WhatsApp Image 2021 01 08 at 17.29.24

रेलवे अफसरों पर मुकदमा, कैसे हुआ हादसा, तीन जांच होंगी, मुआवजे का ऐलान


विकास कुमार।
रेलवे लाइन दोहरीकरण के बाद हाईस्पीड ट्रेन का ट्रायल के दौरान हरिद्वार के जमालपुर में चार युवकों की ट्रेन की टक्कर के बाद दर्दनाक मौत के मामले में पुलिस ने रेलवे अफसरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। ये मृतक चारों युवकों के परिजनों की तहरीर के आधार पर किया गया है। वहीं दिन भर मृतक के परिजनों और गांव वालों ने भाजपा विधायकों आदेश चौहान, संजय गुप्ता और स्वामी यतीश्वरानंद की अगुवाई में सीतापुर में प्रदर्शन किया। यहां तक की ग्रामीण रेलवे ट्रेक पर बैठ गए और रेलवे प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।
नाराज परिजन और ग्रामीण रेलवे अफसरों के खिलाफ मुकदमे की मांग कर रहे थे। वहीं काफी समझाने के बाद भी जब परिजन नहीं माने तो पुलिस ने इस मामले में रेलवे प्रशासन के अफसरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। तहरीर के अनुसार हादसा रेलवे की लापरवाही के कारण हुआ है। वहीं पुलिस ने आईपीसी की धारा 304 ए के तहत मुकदमा किया है। ज्वालापुर कोतवाल प्रभारी प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि इस मामले में परिजनों की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और आगे की कार्रवाई जारी है।

——
इन पर बनी सहमति
वहीं प्रदर्शनकारियों का गुस्सा शांत करने के लिए दिन भर पुलिस और रेलवे के अफसर डटे रहे। आखिर में चार मांगों पर दोनों पक्षों में सहमति बनी। रेलवे अपनी ओर से हादसे की जांच करने पर राजी हो गया और इसके बाद मजिस्ट्रियल जांच भी होगी। वहीं पुलिस अपने स्तर से मुकदमे के आधार पर जांच करेगी। उधर, मुआवजे को लेकर विधायक आदेश चौहान ने सीएम उत्तराखण्ड से वार्ता करने के बाद मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। जबकि ट्रेक के दोनों ओर तार-बाड करने का काम शुरू कर दिया गया है। दोनों ओर जब तक रिहायशी बस्तियों वाले इलाके में तार बाड नहीं होती है तब तक ट्रेन की स्पीड कम रखी जाएगी। वहीं दूसरी ओर सीतापुर में रेलवे अंडर पास बनाने के लिए भी सर्वे के लिए टीम बुलाई जा रही है।

——
रेलवे फिर बोला हमारी कोई गलती नही
वहीं दूसरी ओर रेलवे के अफसरों ने मामले में एक बार फिर अपनी कोई भी लापरवाही होने से इनकार किया है। डीआरएम मुरादाबाद तरुण प्रकाश ने कल कहा था कि ट्रेसपासिंग का मामला है और इसमें रेलवे की कोई गलती नही है। हम अपने ट्रेक पर परीक्षण कर रहे थे और हमारा ट्रायल सफल रहा है। उन्होंने कहा कि कोई रेलवे ट्रेक पर आए तो इसमें रेलवे का कोई दोष नहीं है।

——
सीतापुर में हर आंख रोई
वहीं सीतापुर के रहने वाले जिन चार दोस्तों की मौत इस हादसे में हुई थी, उनकी खबर सुनकर सबके दिल कांप गए और जिसने भी खबर सुनी वो रोने लगा। हादसे में प्रवीण चौहान, मयूर चौहान, विशाल चौहान और हैप्पी की मौत हो गई थी। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि चारों बहुत होनहार थे और फिलहाल शिक्षा हासिल कर रहे थे।

Share News