WhatsApp Image 2021 01 14 at 16.04.52

कुंभ में आना है तो कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लेकर ही आना, कोरोना की गाइडलाइन जारी


चंद्रशेखर जोशी।
कुंभ मेला 2021 में गंगा स्नान करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आना अनिवार्य किया गया है। 72 घंटे पहले की निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आनी होगी। ये एसओपी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जारी किया है। इसके अनुसार आरटी-पीसीआर जांच को अनिवार्य किया गया है। ये अनिवार्यता कुंभ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए है।


WhatsApp Image 2021 01 21 at 20.44.06

————–
बुजुर्ग, बीमार, बच्चे और गर्भवती महिलाएं ना आएं
वहीं राज्य सरकार को ये भी सलाह दी गई है कि कुंभ में गर्भवती महिलाएं, दस साल से छोटे बच्चे, 65 साल से उपर के बुजुर्ग और बीमार लोगों को कुंभ में ना आने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिए दूसरी राज्य सरकारों से मिलकर लोगों को जागरूक किया जाए।

————–
अस्पतालों की क्षमता बढाए सरकार
वहीं कोरोना को लेकर अस्थायी दो हजार बेड का अस्पताल की व्यवस्था करने के लिए भी राज्य सरकार को कहा गया है। इसके अलावा सर्विलांस और क्विक रेसपांस यूनिट को भी मेला में तैनात करने के लिए कहा गया है। वहीं दूसरी ओर मेला में आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण भी अनिवार्य किया गया है। साथ ही सामाजिक दूरी व मास्क की अनिवार्यता भी जारी रहेगी।

———–
क्या कहती है सरकार
वहीं शाासकीय प्रवक्ता और कुंभ मेला प्रभारी मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि केंद्र सरकार से एसओपी जारी हुई है और इस संबंध में राज्य सरकार अपनी रिपोर्ट नैनीताल हाईकोर्ट में पेश करेगी और कोर्ट से दिशा निर्देश मिलने के बाद एक ओर एसओपी जारी कर देगी।

Share News