man drowned in the ganga river

कुंभ मेला: हरिद्वार में इस जगह बनेगा 150 बैड का अस्पताल, इतने करोड़ खर्च होंगे


रतनमणी डोभाल।
कुंभ मेले Kumbh mela Haridwar 2021 के लिए हरिद्वार में 150 बैड का अस्पताल तैयार किया जा रहा है। ये अस्पताल महज दो माह के लिए तैयार किया जाएगा। जिस पर करीब ढाई करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस अस्पताल को बेस अस्पताल के तौर पर प्रयोग में लाया जाएगा। इसमें बर्न यूनिट, कार्डियक यूनिट के अलावा चौबीस घंटे चलने वाली इमरजेंसी भी होगी। वहीं इस अस्पताल के अलावा चारों जोन में कुल 30 अन्य अस्पताल बनाए जाएंगे जिनकी कुल क्षमता करीब 500 बैड की होगी।

———
मेला अस्पताल की जगह होगा प्रयोग
कोरोना के चलते मेला अस्पताल को कोविड मरीजों के इलाज के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसके कारण कुंभ मेले के दौरान 2004 में एनडी तिवारी सरकार के दौरान बना ये अस्पताल प्रयोग में नहीं लाया जाएगा। इसकी जगह कुंभ मेला प्रशासन ने ढाई करोड़ की लागत से अस्थायी अस्पताल बनाने की तैयारी कर ली है। हालांकि इसके लिए चार करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया था। मेला​ स्वास्थ्य अधिकारी डा. एके सेंगर ने बताया कि इस बेस अस्पताल के लिए ढाई करोड़ का बजट प्रस्तावित है और इसे जल्द ही तैयार करना शुरू कर दिया जाएगा। इसमें अस्पताल वाली सभी सुविधाएं होगी और दस बैड सीसीयू के भी होंगे। वहीं 20 बैड वीआईपी के लिए भी रिजर्व किए जाएंगे। इसके अलावा बीस, दस, चार और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी कुंभ के विभिन्न सेक्टरों में बनाए जाएंगे।

————
पांच सौ डॉक्टर मांगे
कुंभ मेला संपन्न कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पांच सौ डॉक्टरों की मांग की है। वहीं दूसरी ओर 450 नर्स और 350 फार्मासिस्ट व अन्य स्टाफ मांगा गया है। सहायक स्वास्थ्य मेला अधिकारी डा. संजय जैन ने बताया कि अस्पताल के लिए अत्याधुनि मशीनों का भी क्रय किया जाएगा। लैब जिला अस्पताल की प्रयोग में लाई जाएगी। व एक्सरे के लिए भी जिला अस्पताल का ही प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डॉक्टर उपलब्ध कराने के लिए शांतिकुंज व अन्य संस्थाओं से भी संपर्क किया जा रहा है।

Share News