू के बीच जरूरतमंदों तक पहुंचना आसान नहीं होता। इसकी शुरुआत व्हट्सएप ग्रुप और फेसबुक के माध्यम से की गई। इसके लिए वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता और पंजाबी महासभा के प्रदेश महामंत्री सुनील अरोडा ने कोविड हेल्प लाइन ग्रुप बनाकर की। उन्होंने इसमें शहर के सभी वर्ग के लोगों और जिम्मेदार व्यक्तियों को जोडा और प्रशासनिक अधिकारियों को भी ग्रुप का हिस्सा बनाया। इस तरह के कई गुुप बनाकर लोगों की मदद की जा रही है। जैसे ही कोई डिमांड आती है तो ग्रुप में शामिल सदस्य अपने स्तर से हर संभव मदद करते हैं और फोन के जरिए पीडित तक मदद पहुंचाने का प्रयास किया जाता है। हरिद्वार या आस—पास के इलाकों में आपको कोई मदद चाहिए तो आप भी सुनील अरोडा के नंबर 9719122322 पर मैसेज कर सकते हैं।

::::::::::::::::::::
प्लाज्मा डोनेट के लिए कर रहे विशेष प्रयास
सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस वक्त प्लाज्मा थैरेपी का ज्यादा प्रयोग हो रहा है और प्लाज्मा की कमी होने के कारण काफी आपाधापी मची है। लेकिन हमने जनवरी से मार्च तक के कोरोना मरीजों का डाटा तैयार किया जो ठीक हो चुके हैं। ऐसे में उन लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अभी तक 12 मरीजों को प्लाज्मा दिला चुके हैं। इसके अलावा लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। जो भी कोरोना से ठीक हो चुके हैं उनको प्लाज्मा देने के लिए आगे आना चाहिए।

:::::::::::::::::::::::
सिलेंडर मुफ्त उपल्बध करा रहे हैं
वहीं सिलेंडर मुफ्त् उपल्बध कराने के लिए भी ये मदद कर रहे हैं। सुनील अरोडा ने बताया कि हम डॉक्टर की सलाह पर जिसे आक्सीजन की जरुरत है उनको सिलेंडर उपलब्ध करा रहे हैं। साथ ही कहीं आॅक्सीजन बेड, वेंटीलेटर या आईसीयू की जरूरत पडती है तो उचित प्रबंध कराने का प्रयास किया जाता है। यही नहीं अमन हंस और एकता हंस दोनों कपल कोरोना मरीजों को निशुल्क भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हालात बहुत ज्यादा खराब है इसलिए हम सभी को साथ मिलकर काम करना होगा। इसमें सभी सहयोग कर रहे हैं हर वर्ग और समाज के लोग मदद कर रहे हैं। समय समय पर जिलाधिकारी सी रविशंकर का भी मार्ग दर्शन हमें मिल जाता है।

खबरों को व्हट्सएप पर पाने के लिए हमें मैसेज करें : 8267937117

Share News