पंचायत चुनाव: कैसी किया जाएगा ओबीसी वोटरों का सर्वे, अफसरों ने बताया फार्मूला

विकास कुमार/अतीक साबरी/अतहर अंसारी।
हरिद्वार में पंचायत चुनाव से पहले ओबीसी वोटरों की गणना और आरक्षण संबंधी कार्य के लिए टीमें तैनात कर दी गई है। मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन ने बताया कि ओबीसी मतदाताओं की संख्या के सर्वेक्षण के लिए शासन द्वारा निर्धारित समयबद्ध कार्यक्रम दिनांक 4 एवं 5 अगस्त, 2022 तक सर्वे को दो दिन के भीतर पूरा किया जाना है।
इस सर्वे में मतदाता सूचियों के अनुसार पिछड़े परिवार के मतदाताओं को द्वार-द्वार जाकर चिन्हित करके उनकी संख्या का आकलन किया जाएगा और उनको प्रारूप एक में विकास खंड के राजस्व गांववार एवं ग्राम पंचायतवार प्राप्त आंकड़े को प्रस्तुत किया जाएगा तत्पश्चात उस आंकड़े को शासन को भेजा जाएगा।
उन्होंने जानकारी दी कि इसके लिए प्रंगणकों की और सुपरवाइजरों की नियुक्तियां कर दी गई हैं तथा प्रंगणकों के रूप में अधिकतर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को रखा गया है एवं सुपरवाइजर के रूप में विकासखंड स्तरीय स्टाफ को रखा गया है। इसमें प्रशिक्षण प्राप्त जोनल अधिकारियों द्वारा प्रत्येक विकासखंड में प्रशिक्षण की कार्यशालायें सम्पन्न कर दी गई हैं और समस्त सामग्री, जिसके माध्यम से सर्वे कार्य किया जाना है, वह भी प्रंगणकों को उपलब्ध करा दी गई है।

Share News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!