images

उत्तराखण्ड में मिला पांचवा कोरोना वायरस का मरीज, हाल ही में स्पेन से लौटा था


चंद्रशेखर जोशी।
उत्तराखण्ड में कोरोना का पांचवा के सामने आया है। 25 साल के युवक में कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। फिलहाल युवक कोटद्वार अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। सरकारी से जारी प्रेस नोट के आधार पर युवक कोटद्वार का रहने वाला है और 20 फरवरी से 13 मार्च तक स्पेन की यात्रा कर लौटा था। लक्षणों के बाद 16 मार्च को उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, वहीं 21 मार्च को उसका सैंपल भेजा गया था। इससे पहले चार अन्य लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। जिनमें से एक आईएमएस ट्रेनी की रिपोर्ट हाल ही में निगेटिव आई है, जल्द ही उसे अवकाश मिलने की उम्मीद है।
वहीं दूसरी ओर कोटद्वार का मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब ये देखा जा रहा है कि वो किन किन लोगों के संपर्क में आया था और उनमें कहीं लक्षण तो नहीं है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग बडे स्तर पर काम कर रहा है। गौरतलब है कि राज्य में अभी तक 237 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से पांच में कोरोना की पुष्टि हुई हैं। जबकि 180 निगेटिव पाए गए हैं। वहीं 53 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

—————
सरकार ने की चिकिस्तकों की भर्ती
वहीं सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए 167 डॉक्टरों की भर्ती कर ली है। साथ ही सीएसआर के तहत भी सहयोग के लिए कई कंपनियों को हाथ बढाया है। जबकि पतंजलि योगपीठ की ओर से भी आरटी पीसीआर मशीन हल्द्वानी मेडिकल कॉेलेज को दिया गया है। इसके अलावा राज्य में आइसीयू, वेंटिलेटर और आइसोलेशन सेंटरों की संख्यों को बढाया जा रहा है।

हरिद्वार में आठ सैंपल आए निगेटिव
जनसंख्या के हिसाब से सबसे बडे जनपद में भी लगातार संदिग्धों को आइसोलेशन वार्ड में लाया जा रहा है। लेकिन अच्छी बात ये है कि अभी तक जांच में कोई भी पॉजिटिव केस नहीं पाया गया है। बुधवार को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती आठ लोगों के सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई और सभी की निगेटिव रिपोर्ट मिलने के बाद उन्हें अस्पताल से घर भेज दिया गया हैं जबकि अभी मेला अस्पताल में छह लोग भर्ती है, जबकि सिविल अस्पताल में तीन भारतीय नागरिकों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

Share News